blogid : 7629 postid : 820064

फेसबुक पर आप भी तो नहीं हुए इस चीज़ के शिकार!

Posted On: 22 Dec, 2014 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

फेसबुक जहाँ लोगों से जुड़ने का प्लेटफॉर्म है वहीं यह कई लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है. परेशानी भी ऐसी जिसका कारण लोग स्वयं नहीं हैं बल्कि उनके दोस्तों की सूची में शामिल वो लोग हैं जो अपनी आत्मुग्धता में अंधे होकर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए ऐसी हरकतें करते हैं जिससे एक विशेष किस्म का रायता फैलता है. ऐसे लोग वो हैं जो बेवजह टैग करने की बीमारी से संक्रमित हैं. इसके अलावा भी फेसबुक पर कई ऐसी गतिविधियाँ हैं जिससे लोगों को परेशानी होती हैं. आइये जानें फेसबुक पर की जाने वाली वो कौन-सी हरकतें हैं जिससे लोगों को झुँझलाहट होती है परंतु इसके बावजूद भी उन्हें केवल मन-मसोस कर रहना पड़ता है.



facbook03



फेसबुक पर किसी पोस्ट या तस्वीर को लोगों से पसंद करवाने या कमेंट करवाने की दीवानगी में लोग  क्या नहीं करते! कई लोग अपनी हर फालतू तस्वीर और स्टेटस में आपको पचासों लोगों के साथ टैग करते हैं और आपसे अपेक्षा करते हैं कि आप उनकी तस्वीरों और स्टेटस को पसंद और उन पर कमेंट करें. उनके संदेशों को भाव न देने पर ये वीडियो कॉल करने से भी नहीं हिचकते. कई लोग एक ही दिन में अपनी चार-पाँच तस्वीरें अपलोड कर देते हैं, और तो और कई यंगिस्तानी तो चप्पल खरीदने पर उसकी तस्वीरें फेसबुक पर डालने में जरा-सी देर नहीं करते.



Read: अब भी छोड़ दीजिए फेसबुक… नहीं तो करना पड़ेगा इन परेशानियों का सामना



फेसबुक पर लगातार कैंडी क्रश, क्रिमिनल केस और फॉर्म विले खेलने का आमंत्रण भेजने वाले अव्वल दर्ज़े के ढ़ीठ होते हैं. उनके लगातार भेजे आमंत्रण पर ध्यान न देने के बाद भी वो ऐसे आमंत्रण भेजना बंद नहीं करते हैं.



facbook02



ऐसे महान दोस्त भी मित्र-सूची में होते हैं जो किसी देवी-देवताओं की तस्वीरों को सीधे लोगों की किस्मत से जोड़ देते हैं. ऐसे पोस्ट में प्रलोभन दिया जाता है कि अगर आपने इस तस्वीर को पसंद किया तो आपकी किस्मत खुल जायेगी…आपको ये मिलेगा और फलाँ..फलाँ…



कई ऐसे नौजवान या मर्द जो फेसबुक पर नये होते हैं अपनी बनियान(गंजी) वाली तस्वीर अपलोड कर देते हैं. ऐसा करते हुए वो इस मुगालते में होते हैं कि उनका शरीर सुडौल है और उनकी इस तस्वीर को खूब सारे लोग पसंद करेंगे. लेकिन यह सचमुच दूसरे लोगों के मन में केवल झुंझलाहट पैदा करती है.



युवक-युवतियाँ तस्वीरों में विभिन्न आकारों के मुँह बनाते हैं और फिर आत्ममुग्धता में उन तस्वीरों को ‘मस्ती’,’फन’, आर ‘एनजॉय’ लिखकर फेसबुक पर डाल देते हैं ताकि लोग उसे पसंद करें. गोल-मटोल, सिकुड़ी, चौड़ी इन मुँह को देखकर ऐसा लगता है जैसे किसी बाज़ार में अलग-अलग किस्म के मुखौटे रखें हों! हर किसी को हमेशा चार्ली चैपलिन या मिस्टर बीन पसंद हो, यह जरूरी तो नहीं!




facbook01



फेसबुक पर वैसे मित्रों की भी कमी नहीं है जो अपनी पेज को पसंद करवाने के लिए कमेंट बॉक्स में बेधड़क घुसे चले आते हैं. उसके बाद वो लोगों के दिमाग के सफाई की पुरजोर कोशिश करते हैं ताकि उनके पेज को मजबूरी में ही सही लेकिन पसंद करना पड़े.


पोक करने वाले प्राणियों की भी एक बड़ी तादाद फेसबुक पर मौजूद है. इसमें भी कई तरह के वर्ग हैं. मित्रों की सूची में शामिल कुछ लोग अपनी उपस्थिति का एहसास कराने के लिये लोगों को निरंतर पोक करते रहते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो मित्रता का आमंत्रण सीधे न भेज कर यह चाहते हैं कि यह आमंत्रण उन्हें लोगों की तरफ से मिले. इसके लिए वो लगातार कुछ दिनों के अंतराल पर लोगों को पोक करते रहते हैं.


कई महिलायें अपनी शादी के समय अपना फेसबुक स्टेटस अपडेट करते रहती हैं. शादी के ऊपर फेसबुक को इतनी तवज्जों शादी के मजे को फीका कर देती है!


फेसबुक पर विद्वानों की भी कमी नहीं है. फेसबुक पर विद्वान वो लोग हैं जो लोगों को ललकार कर अपनी तस्वीरों को पसंद करवाते हैं और उस पर कमेंट करवाते हैं. जैसे- ‘बॉलीवुड की हीरोइन को तो इतने लाइक मिलते हैं पर देखते हैं इस बहादुर को कितने लाइक मिलते हैं!’



Read: पैसा पाने के लिए खुद को ही कैंसर पीड़ित घोषित कर दिया और चल पड़ी फेसबुक पर लोगों से मदद मांगने



फेसबुक पर सबसे कुख्यात तो वो हैं जो अलग-अलग भाव-भंगिमाओं और शरीर को अजीबो-गरीब कोणों में लाकर अपनी सेल्फी खींचते हैं और सीना तानकर उसे फेसबुक पर अपडेट कर देते हैं.



बचाव-

ऐसे आत्ममुग्ध दृष्टिहीनों के लिए उनकी तुष्टि सर्वोपरी है इसलिए इन लक्षणों वाले या इनमें से किसी एक भी लक्षण वाले व्यक्ति की पहचान होते ही आप उसे ‘ब्लॉक’ या ‘मित्रों की सूची’ से हटा सकते हैं. याद रखें बेवजह किसी को अपना खून न जलाने दें. Next……





Read more:

फेसबुक पर वहशी बनी 19 साल की लड़की, तस्वीरें देखकर समझ जाइए क्यों मार्क जुकरबर्ग से उसके पेज को ब्लॉक करने की गुहार लगाई गई

खतरे की आहट को समझिए, कभी न करें अपने फेसबुक पर ऐसी चीजें पोस्ट

हाय, क्यों बनाया फेसबुक अकाउंट !!





Tags:                                                                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Abhishek thakur के द्वारा
December 22, 2014

Jisne bhi ye pravachan likha hai pehle zara apne andar jhaak k dekhe k kitne pratishthawaan hai. Tum chutiye log achhi news dene to nahi nahi paate ho aur chal padte ho hidayate dene abe jinko problem hoti h kisi k tag karne se to unme itni ability hoti hai ki us shaks ko block kr de. I’ll give title to this news “Chtiya ki rachna how to Facebook se bachna”


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran