blogid : 7629 postid : 705160

जी हां, बेवजह फंस गया कुत्ता बेचारा

  • SocialTwist Tell-a-Friend

यह भला कैसे हो सकता है कि कुत्ता शैतानी करे और उसे भरे कोई और जनाब. लेकिन हां, आईपीसी की धारा 289 के अनुसार कुत्ते द्वारा इंसान को पहुंचाए गए किसी भी नुकसान के लिए उसका मालिक जिम्मेदार है जो कि सही भी है पर उत्तर प्रदेश की पुलिस को कौन समझाए.


dog photoदरअसल हुआ कुछ ऐसा कि उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में एक कुत्ते ने वहां के पूर्व पुलिस कर्मचारी विजय यादव को काट लिया जिसके बाद विजय यादव एफआईआर दर्ज कराने के लिए गए पर आप उत्तर प्रदेश पुलिस की अक्लमंदी तो देखिए कि उन्होंने कुत्ते के खिलाफ ही एफआईआर दर्ज कर ली. पिछले तीन महीने से विजय यादव इंसाफ के लिए लड़ रहे हैं. चलिए खैर मान लेते हैं कि उत्तर प्रदेश की पुलिस को आईपीसी की धाराओं को समझने में उलझन होती होगी पर उनका कॉमन सेंस ऐसा होगा यह हैरतंगेज है. यकीनन इस वाक्य को सुनने के बाद आपको हंसी आ रही होगी पर थोड़ा ठहरिए! अभी कुछ और ऐसे केस हैं जो पुलिस के निर्णयों को हास्यास्पद बनाते हैं.


यकीन मानिए सच में आत्माएं रास्ता रोकती हैं


जब कुछ दिनों पहले मंत्री आजम खां की सात भैंसें चोरी हो गई थीं तो उनको खोजने के लिए पुलिस ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया था. महज 36 घंटे में ही सभी भैंसों को जंगल से खोज निकाला गया. इस चुस्ती के बाद भी लापरवाही बरतने के आरोप में तीन पुलिसकर्मी लाइन हाजिर कर दिए गए क्योंकि कप्तान का तर्क था कि ये सक्रिय होते तो मंत्री जी के तबेले में चोरी ही नहीं हुई होती. देख लीजिए पुलिस ने मंत्री जी की सात भैंसों को पकड़ने के लिए योजनाएं बना डालीं. खैर यदि हास्यस्पद बातों के जिक्र पर थोड़ा विराम लगाया जाए तो हकीकत यह है कि पालतू कुत्ते द्वारा इंसान को पहुंचाए गए किसी भी नुकसान के लिए उसका मालिक जिम्मेदार होता है. पर क्या इसी तरह आवारा कुत्ते द्वारा पहुंचाए गए नुकसान के लिए नगर निगम या नगर पालिका जिम्मेदार होती है? क्योंकि नगर निगम या नगर पालिका का दायित्व होता है कि वो आवारा कुत्तों की देखरेख करें और समय-समय पर यह बात सुनिश्चित करते रहें कि कहीं आवारा कुत्ते किसी जगह पर आंतक तो नहीं मचा रहे हैं.


एक अनोखी प्रेम कहानी: 12 दरवाजों का रहस्य

सबसे पुरानी पहाड़ी का रहस्य

कब्र में भी सुकून नहीं मिलता यदि……



Tags:         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

kashifhasan के द्वारा
March 1, 2014

very good up polic


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran