blogid : 7629 postid : 877552

ऐसी शव-यात्रा जिसमें अंतर्वस्त्रों में नाचती हैं महिलाएं!

Posted On: 28 Apr, 2015 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

मौक़ा किसी स्व-जन की अंतिम विदाई का हो, तो उसमें परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों की आँखें नम होती है और हृदय शोक-संतप्त. हालांकि, ग्रामीण इलाक़ों में ऐसे मौक़ों को भी धन-दौलत के प्रदर्शन का अवसर बनाने की कोशिशें हो रही थी. इन कोशिशों के तहत किसी स्नेही पारिवारिक सदस्य के प्राण त्याग देने पर उनकी शव-यात्रा में महिला नचनियों को बुलाकर उनसे नाच करवाया जाता था. इसके पीछे की वजह मृतक की अंतिम-यात्रा में ज्यादा से ज्यादा भीड़ इकट्ठी करनी थी.



strippers dancing in chinese funeral


इससे पहले की ये कोशिशें रिवाज़ बनती सांस्कृतिक मंत्रालय ने इस पर कड़ी कार्रवाई करते हुए प्रतिबंध लगा दिया. मामला चीन के ग्रामीण इलाक़ों का है. यहाँ महिला नचनियों को पैसे देकर शव-यात्रा में नचवाया जाता था. नाच देखने के लिये वहाँ भारी भीड़ एकत्रित हो जाती थी. नाचने वाली ये महिलायें  अंतर्वस्त्रों में नाचती थी. कई परिवार अपने प्रियजनों की मृत्यु पर इस तरह के आयोजन कराने लगे जिसके पीछे का मकसद अत्यधिक भीड़ जुटाना था.


Read: क्यों कर रही है अब चीनी सरकार जोड़ों से दो बच्चे पैदा करने की अपील?


लोक मीडिया पर हेबेई प्रांत की ऐसी ही एक आयोजन की तस्वीरें तेजी से प्रसारित होने के कारण इसकी भनक चीन के सांस्कृतिक मंत्रालय को लग गयी. तत्परता से इस मामले पर विचार करते हुए मंत्रालय ने कठोर दिशा-निर्देश जारी करते हुए ऐसे आयोजनों पर पाबंदी लगा दी. इसके साथ ही चीनी सरकार ने साफ़ कर दिया है कि, “ऐसे कृत्यों से संस्कृति का ह्रास होता है, सरकार जिसकी स्वीकृति नहीं दे सकती.”


strippers in taiwan @funeral



इस मामले में ध्यान देने योग्य है कि चीन के ग्रामीण प्रांतों में शव-यात्रा उन दुर्लभ क्षणों में से है जिसमें शहरों में काम करने वाले लोग अपने परिवार के सदस्यों से मिलने जरूर आते हैं. ख़बरों की मानें तो चीन में इस तरह की प्रथा ताइवान से आयी है. हाल ही में ताइवान की एक महिला तब सुर्खयों मे आ गयी थी जब ऐसे ही आयोजन पर नाचने वाली दो महिला अंतर्वस्त्रों में नाचते हुए कैमरे में कैद हो गयी थी.Next…


Read more:

क्यों अपनी बेटी के धड़कते दिल पर पाबंदी न लगा सका औरंगजेब

8 साल के बच्चे को आखिर बंदूक का लाइसेंस क्यों?

तो इसलिए हर सुबह दिल्ली का यह मंत्री छुता है अपनी पत्नी के पैर




Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran