blogid : 7629 postid : 778553

ऑपरेशन के बाद उसे बस यही खुशी थी कि अब फाइनली वो अपनी पत्नी के नजदीक जा पाएगा...

Posted On: 31 Aug, 2014 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

दुनिया के कोने-कोने में ऐसे लोग रहते हैं जिन्हें विचित्र प्रकार की बीमारियों ने घेर रखा होता है लेकिन जिस बीमारी के बारे में हम आपको बताने वाले हैं उसे सुन आप बस यही कहेंगे कि ‘ये तो हद है’. जी हां, अक्सर बीमारियां चिंता का कारण तो बनती ही हैं लेकिन यह ऐसी बीमारी है जिसे देख आप हैरान हो जाएंगे और शायद डर भी जाएं.


scrotum problem


डेन का एलिफन्टाइअसिस


यूनाइटेड स्टेट्स के मिशिगन शहर में रहने वाले 39 वर्षीय डेन मॉरर को एलिफन्टाइअसिस की बीमारी है. यह कोई आम बीमारी नहीं है बल्कि इस तकलीफ से इंसान के शरीर का कोई भी अंग इतना फूल जाता है जितनी उसने कभी कल्पना भी ना की हो. अक्सर यह हाथों व टांगों पर शिकार करता है लेकिन डेन के केस में तो इस बीमारी ने कुछ अजीब रूप ही धारण कर लिया है.


den in problem


एलिफन्टाइअसिस ने डेन के अंडकोश को जकड़ा है जिसके कारण वो अंग इतना ज्यादा फूल गया है कि डेन को उठने, बैठने व यहां तक कि चलने में भी तकलीफ होती है. इस अंडकोश का वजन 100 पाउंड यानि कि कम से कम 45 किलोग्राम है. आमतौर पर इतना वजन तो किसी सामान्य व्यक्ति, जो कि कुछ दुबला-पतला हो उसके पूरे शरीर का होता है लेकिन यह वजन डेन के केवल एक अंग का है जो उसकी दोनों टांगों के बीच लटका हुआ है और उसे हर परेशानी दे रहा है.


Read More: हर मौत यहां खुशियां लेकर आती है….पढ़िए क्यों परिजनों की मृत्यु पर शोक नहीं जश्न मनाया जाता है!


क्या है एलिफन्टाइअसिस?


एलिफन्टाइअसिस एक तरह का संक्रमण है जिसका असर ज्यादातर इंसान की बांहों पर या फिर टांगों पर देखने को मिलता है. इस संक्रमण के कारण धीरे-धीरे शरीर का अंग काफी ज्यादा फूल जाता है और वजनदार भी हो जाता है. शुरु में यह ऐसा लगता है मानो किसी किटाणु के काटने पर त्वचा फूल गई हो लेकिन बाद में जब यह बहुत बढ़ जाता है तो यह मामूली सूजन से कई अधिक लगता है.


Elephanti


विशेषज्ञों का कहना है कि यह ‘मादा मच्छर’ के काटने से होता है और धीरे-धीरे यह संक्रमण आपके शरीर में रच जाता है जो बाद में उस हिस्से को उभार देता है. इससे निजात पाने के लिए लंबा उपचार चलता है व अंत में इसे हटाने के लिए ऑप्रेशन भी किया जाता है जिसके सफल होने की संभावना भी कम होती है.


कैसे जाना उसने कि यह क्या है…


डेन को पहली बार यह तब पता लगा जब वो अपनी उम्र के बीसवें दशक में था. डॉक्टर को जब दिखाया तो उन्होंने कहा कि डेन का वजन ज्यादा है इस कारण यह सब हो रहा है,. यदि वजन कम कर लिया जाए तो यह तकलीफ कम हो जाएगी लेकिन कुछ सालों के बाद यह और भी बढ़ता गया. डॉक्टर के कहे अनुसार डेन ने कसरत करनी शुरु की और ऐसा कर के 25 किलो वजन कम किया लेकिन फिर भी उसका अंडकोश कम होने की बजाय बढ़ रहा था.


den in early stage of problem


Read More: क्यों चर्च के कहने पर 500 साल पहले दफ्न हुए लोगों के कंकालों को उनकी कब्र से बाहर निकाल लिया गया?


अकेले डेन को नहीं है यह तकलीफ


कुछ समय बाद उसने फिर से किसी और डॉक्टर की सलाह ली लेकिन वही जवाब सुनने को मिला. फिर एक दिन डेन ने टीवी पर एक रिएलिटी शो देखा, वेस्ली वॉरेन जूनियर के बारे में. यह एक ऐसा व्यक्ति था जिसका 60 किलो का अंडकोश था और उसने इसे हटाने के लिए सर्जरी कराई थी. यह देख डेन को यकीन हो गया कि उसके साथ जो हो रहा है वो भी कुछ ऐसा ही है. वॉरेन की सर्जरी सफलतापूर्वक हो तो गई थी लेकिन कुछ समय में ही वो डायबिटीज का शिकार हो गया जिस कारण उसकी मृत्यु हो गई.


warren


इस तरह जोड़े इलाज के लिए पैसे


डेन ने भी उन्हीं डॉक्टरों से ऑपरेशन करवाने का सोचा जिन्होंने वॉरेन का इलाज किया था. वॉरेन की हालत को देखते हुए व पैसे की कमी के कारण डॉक्टरों ने उसक मुफ्त में इलाज किया था लेकिन डेन की वो कुछ खास मदद ना कर सके. पर अपने लिए संघर्ष करते हुए डेन ने ‘गो फंड मी’ वेबसाइट बनाई जिससे लोगों ने बड़ी मात्रा में उसकी मदद की और ऐसा करने से डेन ने कुल 30,000 डॉलर जोड़ लिए.


scrotum problem 2


Read More: अगर मुझसे शादी करनी है तो तुम्हें मुझे बाथरूम ले जाना होगा, नहलाना होगा… मंजूर है? एक अनोखा लव प्रपोजल…


यह शायद मेरा आखरी पोस्ट है दोस्तों


डेन की पत्नी, जिसकी उम्र केवल 20 साल है, पिछले 7 वर्षों से उसके साथ है. लेकिन डेन की इस तकलीफ के कारण कभी भी एक दूसरे के करीब ना आ सके. परंतु सर्जरी सफल होने के बाद डेन को यह सपना पूरा होता नजर आने लगा.

den and his wife


सर्जरी से पहले डेन ने अपने द्वारा बनाई वेबसाइट ‘गो फंड मी’ पर एक पोस्ट किया, “2 घंटे बाद मेरी सर्जरी शुरु हो जाएगी और यह मेरी जिंदगी का आखरी पोस्ट हो सकता है. मेरी ओर से सबको ढेर सारा प्यार और मैं आपको लोगों कि जितना भी धन्यवाद करूं वो कम है.”


सर्जरी के लिए जाते समय डेन के मन में एक बात का उतसाह था कि यदि वो बच गया तो वो ठीक होने के बाद शादी के सात सालों में पहली बार अपनी पत्नी के नजदीक जा सकेगा और उससे शारीरिक संबंध बना सकेगा.


Read More:

उड़नतश्तरी में दिखा एलियन का सिर, क्या धरती पर तबाही लाने की कोशिश में हैं दूसरी दुनिया के लोग?


15000 चूहे पैदा कर सकने वाली एरिक की अजीबोगरीब कहानी, आखिर कैसे बनी वह ‘रैट गर्ल’


आप की शक्ल भी इनमें से किसी एक से जरूर मेल खाती होगी, जानिए कौन है आपका हमशक्ल



Tags:                                                                       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

amit ranjan के द्वारा
August 31, 2014

शेयर with me


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran