blogid : 7629 postid : 892671

धरती के स्वर्ग पर बना है विश्व का सबसे खतरनाक रेलवे लाइन

Posted On: 26 May, 2015 Others में

Chandan Roy

  • SocialTwist Tell-a-Friend

यदि आपको सैर-सपाटे का शौक है तो आपने कई देशों की यात्राएं जरूर की होगी. संभव है इनमें से कई यात्राएं जोखिम भरा रहा होगा. कई बार हम ऐसी खतरनाक यात्राएं रोमांचक पल को महसूस करने के लिए करते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही रेल यात्रा के बारे में बताएंगे जो रोमांच और आश्चर्य से भरा है. इस रेल यात्रा के दौरान निःसंदेह आपकी सांसें थम जाएगी. नीचे दी गई  तस्वीर को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यहाँ  रेल पर सफर करना कितना खतरनाक और आश्चर्यचकित करने वाला होता होगा .


rail


स्विटजरलैंड में है विश्व का सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक. इसके खतरनाक होने का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यहाँ बने रेलवे ट्रैक पहाड़ों से होते हुए करीब दो हजार मीटर की ऊंचाई तक जाती है. इस सेवा को स्विटजरलैंड के पिलाटस रेलवे सेवा की ओर से शुरू किया गया है जो ट्रैक के जरिए अल्पनाचस्ताद और माउंट पिलाटस को जोड़ती है. ट्रैक की लंबाई करीब 4.5 किलोमीटर है और ट्रेन 1600 मीटर की ढाल चढ़ती है.


rail 1



Read: खूबसूरत पर्यटन स्थलों का हब है भारत !!


इस सफर का उद्घाटन 1889 में हुआ था जबकि पहली बार इस लाइन को बनाने का प्रस्ताव 1873 में दिया गया था. इस ट्रेन का पहिया दांतों वाला होता है. शुरू-शुरू में यह ट्रेन भाप से चलती थी, लेकिन बाद में इसे इलेक्ट्रॉनिक कर दिया गया.



rail 2



इस रोमांचकारी सफर में एक साथ 32 पैसेंजर बैठकर यात्रा कर सकते हैं. इस ट्रेन को पहाड़ी की चोटी तक पहुंचने में आधे घंटे तक का समय लगता है. ये मई से नवंबर तक के लिए खुलती है और सर्दियों में इसे केवल कार की मदद से चलाया जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके ट्रैक आज भी वही पुराने हैं. समय के साथ बहुत कुछ बदला पर इसके ट्रैक में कोई परिवर्तन नहीं किया गया.


Read: दलालों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे की नई मुहिम



इस ट्रेन की रफ्तार 9 किलोमीटर प्रति घंटा है, जबकि शुरुआत में यह ट्रेन सिर्फ सिर्फ 3 से 4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती थी. ट्रेन के इंजन और डिब्बों में भले बदलाव किया गया हो, लेकिन सालों बाद भी करीब 100 साल पुराना ट्रैक ही इस्तेमाल किया जा रहा है.Next…


Read more:

एक आइना जो स्वर्ग की सैर कराता है

अब उड़ने वाली गाड़ी करवाएगी आसमान की सैर !!

जेल जाने से बचना है तो कभी न करें रेल में ये 10 गलतियां



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Shirish Gajjar के द्वारा
May 27, 2015

Awesome and beyond imagination.Great are engineers,workers who has completed this marvel .


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran