blogid : 7629 postid : 747543

आत्महत्या के लिए प्रेरित करती है ये इमारत, जानिए क्या है बिल्डिंग का रहस्य और क्यों लोग यहां मरने आते हैं

Posted On: 29 May, 2014 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

कहते हैं जिन्दगी जिन्दादिली का नाम है और ये कला भी बहुत कम लोग ही जानते हैं. पुनर्जन्म के चक्कर में विश्वास करने वालों की बात अगर छोड़ दी जाए और इससे संबंधित कुछ अपवादों को भी नजरअंदाज कर दिया जाए तो हम सभी इस बात को अच्छी तरह समझते हैं कि मनुष्य जीवन सिर्फ एक बार ही मिलता है. इसी एक जीवन में हंसना भी है, रोना भी है, प्यार भी करना, धोखा भी खाना है, हारना भी है और किसमत अच्छी रहे तो जीतना भी इसी एक जीवन में है. लेकिन कभी-कभार जीवन में आने वाली नकारात्मक परिस्थितियों के साथ डील करना हमारे लिए मुश्किल हो जाता है और हमारे पास अपना जीवन समाप्त करने के अलावा और कोई चारा नहीं बचता.


empire state building

सुसाइड करने की वजह जितनी ज्यादा स्ट्रॉंग होती है सुसाइड करने के तरीके भी उतने ज्यादा खतरनाक होते हैं. अपना जीवन समाप्त करने के लिए कोई जहर खाता है, कोई फांसी लगा लेता है तो कोई मल्टी स्टोरी बिल्डिंग से कूद जाता है, आजकल मेट्रो के आगे कूदकर जान देने का फैशन भी चल पड़ा है. खैर ये बात तो ठीक है लेकिन आपने कभी ये सोचा है कि लोग हमेशा जान देने के लिए फेमस इमारतों का ही चुनाव क्यों करते हैं? अरे भई घर की छत से भी कूदा जा सकता है तो फिर क्यों वे मॉल्स या फिर किसी अन्य सार्वजनिक इमारत को अपना सुसाइड पॉइंट बनाते हैं?

empire state building


आज हम आपको एक ऐसी इमारत के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से कूदकर बहुत से लोग अपनी जान दे चुके हैं. न्यूयॉर्क स्थित 102 मंजिला अम्पायर स्टेट बिल्डिंग एक ऐसी ही इमारत है जहां से अब तक 36 लोग कूदकर मौत को गले लगा चुके हैं और ये सिलसिला वर्ष 1931 से चल रहा है, जब से ये बिल्डिंग बनकर तैयार भी नहीं हुई थी.



जब आर्थिक मंदी ने दुनियाभर को अपनी चपेट में ले लिया था तब बहुत से लोगों ने आत्महत्या जैसा कदम उठाया था. उस समय यह इमारत बन रही थी और जॉब जाने की वजह से एक कंस्ट्रक्शन वर्कर ने भी यहां से कूदकर अपनी जान दी थी. एक 23 वर्षीय महिला ने अम्पायर स्टेट बिल्डिंग के 80वें माले से कूदकर आत्महत्या करने की कोशिश की, उनकी यह कोशिश सफल भी रही और वह नीचे खड़ी संयुक्त राष्ट्र की लिमोजिनी गाड़ी पर आ गिरी जिसकी वजह से मरने के बाद वह ‘टॉक ऑफ द टाउन बन गई’.


suicide

बहुत से लोगों का कहना है कि आत्महत्या करने के लिए लोग फेमस स्थानों का चुनाव इसलिए करते हैं ताकि मरने के बाद ही नहीं वह फेमस हो सके, दुनिया उन्हें जान सके वहीं कुछ लोग ऐसा भी सोचते हैं कि गुमनाम इमारतों को छोड़कर फेमस सार्वजनिक स्थानों का चयन आत्महत्या के लिए इसलिए करते हैं ताकि वहां मौजूद लोगों की भीड़ में से कोई ना कोई तो उन्हें रोक ही ले.

empire state building


वर्ष 1979 में ऐसी ही एक घटना हुई जब इस बिल्डिंग के 86वें माले पर खड़े होकर एक महिला सुसाइड करने की धमकी देने लगी. उस बेचारी का लक इतना खराब था कि उस समय तेज हवा के झोके ने वाकई उसे नीचे गिरा दिया वह एक माले नीचे वाली बिल्डिंग पर जा गिरी जिसकी वजह से उसका कूल्हा टूट गया. वैसे सच यह भी है कि इस बिल्डिंग से कूदने वाला हर व्यक्ति आत्महत्या के उद्देश्य से ही ऐसा नहीं करता बल्कि यहां से स्टंट करने वालों की भी कमी नहीं है. वर्ष 2006 में यहां से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया जो पैराशूट पहनकर जंप करने जा रहा था.



Read: एक बुजुर्ग को सेक्स के लिए मना करना उसका अपमान करना है, आइए जानें ऐसे ही कुछ अन्य अजीबोगरीब मुकद्दमे


अरे भई मौत ना हो गई, मजाक हो गया…..!!!


Read More:


इंसान नहीं मिला तो बेचारा कढ़ाई निगल गया, देखिए एक अजगर की भूख का आलम और उसके आफ्टर इफेक्ट्स

हम दो और हमारा एक ब्वॉयफ्रेंड, पढ़िए कपड़ों से लेकर अपना ब्वॉयफ्रेंड तक शेयर करने वाली दो जुड़वा बहनों की हैरान कर देने वाली कहानी

“अनगिनत बार एलियंस ने अगवा किया मुझे” जानिए दूसरी दुनिया के प्राणियों से रूबरू हुई महिला की कहानी



Tags:           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

boldface के द्वारा
May 31, 2014

This article is bullshit. I worked in Empire state for 10 years, never heard anything like that.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran