blogid : 7629 postid : 797847

अगर वेलेंटाईन डे पर चूक गए हैं आप तो हैलोवीन डे हो सकता है आपके लिए अच्छा मौका

Posted On: 31 Oct, 2014 Special Days में

Nityanand Rai

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आजकल इंटरनेट पर एक त्योहार की खूब चर्चा हो रही है और यह त्योहार है हैलोवीन डे. 31 अक्टूबर को पश्चीमी देशों में हैलोवीन डे मनाया जाता है यानी भूतिया पार्टी में जाने और डरावने वस्त्र पहनने का दिन. इस दिन लोग अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं पर क्या आपको पता है कि इस दिन को प्रेम का इजहार करने के लिए भी बेहद उपयुक्त दिन माना जाता है.


halloween1


अगर आप अपने प्रेमी/प्रेमिका को वेलेंटाईन डे को प्रपोज नहीं कर पाए तो हेलोवीन डे आपके लिए एक अच्छा मौका है अपने दिल की बात कहने के लिए. डेली मेल में प्रकाशित एक सर्वे में हैलोवीन डे को प्रपोज करने के लिए सबसे अच्छे दिनों में से एक माना गया है. यह बेहद आश्चर्यजनक है कि जिस दिन लोग भूत-प्रेत और आत्माओं का उत्सव मनाते हैं उस दिन प्रेम का इजहार करने के लिए भी बेहद उपयुक्त मानते हैं.


Read: निकला था इंटरनेट पर प्यार ढूंढ़ने पर अफसोस जेब पर चूना लग गया…


31 अक्तूबर की शाम को शुरू हुआ हैलोवीन अपने दोस्तों-रिश्तेदारों के साथ पांच दिन तक चलता है. 5 नवंबर को बड़े पैमाने पर आतिशबाजी के साथ हेलोवीन का त्योहार संपन्न होता है. लोग जगह-जगह अलाव जलाते हैं और भूतिया ड्रेस पहन कर घूमते हैं. अपने घरों की खिड़कियों पर वे कंकाल टांगते हैं. घर में लाइट्स से डरावना माहौल बनाया जाता है.


valentines-day-can



हैलोवीन डे के सबसे खास परंपरा में शामिल है नक्काशीदार कद्दू में लालटेन जलाना. इसके पीछे एक बेहद रोचक कहानी है. आयरलैंड में जन्मे कंजूस शराबी जैक ने अपने एक शैतान दोस्त को घर में ड्रिंक करने के लिए बुलाया, लेकिन वो पैसे खर्च करना नहीं चाहता था. उसने अपने दोस्त को ड्रिंक के बदले घर में लगा कद्दू देने के लिए राजी किया. लेकिन ड्रिंक करने के बाद वह अपनी बात से मुकर गया. इसके बदले उसके दोस्त ने उसे कद्दू की डरावनी लालटेन बनाकर जैक के घर के बाहर पेड़ पर टांग दिया, जिस पर उसके मुंह की नक्काशी थी और जलते हुए कोयले डाल थे. तब से दूसरे लोगों के लिए सबक के तौर पर इस दिन जैक-ओ-लालटेन का चलन शुरू हो गया. यह उनके पूर्वजों की आत्माओं को रास्ता दिखाने और बुरी आत्माओं से रक्षा करने का प्रतीक है.


Read: क्या रहस्य है काला लिबास पहनकर सड़कों पर घूमती उस औरत का…कोई प्रेत कहता है कोई पैगंबर!!


hall d


तब से संतरी रंग के बड़े आकार के कद्दू को ‘जैक-ओ-लालटेन’ का रूप दिया जाता है. इस पर भूत के डरावने मुंह की नक्काशी कर और काले रंग से पेंट किया जाता है, जिसे घर के बाहर सजाया जाता है और उसमें मोमबत्ती जलाई जाती है.


Read more: एक म्यूजियम जो ‘रेड लाइट’ से जुड़े हर सीक्रेट बयां करता है…

पहले शराब पिलाते हैं फिर इलाज करते हक्या यहां मरीजों की मौत की तैयारी पहले ही कर ली जाती है?

क्यों चर्च के कहने पर 500 साल पहले दफ्न हुए लोगों के कंकालों को उनकी कब्र से बाहर निकाल लिया गया?



Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

surendra Pal के द्वारा
December 11, 2014

जला  दो उन हसीनो को जो खुद पर नाज करती हैै कटा के जूळफ गालो तक हमे बदऩाम करती है


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran