blogid : 7629 postid : 866988

सांस रुकने से पहले यह सोचता है मौत की सेज पर सोया व्यक्ति

Posted On: 9 Apr, 2015 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

इस संसार में “मृत्यु” ही परम सत्य है. प्रत्येक जीव को मृत्यु की अवस्था से कभी न कभी गुजरना पड़ता है. फिर भी इंसान मौत को भुलाकर सांसारिक मोह-माया में व्यस्त हो जाता है. लेकिन जब कभी इंसान यमराज को पास खड़ा पाता है तो मृत्यु के भय से वह सहम जाता है. इस सांंसारिक मोह-माया से जब भी कुछ वक्त मिलता है तो हम इंसानों के मन में मृत्यु को लेकर कई तरह के सवाल कौंधने लगते हैं. अक्सर हमारे मन में मौत को लेकर यह सवाल आते हैं कि मृत्यु शैय्या पर इंसान क्या सोचता है, कैसा महसूस करता है, उस वक्त कौन-कौन से विचार आते हैं तथा मरने के बाद इंसान की आत्मा कहां जाती है, पुनर्जन्म किन परिस्थितियों में होता है इत्यादि?


soul-edit


इन सभी सवालों का जवाब एक ऐसे इंसान ने दिया है जिन्होंने मौत को बहुत करीब से महसूस किया है. इस व्यक्ति को मृत घोषित कर दिया गया था परन्तु वह फिर से जीवित होकर सभी को अचंभित कर दिया. इस व्यक्ति का नाम एलायसन है जो अब सामान्य जीवन जी रहा है. एलायसन एक बार नहीं दो बार मौत के मुंह से बाहर आ चुके हैं. एलायसन ने मृत्यु के दौरान अपने अनुभवों को साझा किया है.


Read: कैंसर पीड़ित माँ ने कर दिया कुछ ऐसा कि परिवार वाले उसकी मौत पर भी हसने लगे


जी हाँ, दो-दो बार मृत होने के बाद भी आज जीवित हैं एलायसन. एलायसन के साथ पहला हादसा तब हुआ था जब वह एक मोटरसाइकिल एक्सीडेंट में मरे हुए मान लिए गए थे. इस घटना के कुछ सालों बाद तब दूसरी घटना तब हुई जब उन्हें दवाइयों के ओवरडोज से मृत करार कर दिया गया था.

दो बार मौत का सामना कर चुके एलायसन ने अपने अनुभवों को दुनिया के सामने लाया है. एलायसन का कहना है कि मरने के वक्त कुछ भी महसूस नहीं होता है. बस, अंधेरा छा जाता है और आपके दिमाग में कुछ भी ख्याल नहीं आता है. दो-दो मिनट के लिए दो बार मर चुके एलायसन अपने अनुभवों पर आगे बताते हैं कि आखों के आगे अंधेरा छाने के बाद ऐसा लगता है जैसे आप कभी होश में नहीं आने वाले हैं.


Read: अपने अविष्कारों से इन महान वैज्ञानिकों ने गढ़ी अपनी ही मौत की कहानी



एलायसन की किस्मत ठीक थी क्योंकि वह डॉक्टरों की मदद से दोनों बार बच गए. काफी नजदीक से मौत को महसूस करके के बाद एलायसन यही कहते हैं कि मैंने मौत को स्वीकार लिया है. वह किसी भी पल आ सकती है और वह जरूर आएगी. इसलिए इंसान को अपना हर पल खुशी से जीना चाहिए.Next…


Read more:

हर मौत यहां खुशियां लेकर आती है….पढ़िए क्यों परिजनों की मृत्यु पर शोक नहीं जश्न मनाया जाता है!

एक अनोखा त्योहार जिसमें करते हैं लोग अपनी मौत की खरीददारी

सूली पर नहीं हुई थी जीसस की मौत… पढ़िए ईसा मसीह के जीवन से जुड़ा सबसे बड़ा रहस्य



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

pappuram के द्वारा
July 25, 2016

hi frinds


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran