blogid : 7629 postid : 706051

चेंज योर सिग्नेचर! आपकी तकदीर बदल जाएगी

Posted On: 20 Feb, 2014 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

अकसर हम महापुरुषों से सुनते रहे हैं कि इंसान की पहचान उसके कर्मों से होती है. अर्थात कर्म ही जीवन का प्रधान तत्व है, लेकिन आपने कभी सुना है कि इंसान की पहचान उसके किए हुए हस्ताक्षर से भी होती है. सिग्नेचर करते वक्त हमने कभी गौर नहीं किया होगा कि हमारा सिग्नेचर हमारे व्यक्तित्व को भी दर्शाता है. आपका सिग्नेचर व्यवहार, समय, जीवन और चरित्र का आइना है, तो चलिए जानते हैं कि आप जो सिग्नेचर करते हैं उसके क्या मायने हैं:


Detail view of the signature box of a contract with a pen.1. जिस व्यक्ति के सिग्नेचर में अक्षर नीचे से ऊपर की ओर जाते हैं वह ईश्वर पर आस्था रखने वाला, आशावादी व साफ दिल का भी होता है. लेकिन उसमें कमी भी होती है. वह स्वभाव से झगड़ालू भी होता है.


2. ऊपर से नीचे की ओर हस्ताक्षर करने वाले लोग हमेशा निगेटिव चीजें सोचते हैं. उनका लोगों से मेल-मिलाप भी कम होता है.


Read: ऐसा टोटका जो भूत-पिशाच की समस्या सुलझाएगा


3. जो लोग बिना पेन उठाए एक ही बार में पूरा सिग्नेचर करते हैं उनकी सोच रहस्यवादी, लडाकू तथा गुप्त प्रवृत्ति की होती है.


4. डरपोक, शर्मीले और शक्की मिजाज के वे लोग होते हैं जो अपने सिग्नेचर के अंत में डॉट या डैश लगाते हैं.


5. जल्दबाजी और अस्पष्ट रूप से हस्ताक्षर करने वाला व्यक्ति अपनी लाइफ को सामान्य रूप से नहीं जीता. ऐसे व्यक्ति ऊंचाई पर जाने के लिए किसी को भी धोखा दे सकते हैं.


6. सिग्नेचर करने के लिए यदि व्यक्ति पेन (कलम) पर जोर देता है, तो समझो वह भावुक, उत्तेजक,  हठी और स्पष्टवादी व्यक्ति है.


7. स्पष्ट रूप से जल्दी से हस्ताक्षर करने वाले व्यक्ति अपने कार्य को बड़े ही समझदारी और तीव्र गति से निपटाते हैं.


8. अवरोधक चिह्न लगाने वाले व्यक्ति आलसी प्रवृत्ति के होते हैं. वह हमेशा सामाजिकता व नैतिकता की दुहाई देते हैं.


9. हस्ताक्षर के नीचे दो लकीरें खींचने वाला व्यक्ति भावुकता के साथ-साथ मानसिक रूप से थोड़ा कमजोर होता है. उसे हर समय लगता है कि कोई है जो उसे नुकसान पहुंचा सकता है.


10. जो व्यक्ति अपने हस्ताक्षर में नाम का पहला अक्षर सांकेतिक रूप में तथा उपनाम पूरा लिखता है वह मृदुभाषी और व्यवहार कुशल होता है.


चर्चित व्यक्तियों के सिग्नेचर और उसके मायने


mahatma gandhi signatureमहात्मा गांधी: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सिग्नेचर धागे की तरह शब्दों को जोड़ते हैं जो यह बताता है कि समस्या कितनी भी बड़ी हो पर उसे आसानी से सुलझाया जा सकता है.


Read: इन वजहों से नहीं मिला हॉकी के जादुगर को भारत रत्न


amitabh bachchan signatureअमिताभ बच्चन: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन सिग्नेचर करते समय नीचे पूरी लाइन खींचते हैं और लाइन के नीचे दो बिंदियां भी लगाते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि वह रोमांटिक होने के साथ-साथ किसी भी खूबसूरत चीज को महत्व देते हैं.





abdul kalam signatureअब्दुल कलाम: हस्ताक्षर के नीचे अकेली क्षैतिज रेखा इस बात की प्रतीक है कि व्यक्ति का अपने विचारों पर पूरा नियंत्रण है. भारत के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम का हस्ताक्षर भी कुछ इसी तरह का है.




narendra modi signatureनरेंद्र मोदी: भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार और गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का सिग्नेचर यह बताता है कि उनके अंदर आत्‍मविश्‍वास बहुत ही ज्यादा है. वह कोई भी काम पूरी तैयारी के साथ करते हैं लेकिन अगर कोई उनका अपमान करता है तो वो उसे जिंदगीभर नहीं भूलते.



rahul gandhi signatureराहुल गांधी: कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के सिग्नेचर से यह पता चलता है कि वह अपने काम करने के लिए योजना बनाकर कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन उनकी सबसे बड़ी कमजोरी यह है कि अपने काम में आई परेशानियों को झेल नहीं पाते.



arvind kejriwal signature 1अरविंद केजरीवाल: दिल्‍ली के पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल के सिग्नेचर से पता चलता है कि वो बेहद भावुक इंसान हैं. वह ना तो खुद की गलती बर्दाश्त कर सकते हैं और ना ही अपने साथ काम करने वाले व्यक्ति की, लेकिन उनके सिग्नेचर की कमजोरी यह है कि वह किसी भी काम को बीच में छोड़ देते हैं.





steve jobs signatureस्टीव जॉब्स: हस्ताक्षर करते समय अगर आप कैपिटल लेटर से शुरुआत करते हैं तो यह माना जाता है कि आपके अंदर विश्वास की कमी है. वहीं अगर आप स्मॉल लेटर से इसकी शुरुआत करते हैं तो इसे विश्वास से लबरेज माना जाता है. स्टीव जॉब्स भी अपने सिग्नेजर करते समय स्मॉल लेटर का यूज करते थे.




Read:

सचिन का नाम लेने से मुझे जलन होती है

नरेंद्र मोदी की अनसुनी बातें

डरावनी गुड़ियों का आइलैंड



Tags:             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

4 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Bhushan के द्वारा
March 2, 2014

व्हाट इस अबाउट हु स्टार्स हिस सिग्नेचर विथ हिंदी लैटर.

udayraj के द्वारा
February 20, 2014

बड़ी ही रोचक बात कही है आपने । चलिए मैं यह पढ़कर इसलिए खुश हूं की मै अपने सिगनेचर में पहला अक्षर स्माल लेटर यू से प्रारंभ करता हूं और इसे अपनी कमजोरी मानता था पर अब मै कम से कम ऐसा नहीं सोचुगां ।

priya के द्वारा
February 20, 2014

जागरण वालों ने बहुत ही अच्छी जनकारी दी है। धन्यवाद


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran