Menu
blogid : 7629 postid : 805437

एक गाँव जहाँ जुड़वा बच्चों के पैदा होने पर सिर खुजलाते हैं डॉक्टर

केरल के मलापुरम जिले में एक रहस्यमय गाँव है. इस गाँव के रहस्यमय होने का एक राज है जो आसपास के गाँवों व शहरों के लोगों को पता है. 2,000 परिवार की जनसंख्या वाले कोदिन्ही नामक इस गाँव में अधिकांश सुन्नी मुसलमान हैं.


twinnn


भारत के हर गाँव की तरह ये गाँव भी सामान्य है सिवाय बच्चों के जन्म के. हर भारतीय गाँव में जुड़वा बच्चों के कुछ मामलों को छोड़कर बच्चे अकेले पैदा होते हैं. लेकिन इस गाँव में बच्चे अकेले पैदा नहीं होते. उनकी पहचान और अस्तित्व लिए कोई और भी पैदा होता है; उनके नाक-कान, दाँत-मुँह, कद-काठी लिए कोई और भी पैदा होता है. मतलब ये कि उस गाँव में पैदा होने वाले अधिकाँश बच्चे जुड़वा होते हैं.


Read: एक ऐसा गांव जहां हर आदमी कमाता है 80 लाख रुपए


220 जोड़े से अधिक जुड़वा बच्चे होने के कारण यह गाँव अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की नज़रों से बच नहीं सका. इस गाँव में जुड़वा बच्चों की जन्म दर भारत में पैदा होने वाले जुड़वा बच्चों के जन्म दर से कहीं अधिक है. इस मामले में विश्व के देशों के बीच भारत का स्थान काफी नीचे है. यही कारण है कि इस गाँव में भारत का पहला जुड़वा-रिश्तेदार संघ बनाया गया है.



twins


ग्रामीणों के अनुसार सबसे पुरानी जुड़वा जोड़ी का जन्म वर्ष 1949 में हुआ था. साल बीतने के साथ कोदिन्ही में जुड़वा जोड़ियों की संख्या लगातार बढ़ते जा रही है. सर्वेक्षण बताते हैं कि यहाँ शून्य से दस वर्ष तक की आयु समूह में आने वाले बच्चों की जोड़ी 79 से अधिक हैं.


Read: इस गांव के लोग परिजनों के मरने के बाद छोड़ देते हैं अपना आशियाना


वर्ष 2008 में 300 स्वस्थ प्रसवों में से करीब 15 जोड़ी जुड़वा बच्चे पैदा हुए थे. इस आश्चर्यजनक सत्य का चिकित्सकों के पास भी कोई ठोस और तार्किक जवाब नहीं है. उनकी मान्यताओं के अनुसार इसका कोई आनुवांशिक अथवा खान-पान संबंधी कारण हो सकता है. कुछ भी हो, जब तक इसके पीछे के ठोस कारणों का पता नहीं लगा लिया जाता तब तक दुनिया के लोगों के लिए ये कौतूहल का कारण तो बने ही रहेंगे.


Read more:

बौनों के इस गांव में वर्जित है आपका जाना

मरे हुए परिजनों के कब्र पर रहते हैं इस गांव के लोग

पढ़िए भूतों की बस्ती में तब्दील हुए एक गांव की हैरान कर देने वाली हकीकत



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh