blogid : 7629 postid : 635419

एकमात्र जलराजकुमार इंसानी रूप में धरती पर रहता है !!

Posted On: 28 Oct, 2013 Infotainment में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

stig severinsenउसे देखकर आप कहीं से भी समझ नहीं सकेंगे कि वह पानी के अंदर भी रह सकता है. लेकिन वह पानी के अंदर रहता है. बर्फीले पानी में रहना उसका शगल है. दिखने में आम इंसानों की तरह लगने वाला यह इंसान पानी का बादशाह है. पानी के अंदर के अपने हजारों किस्से आपको सुना सकता है. शायद अब तक जलपरी के किस्से बहुत सुने होंगे पर ऐसे किसी असली जल राजकुमार की कहानियां आपने कभी नहीं सुनी होंगी.


स्टिग सेवेरिंसन के बारे में जानकर आप दांतों तले अंगुलियां दबाएंगे. इनकी खूबियों की बराबरी कोई नहीं कर सकता क्योंकि ये पानी के राजा हैं और पानी में रहने के इनके अंदाज का मुकाबला कोई नहीं कर सकता. स्टिग सेवेरिंसन वह इंसान हैं जो पानी में लंबे समय तक बिना ऑक्सीजन मास्क के रह सकते हैं. लेकिन कैसे? जानना दिलचस्प है. आखिर एक साधारण इंसान पानी में इतने लंबे वक्त तक कैसे रह सकता है?


o-STIG-SEVERINSEN-BREATH-RECORD-दरअसल स्टिग सेवेरिंसन पेशे से एक तैराक हैं लेकिन यह आम तैराकों से बहुत अलग हैं. इनकी तैराकी आम तैराकों से इसलिए अलग है क्योंकि मछलियों की तरह पानी में रह सकते हैं, मछलियों की तरह पानी में तैर सकते हैं जो एक आम तैराक कभी नहीं कर सकता. प्रशिक्षित से प्रशिक्षित तैराक भी बस थोड़ी देर बिना ऑक्सीजन मास्क पानी के अंदर रह सकता है लेकिन स्टिग को ऑक्सीजन मास्क की जरूरत ही नहीं पड़ती. इंसानों के बीच मछलियों सा प्राणी! आखिर इसका राज क्या है? क्या आप पानी में रहने वाले जलपरियों और जल राजकुमार की कहानियों में विश्वास करते हैं? अगर हां, तो भी, अगर नहीं तो भी यह खबर आपको चौंकाएगी.

करवा चौथ के दिन चेहरा बदल गया


मेडिसिन में पीएचडी और जीव विज्ञान में मास्टर्स किए हुए स्टिग सेवेरिंसन अपने भीरू व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं. पेशे से बेहतरीन तैराक स्टिग सेवेरिंसन 22 मिनट तक पानी के अंदर रह सकते हैं. इतना ही नहीं जिस पानी में ये तैराकी करते हैं वह साधारण पानी न होकर बर्फीला पानी होता है. शून्य से नीचे के तापमान वाले पानी में तैराकी कर स्टिग सेवेरिंसन ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी नाम दर्ज कराया है. 2012 में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने वाले स्टिग का पहली बार रिकॉर्ड बनाने की कहानी भी दिलचस्प है. शून्य से भी नीचे तापमान पर स्टिग ने 72 मीटर तक बिना ऑक्सीजन मास्क के तैराकी की. इससे पहले यह रिकॉर्ड विम हॉफ के नाम 14.5 मीटर की तैराकी करने का था. आज स्टिग लोगों को पानी में इस तरह रहने के लिए प्रशिक्षित करते हैं और इसके लिए 10 हजार डॉलर की राशि प्रति व्यक्ति लेते हैं. भले ही यह फीस आपको महंगी लगे लेकिन स्टिग का यह हुनर सीखना भी कोई आसान काम नहीं.

यह खूबसूरत कल्पना किसके हिस्से आएगी

वह मरा हुआ लेकिन जिंदा इंसान है

शादी के लिए जो लड़कियां सबसे ज्यादा डिमांड में हैं..

Guinness World Record Breath Hold



Tags:                                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

payal patel के द्वारा
December 24, 2014

horrar story is my fevrit

bansi suvagiya के द्वारा
December 24, 2014

i love real horrar story


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran