Menu
blogid : 7629 postid : 870435

दुनियाभर में चर्चा हो रही है इस म्यूजियम की, देखिए इसमें क्या है खास

किसी संग्राहलय में जाने पर आपको विशेष रूप से चौकन्ना रहना पड़ता है. संग्राहलय में रखी किसी वस्तु, पेंटिंग आदि को आप छुए नहीं की वहां मौजूद सुरक्षा कर्मियों की भौएं तन जाती है. लेकिन यह संग्राहलय अनूठा है.


selfie_museum015


आपको यहां रखी मूर्तियों और पेंटिंग्स को न सिर्फ छूने की और उनके साथ सेल्फि खींचने की छूट है बल्कि आपको यहां रखी थ्रीडी मूर्तियों और पेंटिंग्स के साथ खेलने और इनपर चढ़ने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है.


Read: विज्ञान और गणित से उब चुकें हैं तो अब कॉलेज में सीखिए सेल्फी लेने के गुर


म्यूजिएम के अधिकारियों का मानना है कि इस म्यूजिएम में रखी हर एक पेंटिंग और हर एक मूर्ति तब तक अधूरी है जब तक पर्यटक इनसे नहीं जुड़ते और इनके साथ अपनी तस्वीरें नहीं खींचते. ये है दुनिया का पहला सेल्फी म्यूजियम.


web_arte7_big_tp


यह म्यूजियम है फिलिपिंस में जो दुनिया भर में सेल्फी की राजधानी के रूप में विख्यात हो चुका है. यहां एक आर्ट म्यूजियम है जो अपने आगंतुकों को यहां रखी कलाकृतियों के साथ तस्वीरें खींचवाने और दुनिया के साथ उसे शेयर करने के लिए प्रोत्साहित करता है.



यह आर्ट म्यूजियम फिलिपिंस की राजधानी मनीला में स्थित है. यहां पेंटिंग्स के थ्रीडी  कलाकृतियां रखी गईं हैं. इस म्यूजिएम में होना एक अलग ही एहसास कराता है.


Read: गर्भ में पल रहे बच्चे की ये कैसी ‘सेल्फी’ ले रही हैं महिलाएं


जहां अन्य किसी संग्राहलय में आपको अति गंभीर बने रहना पड़ता है और काफी सतर्क रहना पड़ता है, इस म्यूजियम में आपको पूरी तरह से खुलने की आजादी है. अमेरिका की पर्यटक जेना एलियल कहती हैं कि, “यहां आप अपने गूफी साईड को खुलकर बाहर आने दे सकते हैं.”


606x340_302314


म्यूजियम के अधिकारियों का कहना है कि लोग इस म्यूजियम में आना इसलिए पसंद कर रहे हैं क्योंकि यहां वे अपने म्यूजियम में होने के एहसास को कैमरे में कैद कर सकते हैं और उसे दुनिया के साथ बांट सकते हैं.


6d507787-56fa-40ed-b877-22389fb32d60-620x413


दुनिया के किसी और म्यूजियम में ऐसी छूट नहीं मिलती. वहां आप किसी कलाकृति को छू तक नहीं सकते.  Next…


Read more:

विश्व की पहली ‘सेल्फी’ को खरीदने के लिए जमकर हुई पैसों की बारिश

ये सेल्फी जो 2014 में लोगों के सिर चढ़ कर बोली

सेल्फी लेने के चक्कर में कुछ ऐसा हो गया जिसकी किसी ने कल्पना नहीं की थी


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh