Menu
blogid : 7629 postid : 729276

इस जगह पर जाने से पहले हजार बार सोचें, आत्महत्या को प्रेरित करती हैं अनजानी शक्तियां

तेजी से उछाल मारती तकनीक की इस दुनिया में अगर कोई कहे कि आज भी भूत-प्रेत नाम की कोई चीज है तो बहुत से ऐसे लोग हैं जो इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन उनका यही अविश्वास यकीन में तब तब्दील हो जाएगा जब वह दुनिया के सबसे खतरनाक और भयावह ठिकानों के बारे में सुनेंगे.

हम आपको दुनिया के कुछ ऐसी ही भूतिया जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने काफी कम सुन रखा होगा या फिर इन जगहों से आप पूरी तरह से अपरिचित होंगे.




1. टॉवर ऑफ लंदन: टॉवर ऑफ लंदन के बारे में यह मशहूर है कि यहां दर्जनों शाही आत्माएं रहती हैं. उनमें से ज्यादातर की मौत इन्हीं ग्रे दीवारों के बीच हुई थी.


Tower of London




2. भानगढ़ का किला (राजस्थान): 1573 में निर्मित भानगढ़ का किला हिंदुस्तान में सबसे ज्यादा भयावह जगहों में से एक है. इस जगह को भूत प्रेतों का किला भी कहा गया है. भारतीय पुरातत्व विभाग की मानें तो अंधेरा होने के बाद यह जगह सुरक्षित नहीं है क्योंकि यहां कुछ अनजानी शक्तियों का वास है, जो रात में सक्रिय हो जाती हैं.


bhanghar fort


3. व्हाइट हाउस: व्हाइट हाउस दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमरीका के राष्ट्रपति का निवास स्थान है. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि यह भी भूत-प्रेतों का निवास स्थान है. आज भी इस जगह को लेकर ढेरों भूत-प्रेत की कहानियां प्रचलित हैं. कहा जाता है कि इस जगह बहुत सारी आत्माएं भटकती हैं जिसमें अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एडम्स, अब्राहम लिंकन, एंड्र्यू जैक्सन शामिल हैं. व्हाइट हाउस में उनके चेहरों के धब्बे दिखाई देते हैं. यह जगह इतनी भयावह है कि ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल ने यहां रहने से साफ इंकार कर दिया था.


बिना साज़ के म्यूजिक निकालने वाला ऐसा कंपोजर कभी नहीं देखा होगा



White House


4. एडिनबर्ग कैसल: एंडिनबर्ग महल के बारे कहा जाता है कि यह स्कॉटलैंड के अधिकांश भूतिया स्थलों में सबसे ज्यादा भयावह जगह है. स्थानीय लोगों की मानें तो यह महल फैंटम पाइपर, बिना सिर के ड्रमर और स्पेक्ट्रल डॉग का निवास स्थान है.


Edinburgh Castle




5. रैम इन: इंग्लैंड के ग्लूशेस्टरशायर स्थित प्राचीनतम रैम इन (1145 में निर्मित) के बारे में ऐसा माना जाता है कि इस जगह पर बच्चों के बलिदान, शैतानों की पूजा और भूत प्रेतों को लेकर भयानक घटनाएं घटित हुई हैं.


विद्या बालन ने आखिर क्यों छिपाया अपनी खतरनाक बीमारी का राज?


Ram Inn




6. ऑकिगाहरा: जापानी पौराणिक कथा के अनुसार ऑकिगाहरा के घने जंगल का जुड़ाव कहीं न कहीं राक्षसों से है. यह दुनिया की ऐसी दूसरी जगह है जो किसी की आत्महत्या के लिए प्रचलित है.  माना जाता है कि जो लोग यहां आत्महत्या करते हैं उसके पीछे भूत-प्रेतों का हाथ है.


Aokigahara



7. बीचवर्थ ल्यूनाटिक असाइलम: 1867 में स्थापित आस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में स्थित बीचवर्थ ल्यूनाटिक असाइलम 1995 तक एक मेंटल हॉस्पिटल था. कहा जाता है कि आज भी यहां मरे हुए मरीज भटकते हैं.


Beechworth Lunatic Asylum



8. गुड होप का महल: साउथ अफ्रीका के केपटाउन में गुड होप का महल 17वीं शताब्दी में डच इस्ट इंडिया कंपनी द्वारा निर्मित कराया गया था. इस जगह को लेकर अतीत से ही बहुत सारी भूत-प्रेत की कहानियां कही जाती है.


Read: आखिर मारधाड़ पर क्यों उतारू हुईं बॉलिवुड की हॉट बालाएं



The Castle of Good Hope


9. फिलिपींस का डिप्लोमै होटेल: फिलिपींस का डिप्लोमेट होटेल शुरुआत में एक मठ के रूप में जाना जाता था. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापानियों द्वारा यहां इसाई धर्म में प्रचलित कुछ रीति-विधान संपन्न किए गए थे. यह जगह एक तरह का आरोग्य निवास था. विश्व युद्ध के बाद यह होटेल में तब्दील हो गया. स्थानीय लोगों की मानें तो जिन लोगों ने इस बिल्डिंग का निर्माण करवाया वह भूत बन चुके थे.



Diplomat Hotel



10. ड्रैगशोम स्लॉट: ड्रैगशोम स्लॉट डेनमार्क का एक ऐसा महल है जो 16वीं और 17वीं शताब्दी में महान व्यक्तियों के लिए करागाह हुआ करता था. बाद में कहा जाने लगा कि यह महल तीन भूतों के लिए निवास बन गया. ये भूत थे ग्रे लेडी, व्हाइट लेडी और एक कैदी.


Dragsholm Slot


11. डेइंगपैन विलेज: डेइंगपैन विलेज में रहने वाले लोग इस जगह को भूतों वाला गांव कहते हैं. कहा जाता है कि इस जगह  का इस्तेमाल कुष्ठरोगियों के निर्वासन के लिए किया गया था. वर्तमान में यहां रहने वाले 80 परिवारों के 105 लोग कुष्ठरोग से पीड़ित हैं.


Dayingpan Village


हिल ऑफ क्रॉसेस: ‘हिल ऑफ क्रॉसेस’ ईसाई सम्प्रदाय के लोगों के लिए एक धार्मिक स्थल है. इसका निर्माण 1830 में किया गया था. माना जाता है कि इस स्थान पर 100000 पवित्र (क्रास) और वृहत्काय क्रूसफिक्स (वह आकृति जिस पर ईसा मसीह को शूली पर चढ़ाया गया था) मौजूद हैं.


Hill of Crosses


13. इयूलिया हास्डेयू महल: 19 साल की उम्र में पुत्री इयूलिया की निधन के बाद रोमानिया के कैम्पिना में बोग्डैन पेत्रिसेयुसू द्वारा इयूलिया हास्डेयू महल का निर्माण किया गया था. कहा जाता है कि आज भी लुलिया भूत बनकर पूरे महल में घूमती है.



Iulia Hasdeu Castle




14. मनीला फिल्म सेंटर: मनीला फिल्म सेंटर पहली मनीला इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (1982) का मुख्य थिएटर है. यह जगह अपनी भूतिया कहानियों के लिए प्रचलित है. सुनने में आता है कि 1981 में भवन निर्माण दुर्घटना के दौरान मारे गए मजदूर भूत बन गए थे.


Manila Film Center


हाशिमा आइलैंड: 1887 से 1974 के दौरान नागासाकी से 15 किलोमीटर दूर हाशिमा आइलैंड को कोयला खदान के रूप इस्तेमाल किया जाता था. 1960 के दशक के दौरान जापान में कोयले की जगह पेट्रोल का इस्तेमाल होने लगा जिस कारण हाशिमा जन-जीवन विहीन हो गया और बाद में यह जगह भूत आइलैंड के नाम से प्रसिद्ध हो गया.


Hashima Island



Read more:

आत्मा का रहस्य

आत्माओं का सच बहुत डरावना होता है

उसके ऊपर आत्मा का पहरा था

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh