Menu
blogid : 7629 postid : 739756

“एरिया 51” जहां इंसान और एलियंस करते हैं एक साथ काम

क्या आप ऐसी जगह पर जाना पसंद करेंगे जहां पर आज तक कोई ना गया हो? एक अनजान व अजीबोगरीब स्थान, जो आपको कुछ अलग सा अनुभव दे. हम अकसर ही ऐसी जगहों के बारे में खोजते रहते हैं, लेकिन आज हम आपको दुनिया के अलग-अलग भागों में मौजूद ऐसे ही स्थानों के बारे में बताएंगे जहां चाहकर भी आप जा नहीं सकते.


pic5869


जी हां, यह कोई मजाक नहीं. सिर्फ इतना ही नहीं, कुछ विचित्र कारणों से इन जगहों पर जाने पर दुनिया भर की सरकारों द्वारा प्रतिबंध भी लगाया गया है. क्या आप भी जानना चाहेंगे इन जगहों के बारे में?


GYI0050908596.jpg



रूस का एक अनजान शहर

रूस में स्थित मेझगोर नाम का एक शहर है जिसे सरकार द्वारा आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. कहा जाता है कि इस शहर पर अमरीका द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है और इस शहर में यहां सिर्फ उन्हीं लोगों को जाने की अनुमति है जो यहां बने यामनताव पहाड़ पर काम करते हैं. सूचना के अनुसार 5 हजार फीट से भी ज्यादा ऊंचे इस पहाड़ पर अमरीका द्वारा परमाणुवीय शस्त्र बनाए जाते हैं जिन्हें युद्ध में इस्तेमाल किया जा सकता है.


Mezhgorye

Read More: रात में यहां घूमने वाले लोग गायब हो जाते हैं, पैरानॉर्मल एक्टिविटीज का हब एक रहस्मय ‘लव स्पॉट’ बीच


एक ऐसा संग्रहालय जिसमें छिपे हैं अनगिनत राज

अब आप सोच रहे होंगे कि यह एक ऐसा संग्रहालय होगा जहां कोई बहुत बड़ा रहस्य छिपा है लेकिन ऐसा कुछ नहीं है. रोम में बसे वेटिकन शहर का यह संग्रहालय विश्व भर में प्रसिद्ध है कयोंकि यहां हजारों वर्ष पुराने दस्तावेज हैं. वेटिकन पुस्तकालय के बिलकुल साथ में बने इस संग्रहालय में हर कोई नहीं जा सकता क्योंकि यहां इटली के ऐसे दस्तावेज हैं जिनकी सुरक्षा के लिए वहां के ‘पोप’ ने आम लोगों के जाने पर प्रतिबंध लगा रखा है.


Ban Vatican City Library


Read More:ऐसा क्या हुनर है उसमें जो भटकती आत्माओं को उसके ठिकाने से होकर गुजरना ही पड़ता है


यहां पहुंच पाना उतना भी आसान नहीं

कैलिफोर्निया स्थित प्रसिद्ध डिजनीलैंड जब आम लोगों के लिए बंद हो जाता है तो वहां भारी मात्रा में शराब मिलती है लेकिन यहां एक ऐसी भी जगह है जहां आपको हर समय शराब मिल सकती है लेकिन वहां तक पहुंच पाना ही चुनौतीपूर्ण कार्य है. क्लब 33 नाम के इस क्लब में हर समय शराब मिलती है लेकिन यहां हर किसी को आने की अनुमति नहीं है. यहां जाने के लिए आपको 30 हजार डॉलर देकर सदयस्ता लेनी होगी जिसे पाने की लिस्ट 14 साल तक के इंतजार से भी बड़ी है.


Club Disney Land


Read More: ऐसा क्या हुनर है उसमें जो भटकती आत्माओं को उसके ठिकाने से होकर गुजरना ही पड़ता है


कोई नहीं जानता है कि ऐसी जगह है भी या नहीं

अब यदि हम आपको ये कहें कि रूस में एक ऐसी जगह है जिसके होने ना होने की पुष्टि नहीं की गई है और आज तक कोई वहां पहुंच भी नहीं पाया है लेकिन फिर भी यह जगह वास्तव में है, तो क्या आप यकीन करेंगे? रूस के मास्को में एक मेट्रो स्टेशन में भूमि के नीचे एक समानांतर रहस्यमय मेट्रो सिस्टम है. वहां के पत्रकारों का कहना है कि आज तक इस रहस्यमय जगह के बारे में कोई भी पुष्टि नहीं हो पाई है. कहा जाता है कि यह जगह 50 से 200 मीटर गहरी है लेकिन आज तक तमाम कोशिशों के बावजूद इस तक कोई पहुंच नहीं पाया है.


Moscow Metro

Read More: दिल्ली के सीने में बहुत से ऐसे राज हैं जो किसी के लिए भी दहशत का सबब बन सकते हैं


यहां महिलाओं का आना सख्त मना है

वर्ष 1693 में बनाए गए इस क्लब को हॉट चॉकलेट बेचने के लिए बनाया गया था लेकिन बाद में यह ‘बैटिंग बुक’ के लिए मशहूर हुआ है. इस क्लब के सदस्य यहां पर जुए की बाजी के दौरान शर्त लगाते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि फिर ये जगह इस लिस्ट में कैसे है तो हम आपको बता दें कि इस क्लब में महिलाओं का जाना सख्त मना है और इसकी सदस्यता भी आप अपनी मर्जी से नहीं ले सकते जब तक खुद इस क्लब से आपको निमंत्रण ना आए जिसका आना काफी हद तक असंभव माना जाता है.


White’s Gentlemen’s Club


Read More:अद्भुत अविश्वसनीय सत्य, रात के अंधेरे में यह नदी अपने अंदर से आग के गोले उगलती है


लोग यहां जाने के नाम से भी कांप उठते हैं

यूनाइटेड स्टेट से करीब 133 कि.मी. दूर पश्चिम में नेवादा शहर में बसे इस मिलिट्री बेस में आम लोगों को जाने की अनुमति नहीं है. अमरीका द्वारा इस जगह पर कई उपकरणों पर शोध किया जाता है लेकिन इस जगह की सच्चाई सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है. कहा जाता है कि इस जगह पर एलियंस का वास है और इसलिए सरकार यहां उनकी खोज कर रही है. इसके अलावा यह भी कहा गया है कि लोगों ने यहां कई बार यूएफओ (एलियंस का जहाज) देखे हैं. एरिया 51 के शुरू होने से पहले सरकार द्वारा एक मार्गदर्शक दिया गया है जो आपको आगे ना जाने के लिए सचेत करता है और यदि आप आगे बढ़े तो बिना सोचे आप को मार दिया जाएगा.


Area 51



एक ऐसा कमरा जहां छिपा है बहुत बड़ा रहस्य

क्या आप जाएंगे एक ऐसे कमरे में जहां छिपा है बहुत बड़ा रहस्य. उत्तरी कोरिया में वर्ष 1970 में एक जगह बनाई गई थी जिसका नाम है रूम 39 या ब्यूरो 39. कहा जाता है कि संगठन से जुड़े लोग कई अवैध कार्यों में लगे हैं लेकिन पूछने पर सभी सबूतों को फर्जी बताते हैं. उत्तरी कोरिया के किम जोंग-इल का इस संस्था पर पूर्ण नियंत्रण है. यहां जाने कि किसी को भी अनुमति नहीं है.


Room 39


Read More: खतरे में है दुनिया, कौन है जो धरती पर तबाही की खातिर इंसानों से संपर्क साध रहा है


एक ऐसी जगह जहां केवल एक इंसान जा सकता है

जापान में वर्षों पुराना मंदिर है जहां उसके एक पुजारी के अलावा कोई भी नहीं जा सकता. कहा जाता है कि इस मंदिर में जापान के आरंभिक सम्राटों की विविध पौराणिक गाथाओं की कहानी मौजूद है. शिंतो धर्म के जन्म और मृत्यु के सिद्धांतों के अनुसार हर 20 सालों में इस मंदिर को ध्वस्त कर दोबारा बनाया जाता है. इस स्थान में दाखिल होने का हक सिर्फ जापान के शाही पूर्वजों को ही है.


Ise Grand Shrine



यहां गलती से भी कोई आम इंसान जाना नहीं चाहता

अकसर हम फिल्मों में देखते हैं कि सेना का एक झुंड एक अनजानी जगह पर इस उम्मीद में जाता है कि वे उस जगह का सच जानकर वहां से आसानी से बाहर आ जाएंगे लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है. यह जगह भी कुछ ऐसी ही है. 1950 में बने माउंट वेदर इमरजेंसी ऑपरेशंस सेंटर को अमेरिकन सरकार ने शीत युद्ध के दौरान बनाया था और कहा जाता है कि आज भी इस जगह पर काम जारी है. यहां गलती से भी कोई आम इंसान जाना नहीं चाहता. कई बार आपदा के समय सरकार इस जगह से ही सभी तरह के ऑपरेशन अंजाम देती है.


Read More: खुलासा: एक साइलेंट किलर जो कहीं भी कभी भी आपको शिकार बना सकता है, बचने का बस एक ही रास्ता है, जानिए वह क्या है


Mount Weather Emergency Operations Center



कुछ विचित्र है ये जगह

आरएएफ मैनविद हिल एक ब्रिटिश सेना बेस है जिसे 1960 में शीत युद्ध के दौरान बनाया था. कहा जाता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक मॉनीटरिंग स्टेशन है जो अमरीका के भी कई उपग्रह को नियंत्रित करता है. कुछ समय से यह भी सामने आ रहा है कि आरएएफ मैनविद हिल कई अवैध कार्यों में भी जुटा है. शीत युद्ध के पश्चात इस जगह को कई उग्रवादी संगठनों, ड्रग बेचने व कई राजनीतिक व राजनयिक सूचना सेंटर के कार्यों में जुड़ने के कारण भी जाना गया है. इस जगह पर चाहकर भी कोई प्रवेश नहीं कर सकता…Next



Read More:

पानी उसका पीछा करता था! पानी से बंधे हुए एक इंसान की रहस्यमय कहानी जिसे आज तक कोई नहीं सुलझा पाया

अपनी बेटी के प्रति क्यों आकर्षित हुए ब्रह्मा? ऐसा क्या अपराध हुआ ब्रह्मा से जो शिव ने उनका पांचवां सिर ही काट डाला

महिलाओं द्वारा पुरुषों पर किए जाने वाले 10 अत्याचार

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh