Menu
blogid : 7629 postid : 593180

उसके बाद जो हुआ, वह तय था

कभी इसकी उसकी नजर से देखिए तो आपको पता चलेगा कि लोग कितना कुछ पल भर में खोते हैं, पल में पा लेते हैं. एक पल में करोड़पति, एक पल गरीब. चौंकने वाली बात नहीं है, एक हकीकत है. कोई भी ऐसी स्थिति का सामना नहीं करना चाहता. हां आप यह जरूर चाहेंगे कि कोई ऐसा मंत्र होता कि आप उसे पढ़ते और करोड़पति बन जाते. मंत्र की बात छोड़े वह बिना मंत्र के ही रातों रात असंख्य संपत्ति का मालिक बन गया. लक्ष्मी की पूजा नहीं की, कुबेर की भी पूजा नहीं की, लेकिन उसके पास कुछ ऐसा था कि सुबह आंख खुलते ही वह खरबों संपत्ति का मालिक था. अब बिल गेट्स से भी ज्यादा संपत्ति थी उसके पास. शायद कोई देश चाहता तो खरीद लेता. कुछ था उसके पास कि उसे यह खुशनसीबी मिली थी. दुनिया में सबसे अमीर आदमी बनने की खुशनसीबी. वह सोच नहीं पा रहा था कि इतने पैसों का वह क्या करेगा. लोग जानना चाहते थे कि रातोंरात उसे इतने पैसे कैसे मिल गए. लोगों को बताने में भी उसे कोई ऐतराज नहीं था. लेकिन उसके बाद जो हुआ…


न्यूयॉर्क के क्रिस रेनॉल्ड्स के लिए जून 2013 बहुत ही चौंकाने वाला साबित हुआ. एक पल में वह खरबों रुपयों का मालिक बन गया. हुआ कुछ यूं कि रेनॉल्ड्स ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर के लिए पे पाल अकाउंट उपयोग करता था. इस अकाउंट में आप अपने बैंक अकाउंट से ट्रांजैक्शन कर पैसे रख सकते हैं. इसे देश-विदेश में पैसे भेजने के साथ ही पैसे मंगवाने के लिए भी उपयोग किया जाता है. क्त्रिस रेनॉल्ड्स का भी पे पाल में अकाउंट था जिसे बहुत दिनों से उसने उपयोग नहीं किया था. उस दिन किसी काम से जब क्त्रिस ने अपना पे पाल अकाउंट खोला तो हैरान रह गया. पिछली बार जब उसने पे पाल अकाउंट का उपयोग किया था तब इसमें शून्य रुपया बैलेंस था. पर आज जब उसने अपना यह अकाउंट खोला तो उसके अकाउंट में खरबों डॉलर की रकम जमा की गई थी. रेनॉल्ड के आश्चर्य का ठिकाना नहीं था जब उसने देखा कि उसके अकाउंट में 92,233,720,368,547,800 डॉलर थे. उसने इसकी तस्वीर अपने फेसबुक अकाउंट पर भी डाली. उसके दोस्त भी हैरान थे. फिर उसने पे पाल के ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर अपने अकाउंट में ट्रांसफर हुए इन रुपयों की जानकारी दी.


पे पाल ने जब इसकी छानबीन की तो पाया तो कि गलती से ये रुपए रेनॉल्ड के अकाउंट में ट्रांसफर हो गए थे. इस तरह पल भर में पे पाल ने इस रकम को रेनॉल्ड्स के अकाउंट से वापस ले लिया और उसके अकाउंट में फिर से शून्य रुपया दिखने लगा. इस बीच रेनॉल्ड और उसके दोस्तों के बीच यह मजाक का विषय बन गया था. रेनॉल्ड के फेसबुक दोस्त उसके पे पाल अकाउंट में वापस शून्य रुपए हो जाने पर दुनिया के सबसे अमीर आदमी से फिर से गरीब आदमी बन जाने पर उसे चिढ़ा रहे थे. इस प्रकार पल भर में दुनिया का सबसे अमीर आदमी बनकर, पल भर में ही वापस आम आदमी बन जाने की कहानी समाचारों की सुर्खियां बन गई.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh