Menu
blogid : 7629 postid : 578339

वह पलक झपकते आप तक पहुंच सकता है

miceउसके पैरों में स्केट्स बंधे होंगे. वह तेजी से आपकी तरफ लपकता है. आप डर जाते हैँ, डरकर भागने की कोशिश करते हैं. पर भागकर जाएं कहां, वह तो पलक झपकते आप तक पहुंच गया है. आप खुद को कोसते हैं कि इसे छोटा समझने की भूल क्यों की..


डरने की जरूरत नहीं है. यह कोई राक्षस नहीं, बल्कि एक छोटा सा चूहा है. जी हां, सर्कस में करतब करते हाथी-बंदर, शेर भी आपने देखे होंगे। इन सबमें एक अदना सा प्राणी, छोटा सा, बेचारा चूहा हमेशा सबकी नजरों में खटकता है. जरा सी आहट हुई नहीं कि उसे भगाने के तरीके ढूंढ़ने लगते हैं. हालांकि यहां जिस चूहे के बारे में हम बात कर रहे हैं, उसकी मासूम अदाओं से शायद आपको प्यार ही हो जाए!


वह चूहा तो है, पर एक आम चूहा न होकर, एक खिलाड़ी चूहा है। जी हां, खिलाड़ी चूहा. चूहों के लिए खिलाड़ी शब्द आपको अटपटा लग सकता है, पर इनकी खूबियां जानिए, फिर कहिए अगर हम गलत कह रहे हैं.


यह चूहा स्केटिंग कर सकता है, पानी पर सर्फिंग कर सकता है. यह अकेला भी नहीं है, इसका गुरु भी हर कदम पर इसके साथ है. ये हैं ऑस्ट्रेलिया के प्रशिक्षित, खिलाड़ी चूहे. ये खिलाड़ी चूहे आम चूहों की तरह दिनभर आपके घर के सामान कुतरने और चीजें खराब करने के लिए इधर-उधर नहीं घूमते, बल्कि आपसे भी कठिन अपनी दिनचर्या में ये चूहे दिन-रात स्केटिंग और सर्फिंग का अभ्यास करते हैं. जी नहीं, इन चूहों को नहीं पता कि सर्फिंग और स्केटिंग क्या चीज होती है और किस प्रकार की जाती है. हां, इनके गुरु शेन विलमॉट को बहुत अच्छी तरह इन दोनों खेलों की जानकारी है. ऑस्ट्रेलिया के 42 वर्षीय शेन विल्मॉट 10 सालों से चूहों को स्केटिंग और सर्फिंग का प्रशिक्षण दे रहे हैं. शेन विलमॉट के प्रशिक्षण में ये चूहे आज इतने तेज-तर्राज हैं कि आग की लपटों से घिरे रिंग से भी स्केटिंग करते हुए उड़कर उस रिंग से बाहर आ सकते हैं. इन चूहों के ये करतब देखकर लोग दांतों तले उंगलियां दबाते हैं. इस तरह हाथी-बंदर को सर्कस में करतब करते हुए आपने अब तक देखा होगा. क्या पता भविष्य में सर्कस में चूहों के करतब भी दिख जाएं.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh