Menu
blogid : 7629 postid : 853622

इत्तेफाक ऐसा… उम्मीद खो चुके पति-पत्नी मिले 60 साल बाद

कुछ प्रेम कहानियां ऐसी होती हैं जो समय और देश की सीमाओं से परे होती हैं. रुस की अन्ना और बोरिस की कहानी को हम उसी श्रेणी में रख सकते हैं. साल 2008, जब उस बूढ़े आदमी को कार से उतरते देखा तो एकबारगी उसे अपनी आंखों पर यकीन नहीं हुआ. उसे लगा उसकी आंखे उसे धोखा दे रही है.


image78


उसके आंखों के सामने जो शख्स था उसका नाम था बोरिस. वह शख्स जिसके प्रेम में 60 साल पहले अन्ना दीवानी हो गई थी और फिर उससे शादी रचा ली थी. दुर्भाग्यवश शादी के तीन दिन बाद ही अन्ना और बोरिस को जुदा होना पड़ा था. बोरिस को अपनी लाल सेना की टुकड़ी से फिर से जुड़ने जाना था पर उन दोनों ने तब यह कभी नहीं सोचा था कि अगली बार वे 60 साल बाद मिलेंगे. इन 60 सालों में विश्व के अनेक देशों के इतिहास और भूगोल की तरह अन्ना और बोरिस की जिंदगियों में भी कई बदलाव आए. अगर कुछ नहीं बदला तो उन दोनों का एक दूसरे के लिए प्रेम.


क्या है महाभारत की राजमाता सत्यवती की वो अनजान प्रेम कहानी



soldiers


सर्बिया के अपने गांव में उस दिन अचानक बोरिस को देखकर अन्ना के होंठों पर उस चुंबन की गर्माहट फिर ताजा हो गई जो शादी के तीन दिन बाद ही जुदा होते वक्त बोरिस और अन्ना ने एक दूसरे को दिया था. वह साल था 1946 का. सोवियत रुस पर स्टालिन का शासन था. चूंकी अन्ना के पिता ने तत्कालीन सोवियत संघ की संयुक्त खेती की नीति का हिस्सा बनने से इंकार कर दिया था इसलिए उन्हें सजा के तौर पर परिवार के साथ गांव से बाहर निकाल दिया गया.


बोरिस जब युद्ध से लौटा तो गांव में न अन्ना मिली और न ही उसका कोई पता. सालों साल तक वह अपनी दुल्हन को तलाशता रहा. इस बीच अन्ना बोरिस का इंतजार करती रही पर अंत में उसे अपनी मां के दबाव में आकर दूसरी शादी करनी पड़ी. इधर बोरिस ने भी एक दूसरी महिला से शादी कर लिया. समय गुजरता रहा और इस बीच दोनों के नए साथी स्वर्ग सिधार गए. सोवियत संघ के विघटन के बाद अन्ना दुबारा अपने पुराने गांव में लौट आई और फिर सन 2008 में आया वह अद्भुत मिलन का क्षण.


एक ऐसे ऋषि की कहानी जिन्होंने कभी किसी स्त्री को नहीं देखा था और जब देखा….


बोरिस पैतृक गांव में अपने पिता के कब्र को देखने आए थे. उन्होंने अन्ना को उस घर के आगे देखा जहां कुछ दिन उन दोनों ने साथ-साथ गुजारे थे. अन्ना को देखते ही बोरिस चिल्ला उठा, “मेरा प्यार, मेरी जीवन, मेरी पत्नी, मैं कब से तुम्हारा इंतजार कर रहा था.”


उस पूरी रात वे दोनों एक दूसरे से बात करते रहे. दोनों को एक दूसरे से कई शिकायते थीं पर बोरिस कहते हैं कि, “हमने निर्णय लिया कि हम एक दूसरे से कोई भी शिकायत नहीं करेंगे. जिंदगी ने पहले ही हमे इतने दिनों तक अलग रखा और न जाने और अब कितनी जिंदगी शेष बची है. अपनी शेष जिंदगी को हमने खुशी-खुशी एक साथ गुजारने का निर्णय लिया.” उम्र के आखिरी पड़ाव में बोरिस और अन्ना ने फिर से शादी करके अपने पहले और सच्चे प्यार को एक नया आयम दे दिया…Next


Read more:

अर्जुन ने युधिष्ठिर का वध कर दिया होता तो महाभारत की कहानी कुछ और ही होती

यह कोई फिल्मी कहानी नहीं…कैसे बना एक दिवालिया देश की तीसरी बड़ी ट्रेक्टर कंपनी का मालिक

आज भी एक घर में दफ्न है उसकी दर्दनाक मौत की कहानी


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh