blogid : 7629 postid : 1449

प्रकृति के इस सौंदर्य का विनाश निश्चित है

Posted On: 4 Jul, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

आप देश-विदेश का भ्रमण करने जाते हैं, वर्ल्ड टूर पर जाने का आपका सपना है, आप सोचते हैं इंडिया तो बहुत घूम लिया अब जरा बाहर जाया जाए. लेकिन जरा ये बताइए क्या फेमस जगहों पर जाना ही आपके लिए भारत भ्रमण है? अगर आपके लिए भारत की सीमा बस कुछेक जगहों तक ही सिमटी है तो आपको फिर से एक बार सोचने की जरूरत है क्योंकि ऐसा बहुत कुछ है जो आपने अभी तक नहीं देखा और अगर जल्द ही उन स्थानों को ना देखा गया तो फिर कभी आप उस खूबसूरती से वाकिफ नहीं हो पाएंगे और बस तस्वीरों को देखकर ही यह कहते रह जाएंगे कि ‘वाकई ये जगह इंडिया में है’?


दहशत का सबब बनी मिस्र की ‘ममी’


वैज्ञानिकों की मानें तो प्राकृतिक खूबसूरती से ओतप्रोत भारत में 8 ऐसे स्थान हैं जो जल्द ही विलुप्त हो सकते हैं. यह वो स्थान हैं जो कुछ-कुछ हमारी गलतियों तो कुछ प्राकृतिक घटनाओं की वजह से आने वाले कुछ समय के भीतर नष्ट हो सकते हैं. घूमने-फिरने के शौकीन लोग इस खबर को पढ़कर चौंक जरूर गए होंगे और जाहिर है वह उन स्थानों के बारे में जानना भी चाहेंगे. चलिए हम इस काम में आपकी थोड़ी मदद कर देते हैं. हम आपको बताते हैं कि ऐसे कौन से स्थान हैं जो नष्ट होने के कगार पर पहुंच चुके हैं.


उस औरत की रूह अपनी मौत की वजह तलाश रही है



1. माजुली द्वीप: असम में बहने वाली ब्रह्मपुत्र नदी के भीतर स्थित माजुली द्वीप 1853 के आसपास 2, 82, 165 एकड़ तक फैला हुआ था लेकिन अब इसका फैलाव 886 एकड़ तक ही सिमटकर रह गया है. देश के सबसे बड़े रिवर आइलैंड के नाम से जाना जाने वाला माजुली द्वीप बेहद खूबसूरत जगह है. यहां प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में प्रवासी पक्षी आते हैं, सर्दियों में यह स्थान और अधिक खूबसूरत हो जाता है, लेकिन ब्रह्मपुत्र नदी में आई बाढ़ की वजह से वहां हुए मिट्टी के कटाव के बाद सिमटकर रह गया है. एक अनुमान के अनुसार यह स्थान ज्यादा समय तक नहीं टिक पाएगा.


उल्लू जैसी हरकतें और कार्टून जैसी शक्ल होगी आपकी



2. लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार द्वीप: यह स्थान मूंगा की चट्टानों, हॉक्सबिल टर्टल, उष्ण-कटिबन्धीय रंगीन मछलियों और बड़े-बड़े घोंघा के लिए चर्चित है. तापमान के लगातार बढ़ते जाने के कारण, मूंगा के विरंजन की वजह से यह स्थान खतरे में है.



3. रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग पहाड़: इस स्थान पर हल्दी का पहाड़ और ऐसे विचित्र जानवर पाए जाते हैं जो देश में कहीं और नहीं मिल सकते. जिनमें सबसे ज्यादा चर्चित ग्रेट पाइड हॉर्नबिल, मालाबार पाइड हॉर्नबिल, चूहे की शक्ल वाला हिरण, मेंढक की अलग-अलग प्रजाति और पानी में रहने वाले विभिन्न प्रकार के जीव आसानी से दिखाई दे जाते हैं. रिजॉर्ट, होटल के निर्माण के लिए लगातार पेड़ों की कटाई के चलते यह स्थान अब उतना खूबसूरत नहीं बचा जितना पहले कभी हुआ करता था. इसके अलावा यहां 15 पॉवर प्रोजेक्ट भी चलाए जा रहे हैं, जिसकी वजह से इस स्थान की प्राकृतिक स्थिति पर खतरा मंडराने लगा है.


ऐसा टोटका जो भूत-पिशाच की समस्या सुलझाएगा


4. सतपुड़ा के जंगल: महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के बीच पाए जाने वाले घने सतपुड़ा के जंगलों में जंगली कुत्ते, लोमड़ी, भालू आदि जैसे जानवर पाए जाते हैं. इस स्थान पर मौजूद पेड़ों को भी डैम और अन्य मूलभूत सुविधाओं के निर्माण के तहत काटा जाना शुरू कर दिया गया है. इस स्थान की खूबसूरती यहां के घने पेड़ों से है, जब वही कट जाएंगे, तो खूबसूरती कहां बचेगी.


रात होते ही जाग जाते हैं डेथ वैली के पत्थर

खजाने की आत्मा अपने वारिस की तलाश कर रही है

आखिर क्यों समलैंगिकों से डरता था इटली का तानाशाह


Tags: प्राकृतिक स्थान,प्राकृतिक खूबसूरती, सतपुड़ा के जंगल, सतपुड़ा के खूबसूरत जंगल,natural beauty, natural beauty of satpuda range, natural places, natural places in India



Tags:                 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.67 out of 5)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran