Menu
blogid : 7629 postid : 950397

कबूतरों की हो रही है फैमिली प्लानिंग, खिलायी जा रही है गर्भनिरोधक गोलियाँ

इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा जब कोई इंसान किसी मेडिकल दुकान में अपने पालतू जानवरों के लिए गर्भ निरोधक गोलियां खरीदने जाए. जी हाँ, अब इंसानों की तरह पशु-पक्षियों के लिए भी गर्भ निरोधक गोलियां बनाई जा रही है. किसी भी जीव का प्रजनन प्राकृतिक होता है, परन्तु प्रजनन एक सीमा से ज्यादा होने लगे तो कई तरह की समस्यायें पैदा हो जाती है. स्पेन के बर्सिलोना में कुछ इसी तरह की समस्या आ गई है.


ok



स्पेन के बर्सिलोना में लोग कैमिस्ट की दुकान में खुद के लिए और कबूतरों के लिए भी गर्भनिरोधक गोलियां लेने जाते हैं. क्यों आश्चर्य हो रहा है न? यकीन मानिए, बिलकुल पक्की खबर है. स्पेन के बर्सिलोना में इन दिनों लोग कबूतरों की बढ़ती आबादी से बहुत परेशान हो चुके हैं. वहाँ कबूतरों से निजात पाने के लिए लोग गर्भ निरोधक गोलियों का प्रयोग करते हैं. वहाँ कबूतरों के लिए गर्भ निरोधक गोलियों का प्रयोग अब आम बात हो गई है.


Read:इस कबूतर पर है लाखों का ईनाम


ऐसा कतई न सोचें कि बर्सिलोना के कबूतर बड़े अय्याश किस्म के होते हैं. बेचारे कबूतर की इसमें कोई गलती नहीं है. अंजाने में ही सही, लेकिन कबूतरों ने पूरे शहर की नाक में दम कर रखा है. स्पेन के बर्सिलोना शहर में ऐसी कोई भी जगह नहीं बची है जहाँ इनकी पहुँच न हो. पर्यटन स्थलों, इमारतों, स्मारकों आदि की खूबसूरती बिगाड़ने में ये कबूतर कोई कमी नहीं करते हैं.


lal


इतना यही नहीं कबूतरों के कारण यहां आने-जाने वाली हवाई जहाजों को उड़ने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. चौक-चौराहों पर कबूतरों की बेशुमार संख्या से आवागमन में बड़ी समस्या आ रही है. इन्हीं सब परेशानियों के मद्देनजर कबूतरों को गर्भनिरोधक गोलियां खिलायी जा रही है.


Read:बाप रे! भारत में कहाँ से आया उड़ने वाला सांप?


बर्सिलोना में इंसानों की तरह कबूतरों के लिए भी गर्भनिरोधक गोलियां मार्केट में आ गई हैं. स्पेन के बर्सिलोना के बाडिया डेल वेलिस इलाके में इन गोलियों का धड़ल्ले से प्रयोग हो रहा है ताकि कबूतरों की संख्या को कंट्रोल में लाया जा सके. इन गर्भनिरोधक गोलियों का प्रयोग वैसे लोग भी करते हैं जिनके घर या घर के मुंडेरों पर कबूतरों ने कब्जा कर रखा है.Next…


Read more:

सांप की जासूसी ने पकड़वा दिया शातिर अपराधियों को!

इन इंसानों के सामने सांपों का विष ख़त्म हो जाता है

एक रहस्यमय जगह जहां से कोई लौटकर नहीं आ पाता

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh