blogid : 7629 postid : 791031

अफ्रीकी देशों में नई दहशत, मर कर जिंदा हो रहें हैं इबोला के मरीज

Posted On: 30 Sep, 2014 Others में

Nityanand Rai

  • SocialTwist Tell-a-Friend

इबोला महामारी अबतक करीब 2,800 लोगों की जान ले चुकी है जबकि 5,800 लोग इसके वायरस से संक्रमित हैं और अबतक इसका कोई इलाज ढूंढा नहीं जा सका है. जाहिर सी बात है कि सारी दुनिया में और खासकर अफ्रीकी मुल्कों में इबोला को लेकर दहशत का माहौल है. यह दहशत तब और बढ़ गया जब कुछ क्षेत्रीय समाचारपत्रों ने ये खबर प्रकाशित की कि लाईबेरिया में इबोला से मरे कुछ मरीज फिर से जिंदा हो रहें हैं.



ebola 1


लोकल अखबारों द न्यू डॉन निंबा काउंटी (The New Dawn Nimba County) के अनुसार लाईबेरिया के निंबा काउंटी में इबोला से मरी दो महिलाएं फिर से जीवित हो उठीं हैं और अब जिंदा लोगों के बीच में घूम रहीं हैं. इनमें से एक महिला की उम्र 40 के आसपास तो दूसरे की उम्र 60 के करीब है.


Read: यहाँ जान बचाने के लिए चढ़ाया जाता है सिगरेट और मिनरल वॉटर


अखबार के अनुसार मृत डोरिस कुओई (Dorris Quoi) और मा कबेह (Ma Kebeh) तब उठकर खड़ी हो गईं जब उन्हें दफनाने के लिए ले जाया जा रहा था. 60 साल की मा कबेह अपनी मृत्यु से पहले दो दिन तक बिना किसी दवाई और कुछ खाए पिए दो दिन तक एक कमरे में बंद रही.


EBOLA


यह खबर अफ्रीकी देशों में जंगल की आग की तरह फैल रही है. लोग तरह-तरह की आशंका जाहिर कर रहें हैं. इस बीच इबोला की रोकथाम में विश्वभर का वैज्ञानिक समुदाय अबतक नाकामयाब रहा है. अमेरिका की संस्था ‘सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन’ के एक अनुमान के अनुसार जनवरी के अंत तक दुनियाभर में इबोला के 1.4 मिलियन केस सामने आ सकते हैं.

Read more: महाभारत युद्ध में अपने ही पुत्र के हाथों मारे गए अर्जुन को किसने किया पुनर्जीवित? महाभारत की एक अनसुनी महान प्रेम-कहानी

उसके दिखते ही मौत का सन्नाटा पसर जाता है, पढ़ें इंसान की शक्ल वाले इस खौफनाक जीव की रहस्यमयी हकीकत

15000 चूहे पैदा कर सकने वाली एरिक की अजीबोगरीब कहानी, आखिर कैसे बनी वह ‘रैट गर्ल’



Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (4 votes, average: 2.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Virat Garg के द्वारा
September 30, 2014

Resident evils


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran