blogid : 7629 postid : 895980

आम की तरह है इस लाल रंग के केले का स्वाद

Posted On: 30 May, 2015 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

बाजार में आपने केले तो बहुत देखे होंगे लेकिन कभी ‘लाल रंग’ के केले पर गौर फरमाया है. अब आप सोच रहे होंगे कि पिले और हरे रंग के केले तो बहुत देखे हैं और खाए भी हैं लेकिन यह लाल रंग का केला कैसा और कहा होता है. हैरान होने की जरूरत नहीं है जनाब, यह केला भले ही भारत की बाजारों में देखने को न मिले लेकिन विश्व में एक ऐसी जगह है जहां इस तरह के केले को बड़े ही चाव के साथ खाया जाता है.



Red-banana



स्वास्थ्य के लिए लाभदायक यह लाल रंग का केला आस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं जहां इसे रेड डक्का कहा जाता है. यहां ऐसे केले की पैदावार अच्छी खासी है. लाल केले की प्रजाति सबसे पहले मध्य अमेरिका के कोस्टा रिका में खोजी गई थी. लाल केला अमेरिका के अलावा वेस्ट इंडीज, मेक्सिको, जमैका,इक्वाडोर और ऑस्ट्रेलिया के कई भागों में लोकप्रिय है. सबसे ज्यादा इसकी उपज ईस्ट अफ्रीका, साउथ अमरीका के देशों में होती है. यही से पूरे विश्व में निर्यात किया जाता है. वैसे केले की यह प्रजाति भारत के केरल में देखने को मिल जाती है.


Read: 96 केले खाकर चोर के पेट से निकला ये सच


यह केला खाने में पीले और हरे केले से ज्यादा मीठा और नरम होता है. केले की परत उधेड़ने पर अंदर से बहुत ही नरम (बिलकुल क्रीम जैसा) केला निकलता है जो हलका गुलाबी रंग लिए होता है. इसका स्वाद आम की तरह है.



images



Read: अगर डॉक्टर मौत की खबर देना नहीं भूलता तो शायद वह जिंदा होती

लाल केला अपने आप में बहुत सारा पोषण समेटे है. लाल केलों में मौजूद पोटैशियम हार्ट मसल्स और डाइजेस्टिव सिस्टम को सही तरीके से काम करने में सहायक होता है. लाल केला दिल से जुड़ी बीमारियों और डायबिटीज के खतरे को कम कर देता है.  विटामिन सी से भरपूर इस फल में 110 कैलोरी होता है. इसमें फेट, केलोस्ट्रोल और सोडियम नहीं होता. इसमें 29 ग्राम कारबोहाइड्रेट और एक ग्राम प्रोटीन होता है. Next…


Read more:

सारी उम्र बीत गई 5 पैसे की लड़ाई में…भारतीय न्यायतंत्र की लेटलतीफी का अनोखा मामला

एक गाँव जहाँ जुड़वा बच्चों के पैदा होने पर सिर खुजलाते हैं डॉक्टर

बैंक चोरी में असफल चोर ने लिखा बैंक मेनेजर के नाम एक खत जिसे पढ़ आपका भी दिल पिघल जाएगा



Tags:                                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran