Menu
blogid : 7629 postid : 736198

शब्दों बगैर कैसे गाया जाता है यह नैशनल एंथम, वाकई अविश्वसनीय !

किसी भी देश का राष्ट्रगान देशप्रेम से परिपूर्ण एक ऐसी संगीत रचना होती जो उस देश के इतिहास, सभ्यता, संस्कृति और उसकी प्रजा के संघर्ष की व्याख्या करता है. यह या तो उस देश की सरकार द्वारा स्वीकृत प्रदान की हुई होती है या वर्षों से परंपरा के रूप में चलाती आती है. हर देश का राष्ट्रगान उसकी भाषा में उसकी विशेषताएं बयां करता है. भारत का राष्ट्रगान दुनिया के सबसे प्रभावशाली राष्ट्रगानों में है. पर ऐसे भी राष्ट्रगान हैं दुनिया में जिनमें कोई शब्द ही नहीं, या जो राष्ट्रभाषा में नहीं बल्कि एक से अधिक कई भाषाओं में लिए गए हैं. मतलब या तो राष्ट्रगान गाते हुए चुप रहना है या राष्ट्रगान की 2 लाइनें किसी और भाषा में, तीसरी-चौथी लाइनें किसी और भाषा में और चौथी-पांचवीं लाइनें किसी और भाषा में होती हैं. यहाँ हम आपको ऐसे ही कुछ राष्ट्रगानों के विषय में बता रहे हैं:


स्पेन और कोसोवो: दुनिया के 5 देश जिनके नेशनल एंथम में कोइ शब्द नहीं, बस म्यूजिक हैं: स्पेन (राइटर फेडेरिक 2), बोस्निया, हर्जेगोविना, सैन मारिनो एंड रिपब्लिक ऑफ कोसोवो. स्पेन के राष्ट्रगान ‘रॉयल मार्च’ में कोई शब्द नहीं हैं. दरअसल 18वीं शताब्दी में लिखे गए इस गीत के बोल शाही परिवार की शान में लिखे गए थे जिसे बाद में गाने से हटा दिया गया और अब तक यह राष्ट्रगान बिना इसके बोलों के ही गाए (बजाए) जाते हैं (सिर्फ धुनें).


स्पेन का राष्ट्रगान, वीडियो:


कोसोवो के राष्ट्रगान की कहानी अलग है. यहाँ की बहुसंख्यक भाषा अल्बेरियन है. पर सरकार ने इस भाषा में राष्ट्रगान लिखने की अनुमति नहीं दी कि कहीं अल्पसंख्यकों यह बात बुरी न लगे. इस तरह यह इसका राष्ट्रगान भी अब तक बिना बोलों के है.


कोसोवो का राष्ट्रगान:

दक्षिण अफ्रीका: दक्षिण अफ्रीका का राष्ट्रगान अपने आपमें दुनिया का सबसे अलग राष्ट्रगान है जिसके बोल कई भाषाओं में हैं. इसमें पाँच देशों की ग्यारह आधिकारिक भाषाओं का प्रयोग किया गया है. राष्ट्रगान का पहला पद एक अलग भाषा में तथा शेष तीन पद प्रत्येक के साथ दो भाषाओं के बीच विभाजित हैं.


एलियन की कहानी कोई कल्पना नहीं है


दक्षिण अफ्रीका का राष्ट्रगान:


मौत की झूठी खबर बनी मौत की वजह

हनुमान जी की शादी नहीं हुई, फिर कैसे हुआ बेटा ?

ऐसा आपके साथ भी हो सकता है

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh