blogid : 7629 postid : 886015

सरकारी योजना के तहत यहां खरीदें मात्र 72 रूपये में घर

Posted On: 18 May, 2015 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

दुनिया के कुछ देशों के चुनिंदा क्षेत्रों में आवासों का अविश्वसनीय कीमतों में मिलना भावी मकान खरीददारों के मन में कौतूहलता पैदा करता है. इन्हीं इलाकों में कई घर ऐसे भी हैं जिसकी कीमत मात्र 72 रूपये हैं. कम कीमत वाले ये मकान उन गाँवों में अवस्थित हैं जिनका अस्तित्व अब ख़तरे में है. वहाँ की जनसंख्या सिमट गयी है और इससे चिंतित महापौर आकर्षक योजना के तहत यहाँ मात्र एक यूरो में मकान बेचने को तैयार हो गये हैं.



gangi village house


इटली के गांगी, सिसिली, लिगर पिडमॉन्ट और लेके नी मार्सी जैसे इलाक़ों में एक योजना के तहत मकानों को एक यूरो यानी करीब 72 रूपयों में लोगों को देने की घोषणा की गयी है. इस योजना का उद्देश्य यह है कि इन गाँवों में लोगों की जनसंख्या बढ़ायी जाये ताकि इनके अस्तित्व के नष्ट होने का खतरा टाला जा सके. पिछले कई दशकों से यहाँ के निवासी अच्छे जीवन की तलाश में यहाँ से पलायन कर चुके हैं. करीब 1,000 वर्ग फीट की जगह और दो फ्लोर वाली पत्थर निर्मित इन मकानों में से कई 19वीं शताब्दी के बने हुए हैं.


Read: इस गांव में न स्कूल है न अस्पताल पर हर घर के आगे लगा है सीसीटीवी कैमरा


हालांकि, कई लोग इन गाँवों को अशुभ मानते हैं. रोजगार के अवसरों की कमी, प्राकृतिक आपदाओं के कारण इटली के ये गाँव पूरी तरह से खाली हो चुके हैं. वर्ष 2009 की एक सिनेमा का सेट गांगी गाँव में बनाया गया था. गोल्डन ग्लोब के बेहतरीन विदेशी सिनेमा(बैस्ट फॉरेन फिल्म्स) वर्ग के लिये इसका नॉमिनेशन हुआ था. इस गाँव से माउंट ऐटना को देखा जा सकता है.


village of gangi


इस योजना के तहत बने-बनाये मकान लेने वालों को अपनी ज़ेब से करीब 18,000 यूरो और खर्च करने होंगे. 72 रूपये यानी एक यूरो में खरीदे जाने वाले इन मकानों के लिये लगने वाले इस रक़म से इन घरों की मरम्मत की जायेगी ताकि इनका कायाकल्प किया जा सके.Next….


Read more:

इस गांव के हर घर में की जाती है ‘कोबरा’ के रहने की व्यवस्था

दो स्त्री और दो पुरुष जाएंगे मंगल ग्रह पर घर बसाने

कुछ तो था जो उस घर को कोई नहीं खरीदता था….और जिसने खरीदा उसके साथ जो हुआ वो हैरान करने वाला था…





Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran