blogid : 7629 postid : 1023999

ऐसी है साऊदी अरब के सबसे अमीर व्यक्ति की शाही लाइफ

Posted On: 17 Aug, 2015 Others में

Shakti Singh

  • SocialTwist Tell-a-Friend

हाल ही में जब अलवलीद बिन तलाल ने 32 बिलियन डॉलर यानी 20 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति को दान करने की ठानी तो उनके शाही रुतबे से दो-चार होने का मौका मिला. साऊदी अरब के वॉरेन बफेट के नाम से मशहूर प्रिंस अल वलीद बिन तलाल दुनिया के सबसे बड़े 34 दौलतमंदों की सूची में शामिल हैं. यही नहीं, 2008 में टाइम्स मैग्जीन के मुताबिक तलाल 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की सूचियों में शुमार थे.


Collage



साउदी रॉयल फैमली से नाता रखने वाले तलाल किंगडॉम हॉलीडे कंपनी के मालिक हैं जो निवेश अधारित कंपनी है. तलाल की यह कंपनी बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं, होटल और होटल प्रबंधन कंपनियों, मास मीडिया, मनोरंजन, खुदरा, कृषि, पेट्रोरसायन, विमानन, प्रौद्योगिकी और रियल स्टेट के कंपनियों में निवेश करती है.



image


शाही अंदाज

साऊदी अरब का चर्चित नाम प्रिस तलाल के सुपुत्र अल वलीद बिन तलाल के पास दुनिया का सबसे महंगा विमान है जिसे उड़ता हुआ महल कहा जाता है. 21.3 अरब रुपए में एयरबस से खरीदा गया इस विमान में सुख-सुविधा की सभी जरूरी चीजें हैं. इसमें पांच बड़े-बड़े रूम, तुर्की शैली के स्नानागार, एक रॉल्स रॉयस कार रखने की जगह और मीटिंग रूम भी है.


Read: भारत की इस नदी में जाल फेंकने पर मछलियां नहीं बल्कि सोना निकलता


फेसबुक, ऐपल समेत कई कंपनियों और बड़े होटेल्स के साझेदार तलाल के पास 300 लग्जरी कारों का लंबा काफिला है. तीन बड़े महल हैं. 420 कमरों का भव्य महल है जिसमें झीलें और जू भी हैं.


तलाल की पत्नी

60 साल के तालल ने तीन शादीयां की. उनकी आखिरी पत्नी 31 साल की अमीरा अल तवील हैं जिसे उन्होंने 2013 में तलाक दिया. तवील विश्व के गंभीर मुद्दों पर मीडिया के सामने अपना विचार रखती आई हैं.


वॉरेन बफे, बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग और माइकल ब्लूमबर्ग जैसे धनकुबेर विश्व के सबसे बड़े दानी है उनमें अल वलीद बिन तलाल का नाम भी आता है. कहा जाता है कि जब 2004 में भारत में सुनामी आया था तब तलाल ने पीड़ितों की मदद के लिए 17 मिलियन डॉलर का योगदान दिया था….Next


Read more:

पानी की तरह बह रहा ‘सोना’ क्यों बन गया दहशत का सबब

317 अरब 62 करोड़ 72 लाख 50 हजार रुपए की केवल कार कलेक्शन है इनके पास

इस देश में आम आदमी भी है खास, कमाता है 55 लाख रूपये




Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran