Menu
blogid : 7629 postid : 587922

अब कोई झूठ नहीं बोल पाएगा

research to see active areas of the brainजिंदगी में कभी न कभी तो आपने झूठ बोला ही होगा. पर झूठ बोलते हुए कभी आप यह नहीं सोचते, न चाहते हैं कि आपके अलावा कोई और भी यह जाने. मस्तिष्क भगवान का दिया हुआ एक ऐसा खजाना है जिसके ताले की चाबी सिर्फ आपके पास है. इसमें आप असीमित विचारों का संग्रह कर सकते हैं और दुनिया को इसकी कानों-कान खबर नहीं होती. लेकिन अगर आपको पता चले कि कोई है जो आपके इस खजाने का राज जानता है और आपके हर झूठ की हकीकत उसको पता है तो…


नीदरलैंड के कुछ शोधकर्ताओं ने एक ऐसा स्कैनर बनाने में सफलता पाई है जो इंसानी दिमाग पढ़ सकता है. यह स्कैनर दिमाग का कौन सा हिस्सा सक्रिय है, इसका पता भी लगा सकता है. रैडबाउंड विश्वविद्यालय निजमेजेन के कुछ शोधकर्ताओं ने इस स्कैनर को टेस्ट किया है और इसके सकारात्मक परिणाम मिले हैं. इस टेस्ट में दिमाग के एमएम वॉल्यूम्स जो वॉक्सेल के रूप में जाना जाता है, को पढ़ा गया. इसमें फंक्शनल मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग मशीन या एफएमआरआई की मदद से दिमाग में चल रहे विचारों का चित्र लेकर उसकी भाषा को समझा जा सकता है.

Read: जमीन पर चलते-चले आसमान पहुंच गए


शोध में हिस्सा लेने वाले लोगों को अंग्रेजी के अक्षरों बी, आर, ए, आई, एन और एस को देखने के लिए कहा गया. एफएमआरआई ने इसके चित्र लिए जिसका कंप्यूटर की सहायता से अक्षरों में रूपांतरण किया गया. इस तरह इस शोध के परिणामों से भविष्य में कंप्यूटर की मदद से दिमाग पढ़ने में सफलता मिलने की उम्मीद है.


Read:

करोड़पति जो भीख मांगे बिना जी नहीं सकता

खूबसूरती के लिए हर लड़की यहां जान की बाजी लगाती है

Research to See Active Areas of The Brain

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh