blogid : 7629 postid : 753076

उसके दिखते ही मौत का सन्नाटा पसर जाता है, पढ़ें इंसान की शक्ल वाले इस खौफनाक जीव की रहस्यमयी हकीकत

Posted On: 12 Jun, 2014 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

एक विशाल जानवर, जिसकी आकृति कुछ इंसान जैसी तो कुछ भयानक जानवर जैसी, जिसका कद एक इंसान जितना या उससे भी ऊंचा है और उसके पास 10 से 15 फीट तक फैले हुए पंख भी हैं जो किसी को भी डराने के लिए काफी हैं!!!


अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसे जानवर तो हम अकसर हॉलीवुड की फिल्मों में देखते हैं,  असल जिंदगी में थोड़ी ना रहते होंगे लेकिन हम आपको बता दें कि फिल्में भी तो इंसानी जिंदगी की असलियत पर बनाई जाती हैं, तो फिर ऐसे प्राणी भी सिर्फ कल्पना का आधार कैसे हो सकते हैं?


mothman pic


Read More: मैं हिप्नोटाइज्ड हो चुकी थी और पूरी तरह उसके कहे अनुसार काम कर रही थी, भुक्तभोगी पीड़िता की वास्तविक कहानी


मॉथमैन था वो डरावना जीव

अकसर एलियंस जैसी मनगढ़ंत कहानियों से घिरी इस दुनिया में कुछ ऐसे जीवों को भी देखा गया है जिन्हें देख आपके पांव डर से थरथराएंगे, सांस रुक सी जाएगी और आप अपनी आंखों पर विश्वास भी नहीं कर पाएंगे.


क्या आपने कभी मॉथमैन का नाम सुना है? यह एक लंबा-चौड़ा, डरावनी शक्ल वाला जीव था जिसे पहली बार यूनाइटेड स्टेट के ओहियो राज्य में वर्ष 1966 में देखा गया था. लोगों की मानें तो बेहद डरावने रूप वाले इस जीव की दो बड़ी व चमकदार आंखें हैं और इसके विशाल पंख तकरीबन 10 फीट लंबे हैं.

Mothman Sighting


Read More: मार्शल आर्ट के संस्थापक भगवान परशुराम ने क्यों तोड़ डाला गणेश जी का दांत?


वो हमारे ऊपर उड़ रहा था… उसे देख हम बेहद डर गए

वर्ष 1966 में कब्र खोदने वाले दो व्यक्तियों ने पहली बार मॉथमैन के होने की आशंका जताई थी. उनका कहना था कि उन्होंने अचानक एक ऐसे जीव को देखा जो बहुत बड़ा था और उसके विशाल पंख भी थे. वो जीव इनके पास के एक पेड़ पर बेठा था और अचानक उसने उड़ान भरी व उन दोनों के सिर के ऊपर से होता हुआ आसमान की ओर उड़ गया.


इस घटना के ठीक तीन दिन बाद 15 नवंबर, 1966 को फिर से इस जीव को देखा गया. मॉथमैन से एक और शख़्स रूबरू हो चुके हैं, जिनके अनुसार वे एक दिन अपने घर में बैठे थे जब उन्हें अचानक एक अजीबो-गरीब आवाज सुनाई दी. बागीचे में पहुंचने पर उन्होंने देखा कि एक चमकदार आंखों वाला जिसका आकार ना तो किसी जानवर जैसा था और ना ही उन्होंने पहले कभी ऐसे जीव को अपनी जिंदगी में देखा था. उन्होंने कहा  “उस जीव को देखकर मेरा कुत्ता भी डर गया. मैं इतना सहम गया था कि जल्दी से घर के अंदर चला गया. उस घटना के बाद मुझे मेरा कुत्ता दोबारा नहीं दिखाई दिया”


Read More: दुनिया को अपना खूनी और वहशी करामात दिखाने को आतुर थे डेविल, जानिए कैसे रोका दुनियाभर के देशों ने मिलकर इसे


mothman pic 2

इस जीव को निरंतर कई बार देखने पर स्थानीय अखबारों में इसे मॉथमैन का नाम दिया गया. कुछ समय तक इस जीव पर कई शोध व बहस चली लेकिन अंत में विशेषज्ञों के हाथ कुछ ना लगा, करीब एक साल बाद ऐसी वारदातें कम हो गईं.


Read More: धृतराष्ट्र गांधारी के पहले पति नहीं थे, तो फिर कौन था? जानिए महाभारत की गाथा का यह अनसुना तथ्य



मॉथमैन का होना किसी अपशगुन से कम नहीं था

मॉथमैन का बार-बार दिखना लोगों के लिए एक बुरी परछाई बनता जा रहा था. उनका कहना था कि यदि किसी को यह विचित्र जीव नजर आए तो इसका मतलब यही है कि उस पर जल्द ही कोई घोर संकट आने वाला है. मॉथमैन का होना लोगों के लिए किसी अपशगुन से कम नहीं था.


सन 1967 में 15 दिसंबर को हुई एक वारदात के पीछे लोगों का यह मानना है कि यह दुर्घटना किसी और वजह से नहीं बल्कि उस भयंकर प्राणी मॉथमैन के कारण हुई थी. इस दिन ओहियो शहर का प्रसिद्ध पुल सिल्वर ब्रिज अचानक कितने ही लोगों के साथ चकनाचूर होकर ओहियो नदी में समा गया. आंकड़ों के मुताबिक करीब 46 लोग इस घटना में मारे गए.

Mothman statue 2



जांच पड़ताल करने पर विशेषज्ञो का कहना था कि पुल की कमजोर संरचना ही इस दुर्घटना का कारण बनी, लेकिन दूसरी ओर इस घटना को जब मॉथमैन से जोड़ा गया तो नतीजा कुछ और ही निकल कर सामने आया. कहा जाता है कि सिल्वर ब्रिज के गिरने के बाद मॉथमैन से जुड़ी खबरें भी अचानक बंद हो गईं जिस वजह से यह अफवाह उड़ी कि शायद उस पुल और मॉथमैन में एक गहरा संबंध था. इसी बीच एक शख़्स का यह भी कहना था कि सिल्वर ब्रिज के गिरने से कुछ देर पहले ही उसने पुल के पास मॉथमैन को देखा था और इसलिए पुल गिर गया.


Read More: अपनी बेटी के प्रति क्यों आकर्षित हुए ब्रह्मा? ऐसा क्या अपराध हुआ ब्रह्मा से जो शिव ने उनका पांचवां सिर ही काट डाला



आखिर कहां से आया था मॉथमैन

वर्ष 1966 में ओहियो शहर में अपनी पहचान बनाने वाला यह प्राणी आखिर आया कहां से था और उसके आने का मकसद क्या था, यह आज तक कोई पता नहीं कर पाया है. करीब एक साल तक ओहियो शहर के लोगों को समय-समय पर अपनी झलक दिखाने वाले मॉथमैन को सिल्वर ब्रिज की उस दुर्घटना के बाद कभी भी देखा नहीं गया.


यदि आप तस्वीरों पर गौर करें तो इस जीव का कद तो एक इंसान जितना था लेकिन इसकी शक्ल व आंखों की चमकदार रोशनी हमे एक उल्लू का संदर्भ देती है. परंतु यह जीव एक उल्लू से भी काफी अलग पाया गया था.

Mothman Statue

सिल्वर ब्रिज पर हुई इस दुर्घटना पर गौर करें तो यही समझ में आता है कि इतना डरावना होते हुए भी क्या यह जीव भगवान द्वारा भेजे हुए किसी दूत का काम कर रहा था या फिर लोगों को आसपास संकट होने का पैगाम देने आया था?  यह सभी सवाल मॉथमैन के गायब होने के साथ ही शांत हो गए और छोड़ गए किताबों में दर्ज इस विचित्र प्राणी मॉथमैन को.


Read More: उसके सामने पड़ने से अच्छा था खुद को मार लेना, हजारों आत्महत्याओं की खौफ़नाक दास्तां

वीडियो में देखिए कि वो कौन था जिसके पास अपना शरीर नहीं सिर्फ परछाई थी, जिसे देख दर्शक भयभीत हो गए

दिल्ली के सीने में बहुत से ऐसे राज हैं जो किसी के लिए भी दहशत का सबब बन सकते हैं



Tags:                                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran