blogid : 7629 postid : 785006

अपने अविष्कारों से इन महान वैज्ञानिकों ने गढ़ी अपनी ही मौत की कहानी

Posted On: 15 Sep, 2014 Others,Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आधुनिक और तकनीक से संबंधित जो भी चीजें हम आज देखते हैं उसमें विश्व के उन महान वैज्ञानिकों का बहुत ही योगदान है जिन्होंने इन चीजों की खोज की है. इन वैज्ञानिकों में वे भी लोग शामिल थे जिन्हें रिसर्च करने के दौरान अपनी जान भी गवानी पड़ी. आइए हम आपको कुछ वैज्ञानिकों के ऐसे प्रयोगों के बारे में बताते हैं, जो उनकी मौत का कारण बनी.


MarieCurie10


मेरी क्यूरी (अविष्कार- रेडियम)

विख्यात भौतिकविद और रसायनशास्त्री मेरी क्यूरी को दुनिया में मैडम क्यूरी के नाम से भी जाना जाता है. उन्होंने रेडियोधर्मिता के सिद्धांत की क्रांतिकारी खोज कर विज्ञान के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान दिया.

निधन- अधिक समय रेडियो सक्रीय पदार्थों के बीच रहने के कारण मेरी को रक्त अल्पता और थकान का अनुभव होने लगा. 4 जुलाई 1934 को अप्लास्टिक अनीमिया के कारण का उनका निधन हो गया.



bullock

विलियम बुलोक (अविष्कार-प्रिंटिंग प्रेस)

अमेरिकी अनुसंधानकर्ता विलियम बुलोक को 1863 में अविष्कार किए गए रोटरी प्रिंटिंग प्रेस के लिए जाना जाता है. बुलोक के इस अविष्कार ने प्रिटिंग इंडस्ट्री में क्रांतिकारी परिवर्तन लाया.

निधन: एक बार जब वह अपनी नई प्रिटिंग मशीन को ठीक कर रहे थे तो उसी दौरान वह मशीन में बुरी तरह फंस गए. इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए. ऑपरेशन के दौरान पेनसेल्वानिया में 12 अप्रैल 1867 को मौत हो गई.


Read: 80 साल की एक बुजुर्ग महिला ने डांस मंच पर कुछ ऐसा किया कि देखने वालों के होश उड़ गए


lilienth

ओटो लिलिएंथाल (अविष्कार- ग्लाइडिंग की अवधारणा)

वह ओटो लिलिएंथाल ही थे जिन्होंने ग्लाइडिंग की अवधारणा को शुरू किया था.

निधन: 9 अगस्त 1986 में लिलिएंथाल ने पक्षियों की भांति उड़ने का प्रायोग किया. वह उड़ तो गए, लेकिन शरीर का संतुलन बनाए न रख सकने के कारण 17 मीटर की उंचाई से निचे गिर गए, जिससे उनकी मौत हो गई.


Read: अपने पिता के शरीर का मांस खाने के लिए क्यों मजबूर थे पांडव, जानिए महाभारत की इस अद्भुत घटना को


एलेक्जेंडर बोगडनवो  (अविष्कार- रक्त हस्तांतरण थैरेपी)

एलेक्जेंडर बोगडनवो एक प्रसिद्ध चिकित्सक, दार्शनिक तथा अर्थशास्त्री थे. 1926 में एलेक्जेंडर ने ब्लॅड ट्रांसफ्यूजन नाम से इंस्टीटयूट शुरू किया. रक्त हस्तांतरण थैरेपी से उन्होंने कई लोगों का जीवन सरल किया. इसी उद्देश्य से उन्होंने अपनी लम्बी आयु के लिए इसका प्रयोग करने की ठान ली.

निधन: बोगडनवो ने एक मरीज का रक्त अपने शरीर में हस्तांतरित किया. जिस मरीज से उन्होंने रक्त लिया, उसे मलेरिया और टीबी रोग था. रक्त को लेने के साथ ही एलेक्जेंडर के शरीर में संक्रमण फैल गया और उनकी मौत हो गई.


flyingcar

हेनरी स्मोलिंस्की (फ्लाईग कार)

पेशे से इंजीनियर हेनरी स्मोलिंस्की ने उड़ने वाली कार का सपना देखा था. अपनी खुद की कम्पनी स्थापित कर हेनरी ने 1973 में उड़ने वाली कार बनाई, जिसका नाम एवीई मिजार रखा.

निधन: उन्होंने अपनी कार पर हवाईजहाज का डिजाइन जोड़ा. एक टेस्ट के दौरान यह फ्लाईग कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई और जिसमें उनकी मौत हो गई.



हेनरी (अविष्कार- प्रकाश स्तंभ)

हेनरी पहले एड्डीस्टोन प्रकाश स्तंभ के निर्माता थे. एक बार जब वह प्रकाश स्तंभ की क्षमता को जांच रहे थे उसी दौरान तूफान आया. दुर्भाग्यवश वह प्रकाश स्तंभ टिक न सका और वह नीचे गिर गया जिसमें दबकर पांच लोगों की मौत हो गई उसमें हेनरी भी शामिल थे.



franz-reichelt

फ्रांज रिचेल्ट (अविष्कार- विंगसूट)

ऑस्ट्रिया में जन्में फ्रांज रिचेल्ट स्वयं का डिजाइन किया हुआ पैराशूट (विंगसूट) को टेस्ट करना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने 4 फरवरी 1912 को एफिल टॉवर से छलांग लगाई लेकिन दुर्भाग्यवश पैराशूट काम न कर सका और उनकी जान चली गई. कहा जाता है कि एफिल टॉवर से छलांग लगाते समय फ्रांज रिचेल्ट को उनके दोस्तों और दर्शकों ने रोका भी था.


थॉमस मिडग्ले (स्ट्रिंग और पुली की प्रणाली)

थॉमस मिडग्ले मैकेनिकल इंजीनियर थे. उन्होंने रस्सी और घिरनी प्रणाली का अविष्कार किया जो लोगों को बिस्तर से उठने में मदद करता है. लेकिन किसको पता था उनका यह अविष्कार उनकी मृत्यु का कारण बनेगा.


वैज्ञानिकों के ऐसे प्रयोग जो उनकी मौत का कारण बनी.


YouTube Preview Image


Read more:

कैसे लुप्त हो गई प्राचीन सभ्यताएं, देखिए इन सभ्यताओं से जुड़ी रहस्यमयी हकीकत

यह महिला जब मुंह खोलती है तो बन जाता है रिकॉर्ड

शरीर इंसान का और चेहरा बिल्ली का, यकीन नहीं आता तो खुद देख लीजिए!!




Tags:           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

bipin के द्वारा
February 23, 2015

जानकारी के लिए धन्यवाद

Rahul Keshari के द्वारा
September 16, 2014

thank you for best information


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran