Menu
blogid : 7629 postid : 645948

हर रात नरभक्षियों के साथ क्यों गुजारता है ये परिवार

हाथियों की सवारी करते देखी होगी आपने. बाघों की सवारी करने की हिम्मत कोई नहीं दिखा सकता. कुल सात बाघ और इनके साथ साधारण रूप से रहने वाला यह परिवार. सुबह सोकर उठते ही वे अपने पालतू बाघों के साथ सुबह की सैर पर निकल जाते हैं. नाश्ते की टेबल पर बाघों के साथ नाश्ता कर स्विमिंग पूल में तैराकी का मजे लेने के बाद उसके दांत साफ करते हुए भी थोड़ी मस्ती हो ही जाती है. हम जंगलों में रहने वाले टारजन की बात नहीं कर रहे हैं जो भालू, बंदर और शेरों के साथ घूमते रहते हैं.


borges family



यह एक आम परिवार है. बिल्कुल हमारी-आपकी तरह. यह और बात है कि जंगल के इस राजा को जंगलों में, चिड़ियाघर में या डिस्कवरी चैनलों पर देखना हर किसी को पसंद होगा लेकिन अपने घर में शेर को देखकर किसी के भी होश फाख्ता हो जाएं. पर यह परिवार इन्हीं खतरनाक बाघों के साथ रहता है. ये किसी सर्कस कंपनी का हिस्सा नहीं हैं लेकिन अपने घर में 6-7 शेरों के साथ रहना उनका शौक और उनकी पसंद ही नहीं, उनकी आम दिनचर्या का हिस्सा है. परिवार के सदस्यों की तरह यह इन शेर सदस्यों के बिना ये जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते. बच्चे से लेकर इस परिवार हर बड़ा सदस्य भी पालतू कुत्तों की तरह इन शेरों के साथ घूमता-फिरता, सोता और खेलता है.

एक तस्वीर जो अलग ही किसी दुनिया में ले जाती है



ब्राजील की एरी के परिवार की खासियत है इनके परिवार में बाघों का होना. बाघों के साथ एक बिस्तर पर सोना, सुबह उनके साथ नाश्ता करना, उनके साथ घूमने जाना, स्विमिंग पूल में तैरना, बाघों की सवारी करना आदि उनके लिए आम हो सकता है लेकिन बाहर के लोगों के लिए यह डरावना है.


Tiger


43 वर्षीय एरी ने इन बाघों को बचपन से पाला है. उनके साथ उनकी मां और तीन बेटियां भी इन बाघों के साथ इतना घुल-मिल गए हैं कि इनके बिना रहने की सोच पाना भी दुखदाई मानते हैं. एक-दो नहीं कुल सात बाघों के साथ रहता इनका परिवार अन्य लोगों के लिए कौतुहल के साथ-साथ भय का सबब भी है. वन्य जीव संरक्षक एक्सपर्ट इसे खतरनाक मानते हैं. खासकर बच्चों के साथ बाघों का रहना ये और भी खतरनाक बताते हैं क्योंकि खेलते हुए बच्चा कभी भी बाघ के मुंह में जा सकता है और वह हिंसक हो सकता है.

इन इंसानों के सामने सांपों का विष ख़त्म हो जाता है

infotaiment blog


वाशिंगटन के ग्लोबल फेडेरेशन ऑफ ऐनिमल सैंक्चुअरीज के डाइरेक्टर पैटी फिंज के अनुसार कुछ समय के लिए ये लोग भाग्यशाली हो सकते हैं कि बाघ उन्हें नुकसान न पहुंचाएं लेकिन हमेशा के लिए इस तरह बाघों के साथ रहना बेहद खतरनाक है. लेकिन 8 सालों से इन बाघों के साथ रह रहा यह परिवार इनके बिना रहने की सोच भी नहीं सकता. परिवार की महिला मुखिया सदस्य 43 वर्षीय एरी जो इन बाघों को बचपन में लेकर आई थीं, संगठनों द्वारा बाघों के साथ उनके रहने पर आपत्ति जताने से परेशान हैं. ये बाघ उनके परिवार का एक अहम हिस्सा हैं. इसलिए वे कोशिश कर रही हैं कि इन बाघों के लिए वे एक पार्क की व्यवस्था कर सकें ताकि वे उनके साथ भी रहें और कोई इसपर आपत्ति भी न कर सके.

brazilian-family-with-tiger



खैर यह तो थी एरी के परिवार की बात जो अपने आप में अकेला ऐसा परिवार है पर आजकल लगता है जैसे शेरों के साथ रहने का चलन चल पड़ा है. नीचे तस्वीर देखिए:

बदसूरत औलाद के पीछे छिपा हैरतंगेज रहस्य

Tibetan mastiff puppy


तस्वीर में जो दो सुस्त से शेर नजर आ रहे हैं उनके साथ इस आदमी को इस तरह बेपरवाह बैठा देखकर आप एक बार फिर दांतों तले अंगुली दबा लेंगे. पर यह जानकर आप फिर चौंकेंगे कि ये शेर नहीं बल्कि कुत्ते हैं. जी हां, ये शेर की तरह दिखने वाले कुत्ते हैं जो आज की तारीख में दुनिया के सबसे महंगे कुत्ते हैं.




इस तिब्बती कुत्ते की खासियत है इसका शेर की तरह दिखना. साधारण कुत्तों से आकार में बहुत बड़े इनके शरीर पर शेरों की तरह बड़े बाल हैं. यह एक दुर्लभ प्रजाति है जिनमें शेरों का खून होता है और बड़े आकार के कुत्तों में सबसे ऊंची प्रजाति के माने जाते हैं. 90 किलोग्राम वजन वाले ये दोनों कुत्ते क्रमश: 1.2 मिलियन डॉलर और 600 हजार डॉलर में बेचे गए हैं जो अब तक के सबसे महंगे कुत्तों में सबसे ज्यादा है. इससे पहले 2011 में ऐसा ही एक तिब्बती कुत्ता ‘बग स्प्लैश’ 971 हजार डॉलर में बेचा गया था. मुख्यत: शिकार के लिए रखे जाने वाले दुर्लभ ऐसे कुत्ते रखना चीन के आधुनिक घरों में आजकल स्टेटस सिंबल बन गए हैं. इसे देखकर तो ऐसा ही लगता है जैसे शेरों के साथ रहना भी अब फैशन है. अगर शेर के साथ रहने की हिम्मत नहीं तो उसका डुप्लिकेट ही सही!


Brazilian Family With Tigers In Home

मौत के बाद भी वह हर पल साथ रहती थी

बदसूरत औलाद के पीछे छिपा हैरतंगेज रहस्य

बीवी हॉस्पिटल में और बच्चा पैदा हुआ घर पर

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh