blogid : 7629 postid : 796841

जानिए क्यों कहा जाता है व्यस्क फिल्मों को ब्लू फिल्म

Posted On: 27 Oct, 2014 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

मोशन पिक्चर आने के तुरंत बाद ही पोर्न सिनेमा भी बनने लगा था. यह 20वीं सदी के शुरूआती दशकों की बात है. सेक्स को लेकर मानव मन हमेशा से उत्सुक रहा है. वीडियो कैमरा जैसा प्रभावी उपकरण हाथ में आते ही कई शुरूआती फिल्मकारों ने उससे कामुक दृश्य फिल्माएं. इन  फिल्मों को व्यस्क, पोर्न या ब्लू फिल्म कहा जाने लगा. भारत, श्रीलंका, इजराइल, नाइजीरिया आदि देशों में व्यस्क फिल्मों को ब्लू फिल्म कहा जाता है. पर क्या आपने कभी सोचा है कि इन व्यस्क फिल्मों को ब्लू फिल्म क्यों कहा जाता है.



AmPhot4K



ऐसा माना जाता है कि यह शब्द ग्रेट ब्रिटेन से आया है जहां ब्लू शब्द का प्रयोग कामुक रूची के कार्यों को दर्शाने के लिए प्रयोग किया जाता है. कुछ भद्दा या अश्लील कार्य को भी ब्लू की संज्ञा दी जाती है. पहले ग्रेट ब्रिटेन में ब्लू लॉ हुआ करते थे. ये नियम रविवार को धार्मिक कार्यों के लिए कुछ चीजों पर प्रतिबंध लगाते थे. उदाहरण के लिए इन नियमों के अनुसार रविवार को शराब की बिक्री निषेध हुआ करती थी. इसी प्रकार ऐसे भद्दे मजाक जो कामुक प्रकृति के होते हैं उन्हें ब्लू ह्यूमर कहा जाता है.


Read: एड्स पीड़ितों के नाम पर पब्लिक से चैरिटी मांगने का बेहद अश्लील तरीका ढूंढ़ निकाला पोर्न स्टार्स ने..जानना चाहते हैं क्या किया इन नौ बालाओं ने?


ऐसा माना जाता है कि भारत आदि देशों में ‘ब्लू फिल्म’ शब्द ग्रेट-ब्रिटेन से आया है. भारत में ज्यादातर वयस्क फिल्में अवैध तरीके से बनाई जाती हैं और इसके वितरण से जुड़े लोग इसे ब्लू फिल्म कहते हैं. 80 के दशक वीसीआर के प्रचलन के बाद ब्लू फिल्मों के वितरण में गजब की तेजी देखी गई. फिर 90 के दशक के अंतिम वर्षों में इंटरनेट के प्रचलन के बाद तो ऐसी फिल्मों की बाढ़ सी आ गई. इनको रोकने में लगभग सभी कनून और एजेंसिया निष्प्रभावी सिद्ध हुईं.


Read: कल की बाल कलाकार आज की विवादित अभिनेत्री, जानें पर्दे के पीछे का सच


आज भारत जैसे देश में भी ब्लू फिल्म और इनसे जुड़े कलाकारों की स्वीकार्यता बढ़ती जा रही है. कभी पोर्न स्टार रही सनी लियोन आज बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री हैं. सच तो यह है कि अब लोग ब्लू फिल्म के कलाकारों और सेक्स वर्करों में अंतर समझने लगें हैं.


Read more: आज भी कायम है ‘फीमेल स्लेव’ की अवधारणा, पढ़िए इंसानियत को शर्मसार करती एक घिनौनी हकीकत

ऑपरेशन के बाद उसे बस यही खुशी थी कि अब फाइनली वो अपनी पत्नी के नजदीक जा पाएगा…

मजे-मजे में कर रहे थे वीडियो शूट लेकिन कैमरे में कैद हुई आत्मा



Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (5 votes, average: 2.20 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Sonu purey के द्वारा
October 27, 2014

Best your news


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran