blogid : 7629 postid : 768703

यह स्कूल बाकी स्कूलों से कुछ स्पेशल है क्योंकि यहां केवल जुड़वा बच्चे आते हैं, जानिए कहां है यह अद्भुत स्कूल

Posted On: 30 Jul, 2014 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

जुड़वा बच्चे लोगों में हमेशा कौतुहल का विषय होते हैं. हर कोई इनके बारे में जानना चाहता है, खासकर एक जैसे दिखने वाले जुड़वा बच्चों के बारे में. ये कैसे रहते हैं, कैसे शरारतें करते हैं, इनके परिवार और दोस्तों को इन्हें पहचानने में किस तरह की परेशानियां होती हैं, वगैरह वगैरह. लोगों के लिए ये कहानियां बड़ी मनोरंजक होती हैं लेकिन उनके साथ रहने वालों के लिए यह इतना आसान नहीं होता. एक जुड़वा अगर घर में हो जाएं तो भी ठीक है, परिवारवाले धीरे-धीरे उनकी आदतों या किसी अन्य तरीके से उन्हें पहचानकर उनके साथ रहने के अभयस्त हो जाते हैं लेकिन सोचिए अगर एक साथ 5 जुड़वा (10 बच्चे) हों तो उन्हें संभालना कितना बड़ा चैलेंज होगा.



Twins




सेंट ऐनी चर्च ऑफ इंग्लैंड स्कूल के प्राइमरी टीचर्स को रोज इस मुश्किल से गुजरना पड़ता है, इस स्कूल का प्राइमरी सेक्शन इस मामले में खास है क्योंकि यहां 25 बच्चों की एक क्लास में 10 बच्चे जुड़वा हैं, मतलब यहां एक जैसे दिखने वाले 5 जोड़े जुड़वां बच्चे हैं. यह एक संयोग है कि 5 जुड़वां बच्चों ने इस एक ही स्कूल, एक ही क्लास में एडमिशन लिया है. टीचर्स के लिए इन्हें पहचानना और इनसे रेगुलर क्लास वर्क, होम वर्क करवाना एक चुनौती थी क्योंकि 2 एक जैसे दिखने वाले बच्चों में किसी ने शरारत कर दी तो वे भी समझ नहीं पाते कि आखिर दो में से ये किसने किया है. पर अब वे इसके अभयस्त हो गए हैं और इन्हें साधारण बच्चों की तरह संभाल लेते हैं.



identical twins classmates




इन 5 जुड़वा बच्चों के जोड़ों की एक बड़ी खासियत यह है कि हर जोड़े में जो बड़ा बच्चा है वह लंबाई में अपने छोटे भाई या बहन से छोटा है और यह खूबी हर जोड़े में समान रूप से है. इस तरह टीचर इन्हें पहचान लेते हैं. इसके अलावे कई जोड़ों में एक के बाल छोटे तो दूसरे के बड़े हैं. थोड़ा एक्स्ट्रा केयरफुल रहते हुए हर जोड़े को अलग-अलग बैठाया जाता है ताकि अपनी पहचान गलत बताकर टीचर्स से शरारत न कर सकें. जो भी हो लेकिन अपनी एक जैसी शक्लों का फायदा उठाते हुए ये बच्चे मस्ती और शरारतें नहीं करते होंगे यह बात तो मुश्किल है,  क्योंकि बच्चे तो बच्चे ही हैं! शरारतें तो उनका अधिकार है और जब शरारतें करने की एक्स्ट्रा वजह हो तो क्यों न करें!


Read More:

पूर्वजों की खुशी के लिए ये क्या कीमत चुकाई इस 9 साल के बच्चे नेपढ़िए एक शादी की हैरतंगेज हकीकत

यह जुड़वा बच्चों की ऐसी कहानी है जिसे सुनकर किसी के भी आंसू निकल जाएं

फेसबुक पर वहशी बनी 19 साल की लड़की, तस्वीरें देखकर समझ जाइए क्यों मार्क जुकरबर्ग से उसके पेज को ब्लॉक करने की गुहार लगाई गई



Tags:                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran