Menu
blogid : 7629 postid : 576463

कहीं आसमान में ट्रैफिक न लग जाए

images (2)शायद तब आसमान में भी ट्रैफिक नजर आएगा. आप ऑफिस के लिए घर से निकलेंगे तो सर उठाकर देखेंगे…कि देख लूं एक नजर ट्रैफिक कितनी है. आपने देखा कि आपके ऑफिस की तरफ पहले ही कई गाड़ियां हवा में दौड़ रही हैं. आप सोचेंगे, “ठीक है, आज दूसरी तरफ के आसमान के रास्ते से निकलना चाहिए”. क्या हुआ? झटका लगा कि आज आर्टिकल में क्या ऊट-पटांग लिखा है? जी नहीं, ये ऊट-पटांग  बातें नहीं है, शायद दो-तीन सालों बाद आसमान में दिखने वाला नजारा है. तब आप गाड़ियों से ऑफिस या घूमने जरूर जाएंगे, पर शायद तब जमीन पर बने रोड से नहीं, आसमान के सड़क से जाएंगे.


अमेरिका के ओश्कॉश में लोग आजकल एक विशेष प्रकार की कार का ऑर्डर दे रहे हैं. आम कारों से यह कार इसलिए अलग है क्योंकि यह जमीन पर चलने के अलावे आसमान में उड़ भी सकती है. जी हां, उड़ने वाली कार. आप जहां जाना चाहें, यह कार आपको उड़ाकर ले जा सकती है. आम कारों की ही तरह आप इस कार का रख-रखाव भी कर सकते हैं. उड़ने के लिए भी आपको हवाई जहाज की तरह रन-वे की जरूरत नहीं पड़ेगी. आपको पहले ही देर चुकी है और ट्रैफिक जाम में फंसकर और देर हो रही है, ऐसे में यह कार आपको आजादी का एहसास कराती है. बीच सड़क पर, सैंकडो गाड़ियों के बीच भी आप इसे उड़ाकर उस ट्रैफिक जाम से निकल सकते हैं.


पिछले साल इस प्रोजेक्ट की घोषणा करने वाली टेराफ्यूजिया कंपनी ने पिछले सप्ताह ओश्कॉश में इस कार का प्रदर्शन किया है. 2015 तक यह यह कार बाजार में आने की उम्मीद है. इसके लिए टेराफ्यूजिया ने ऑर्डर लेने शुरू कर दिए हैं. हालांकि अभी 10 हजार डॉलर की इसकी कीमत को देखते हुए सड़कों पर बहुत ज्यादा दिखने के आसार कम हैं. पर सोचना ही कितना रोमांचक है, ‘आसमान में कारें दौड़ेंगी’! शायद कल को आपको पास भी ऐसी एक कार हो. और शायद तब आसमान में ही ट्रैफिक जाम लग जाए. आप कहेंगे, “भाई, जाएं तो जाएं कहां, आसमान पर भी ट्रैफिक जाम है.” पर विज्ञान की दुनिया में सब संभव है. क्या पता कल को दूसरे ग्रह पर मल्टीनेशनल कंपनी बसने लगे और ऐसी ही किसी कार या बस में दूसरे ग्रह पर ऑफिस जाएं. साइंस का जमाना है, तो सब संभव है. फिलहाल तो इस हवाई जहाज की विशेष हवाई यात्रा से अलग, हर रोज आसमान के सैर करवा सकने वाली इस उड़ने वाली कार का इंतजार है.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh