blogid : 7629 postid : 750851

लंदन के विनाश का कारण बन सकता है एक कौवा

Posted On: 6 Jun, 2014 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

प्रकृत्ति ने अपनी हर कलाकृति को बड़े प्यार से बनाया है, मानव या फिर कोई अन्य जीव-जंतु, सभी की अपनी-अपनी खासियत और कुछ विशिष्ट खूबियां हैं. इंसान तो वैसे भी प्रकृत्ति की सबसे खूबसूरत इनायत है लेकिन पशु-पक्षियों को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. निर्दोष, बेजुबान ये पशु-पक्षी किसी का बुरा नहीं चाहते, लेकिन इंसान थोड़े अजीब हैं. ये बात तो आप जानते ही हैं कि इंसान बहुत अंधविश्वासी होते हैं और आप यकीन नहीं करेंगे अपने टाइमपास के लिए हम बेचारे पक्षियों को भी अंधविश्वास का हिस्सा बन लेते हैं. यकीन नहीं आता तो आज हम आपको पक्षियों से जुड़े कुछ ऐसे अंधविश्वास बताएंगे जिन्हें जानने के बाद आपके मुंह से भी निकलेगा, अच्छा ऐसा भी होता है…!!


birds

रेवन (एक प्रकार का काला कौवा): रेवन का रिश्ता लंदन ने कुख्यात टॉवर से बहुत पुराना है. ऐसा माना जाता है कि अगर लंदन के इस टॉवर को ये काले कौवे छोड़कर चले जाएंगे तो ये लंदन के लिए बहुत बुरा दौर लाएगा. चारों ओर तबाही और विनाश फैल जाएगा. आपको यकीन नहीं होगा कि कहीं ये पक्षी इस शहर को छोड़कर उड़ ना जाएं इसलिए इनके पंखों तक को टॉवर के साथ क्लिप कर के रखा गया है.


raven



पेलिकन: पेलिकन एक बड़ा सा पक्षी होता है जिसे त्याग और माता-पिता का अपने बच्चे के लिए प्रेम के प्रतीक के रूप में देखा जाता है. ऐसा माना जाता है कि एक बार पेलिकन के बच्चे को किसी ने मार दिया था तब नर पेलिकन ने इस उद्देश्य से अपनी जान दे दी ताकि उसका मृत बच्चा वापस जिन्दा हो उठे. आम धारणा के अनुसार पेलिकन सिर्फ उतना ही खाते हैं कि वह जिन्दा रह सकें इसलिए धार्मिक क्रियाकलापों में उनकी भूमिका को महत्व दिया जाता है.



pelican


रॉबिन: रेड चेस्ट वाले रॉबिन नामक पक्षी को क्रिसमस कार्ड या जीसस से संबंधित दिवसों पर अवश्य याद किया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि जब जीसस क्राइस्ट को क्रॉस पर लटकाया गया था तब रॉबिन ने क्राइस्ट के शरीर से कांटे निकालने की बहुत कोशिश की थी, जिसकी वजह से उसकी छाती रक्त से भीग गई थी. इतना ही नहीं रॉबिन से जुड़ी एक और धारणा यह है कि अगर वह किसी घर के आसपास नजर आ जाए तो उस घर में किसी ना किसी की मौत होती है.



robin


Read: ये क्या, पूरे परिवार को परेशान करने वाली डॉल को 200 डॉलर में खरीद लिया गया, पढ़िए बेहद चौंकाने वाली घटना


मोरपंख: घर में मोर के पंख रखना बेहद अशुभ माना जाता है क्योंकि आम मान्यताओं के अनुसार मोर के पंख के पीछे हिस्से पर आंख बनी होती है जिसे बुरी नजर से जोड़कर देखा जाता है. इसलिए जिस घर में मोर का पंख होता है उस घर पर शैतान की नजर रहती है.


feather


ब्लैकबर्ड्स: आम धारणा के अनुसार अगर आप दो नर ब्लैकबर्ड्स को देखते हैं तो ये सौभाग्य की निशानी होती है और अगर आपके घर के पास ब्लैकबर्ड्स का घोसला है तो आपके लिए आने वाला साल खुशियों भरा होता है. ब्लैकबर्ड्स मरे हुए लोगों के दूत भी माने जाते हैं.


blackbird


Read More:

एक साधारण से बालक ने शनि देव को अपाहिज बना दिया था, पढ़िए पुराणों में दर्ज एक अद्भुत सत्य

भारत का एक ऐसा रहस्यमयी मंदिर जो कभी दिखता है तो कभी अपने आप गायब हो जाता है

आत्महत्या के लिए प्रेरित करती है ये इमारत, जानिए क्या है बिल्डिंग का रहस्य और क्यों लोग यहां मरने आते हैं




Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.67 out of 5)
Loading ... Loading ...

4 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

y k kushwaha के द्वारा
June 11, 2014

lekin vastu ke anusar ghar ke purvi aur dakshini kone per mor ke pankh rakhe jaye to subh hota hai

mahesh के द्वारा
June 6, 2014

मोरपंख: घर में मोर के पंख रखना बेहद अशुभ माना जाता है क्योंकि आम मान्यताओं के अनुसार मोर के पंख के पीछे हिस्से पर आंख बनी होती है जिसे बुरी नजर से जोड़कर देखा जाता है. इसलिए जिस घर में मोर का पंख होता है उस घर पर शैतान की नजर रहती है.

    dhirendra के द्वारा
    August 26, 2014

    लेकिन बुरी नजर से वचने के लिए लोग ऑख के ताबीज  पहनते

    Rajeshwar Saxena के द्वारा
    November 17, 2015

    मोर पख घर मे रख्ने से घर मे छिपकली नही आती है


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran