blogid : 7629 postid : 793142

करोड़ों की कीमत वाले आलीशान मकान को महज 65 रुपए में खरीद लिया

Posted On: 9 Oct, 2014 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

लोगों को बरसों लग जाते हैं अपनी पसंद का आशियाना खड़ा करने में. आजकल मकानों व जमीनों की कीमत ही इतनी ऊंची है कि एक गज जमीन लेने के लिए भी इंसान को अच्छी कीमत चुकानी पड़ती है, ऐसे में अमेरिका जैसे शहर में केवल 65 रुपये की कीमत पर एक पूरा आलिशान घर कैसे बिक गया? हैरतअंगेज है यह बात, लेकिन यह कोई कहानी नहीं बल्कि सच्चाई है जिसके पीछे छिपे हैं बहुत से अनजाने तथ्य…तो आईये जानते हैं ऐसा क्या है इस घर में कि यह कौड़ियों के दाम पर बिक गया.


saint clear


अमेरिका के डेट्रायट शहर को किसी जमाने में बड़े-बड़े उद्योग जगत में से एक माना जाता था लेकिन कुछ समय पहले अमेरिका में आई मंदी ने सब नष्ट कर दिया. अमेरिका की सबसे बेहतरीन ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के नाम से प्रसिद्ध जिस शहर में एक दशक पहले उद्योगपति पैसों से खेला करते थे, आज वहां के हालात इस कदर खराब हो गए हैं कि कितने ही कारखाने बंद कर दिये गए हैं और कुछ यदि चल भी रहे हैं तो काफी घाटे में.


Read more: घर खरीदने का अच्छा मौका


इन सबका एक गंभीर असर यहां की जमीन जायदाद पर भी पड़ा है. जो मकान व कारखाने कभी यहां लाखों करोड़ों में खरीदे गए थे वो हजारों की कीमत या फिर कौड़ियों के दाम पर बेचे जा रहे हैं. हालात तब और भी आश्चर्यजनक हो गए जब यहां के एक व्यक्ति ने अपना घर केवल एक डॉलर यानि कि मात्र 65 रुपये में बेच दिया. जी हां, यह कोई सपना नहीं बल्कि सच्चाई है. इस शख्स ने अपने मकान को ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट ई-बे के जरिये बेचा है.


कीमत कम है इसका मतलब यह नहीं कि…


अब आप सोच रहे होंगे कि जरूर उस घर में कोई दिक्कत या खोट होगा, लेकिन यहां आप गलत हैं. यह घर केवल रहने लायक ही नहीं है बल्कि देखने व हर सुविधाओं से लैस है. केवल एक डॉलर में बिका यह मकान 3,484 वर्ग फीट में बना है. आश्चर्यजनक है यह बात कि जहां हमें भारत के किसी कोने में इतने वर्ग फीट की जगह खरीदने के लिए लाखों करोड़ों रुपये चुकाने पड़ते हैं वहीं यह घर केवल 65 रुपये में बिक गया.


economical crises


केवल यह घर ही नहीं बल्कि इस शहर में और भी कितने घर है जो करोड़ों की कीमत से सीधा कुछ हजार की कीमत पर आ गिरे. तो आईय हम आपको यहां के सबसे सस्ते घरों के बारे में बताते हैं.


सेंट क्लेयर एसटी


अभी जिस घर के बारें में बताया गया था उसका नाम सेंट क्लेयर है। यही घर केवल 65 रुपए में बिका है. घर की विशेषताएं बताएं तो यह 3,484 वर्गफीट में बना है जिसका बिल्ड-अप एरिया 2,248 वर्गफीट का है.


Read more: लग्जरी अपार्टमेंट आपको धोखा तो नहीं दे रहे?


13545 फ्लेमिंग सेंट


यह इस शहर का बिका दूसरा सबसे सस्ता मकान है जो करीब 4,550 रुपये में बिका. यह मकान 3,049 वर्ग फीट एरिया में बना हुआ है व इसका फ्लोर एरिया 832 वर्ग फीट है. शहर में मंदी का कहर आने से पहले तक इस घर की कीमत 32,555 डॉलर थी लेकिन अब इस घर को केवल 70 डॉलर में खरीद लिया गया है.


Fleming St


9384 पेटोसकी एवेन्यु


अब हम आपको बताते हैं इस शहर के तीसरे सबसे सस्ते मकान के बारे में जिसे इसी साल अगस्त में ही केवल 8,450 रुपये में बेचा दिया गया था. इस घर में 3 बेडरूम, 1 बाथरूम और एक बाथ फ्लोर भी है.


Petoski Avenue


Read more: क्या होगा यदि एक डॉलर हो जाए एक रुपये के बराबर? क्या आप अंदाजा भी लगा सकते हैं इतने बड़े बदलाव का?


4399 पार्किसन सेंट


किसी जमाने में 41073 डॉलर की कीमत के साथ शान से खड़े इस घर को आज यहां केवल 6,500 रुपये में आंका जाता है. इस मकान का वर्गफीट एरिया 2,613 व बिल्ड-अप एरिया 1,560 वर्गफीट है. इसमें कुल 5 कमरे और 2 बाथरूम हैं.


Parkisan St


3049 डब्ल्यू ग्रांड सेंट


डेट्रायट शहर की जमीन की कीमतों का हाल इतना चिंताजनक बन गया है कि यहां के मकानों की कीमत अमेरिका में आज हो रहे सुधार के बाद भी दिन प्रतिदिन घटती जा रही है जिसका उदाहरण है यह घर. शहर में आई मंदी से पहले इस मकान की कीमत करीब 34 हजार डॉलर थी लेकिन आज ये घर केवल 13 हजार रुपये में बिक चुका है. चौकाने वाली बात तो यह है कि इस घर का सौदा 20 हजार रुपये में हुआ था लेकिन अंत में इसे केवल 13 हजार में बेचना पड़ा. इस घर में 3 बेडरूम और 1 बाथरूम बना हुआ है.


W Grand St


अब तो आप समझ गए होंगे कि क्यों इस शहर में सभी घर कौड़ियों के दाम पर पर बिक रहे हैं. यह कीमत सुनने में तो बहुत लुभावनी लग रही है और मन में यह भी चल रहा होगा कि काश इंडिया में घर इतना सस्ता होता तो हम भी आसानी से खरीद लेते लेकिन जिस मंदी का शिकार यह शहर हुआ है उसके बारे में सोच कर भी बुरे समय का आभास होता है.


Read more:


21 साल पहले मोदी के अंदर अमरीका को जानने की कैसी जिज्ञासा थी, जानिए तब क्यों गए थे मोदी अमरीका


जानना चाहेंगे इस सबसे पुरानी पहाड़ी का रहस्य जहां सबसे पहले च्यवनप्राश की उत्पत्ति हुई


भारतीय इतिहास के इन अद्भुत तथ्यों को जान लेने के बाद सचमुच आप गौरवान्वित महसूस करेंगे



Tags:                                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (4 votes, average: 2.25 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran