blogid : 7629 postid : 1391

मरने के बाद वो उसकी लाश के साथ रहता था !!

Posted On: 28 May, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

tajmahalप्यार में जीने मरने की कसमें खाने वाले बहुत लोग मिल जाते हैं, लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो जीते जी तो कसमों को पूरा करते ही हैं लेकिन मरने के बाद भी वह उन वायदों को नहीं भूलते. वह अपने प्रेमी से मरने के बाद भी उतना ही प्यार करते हैं, उससे उतना ही लगाव रखते हैं जितना कभी तब रखते थे जब वे दोनों साथ हुआ करते थे.

प्यार की निशानी ताजमहल, एक ऐसी ही दास्तां को बयां करता है जिसमें प्यार भी है, जुदाई भी है, जंग भी है और फिर मौत भी है. संगमरमर से बने आगरा के खूबसूरत ताजमहल के बारे में सभी अच्छी तरह परिचित हैं. यह क्यों बना, किसने बनाया और बनने के बाद इसका निर्माण करवाने वाले का क्या हश्र हुआ, यह बात किसी से भी छिपी नहीं है. लेकिन आज हम आपको आगरा के इसी ताजमहल के बारे में जो सच्चाई बताने जा रहे हैं, उसे शायद बहुत कम ही लोग जानते होंगे. ताजमहल से जुड़ी यह हकीकत हैरान करने वाली भी है और थोड़ी परेशान भी करती है.


Horror Stories in Hindi: खौफनाक रातों में दिल्ली डराती भी है


Mystery behind Tajmahal


1. आगरा के जिस स्थान पर आज ताजमहल खड़ा है वह कभी जयपुर के महाराज जयसिंह की धरोहर हुआ करता था. महाराज जयसिंह को इस स्थान के बदले शाहजहां ने आगरा के बीचो बीच एक महल दे दिया था. ताजमहल का निर्माण करवाने से पहले इस स्थान के आसपास की तीन एकड़ जमीन को खोदा गया और इस नींव को कंकड़-पत्थरों से इस कद रभर कर ऊंचा कर दिया गया ताकि यमुना नदी की नमी से इस इस इमारत का बचाव किया जा सके.


जानिए तंत्र विद्या और श्मशान का रिश्ता

tajmahal black“शाहजहां काला ताजमहल भी बनवाना चाहता था, लेकिन इससे पहले ही उसे उसके पुत्र औरंगजेब ने कैद कर लिया”, यह कहना था उस पहले शख्स का जो ताजमहल घूमने आया था. यूरोपीय पर्यटक जीन बैप्टिस्ट टैवर्नियर पहला इंसान था जो ताजमहल घूमने आया था और उसी ने इस बात को पुख्ता किया था कि शाहजहां ताजमहल के पास एक काले रंग का ताजमहल भी बनवाना चाहता था.


3. अपनी चौदहवीं संतान को जन्म देते समय शाहजहां की सबसे चहेती बेगम मुमताज की मौत हो गई थी. शाहजहां अपनी बेगम से बेइंतहा मोहब्बत करता था और चाहता था कि मुमताज अपनी आंखों से ताजमहल को बनता देखे. लेकिन ऐसा ना हो सका इसीलिए जब तक ताजमहल का निर्माण पूरा नहीं हो गया तब तक एक यूनानी हकीम की मदद से शाहजहां ने मुमताज महल के शव को एक ममी की भांति संरक्षित रखा था. लेकिन इतिहासकार इस बात से इंकार करते हैं कि मुमताज महल के शव को ममी के रूप में ही दफनाया भी गया था.


सपनों की दुनिया पर आत्माओं का पहरा !!


4. ताजमहल के निर्माण में एशिया के अलग-अलग स्थानों से पत्थर लाकर प्रयोग किए गए. मुख्य पत्थर संगमरमर को राजस्थान से मंगवाया गया था, पंजाब से जैस्पर, तिब्बत से फिरोजा़, अफगानिस्तान से लैपिज़ लजू़ली, चीन से हरिताश्म और क्रिस्टल, श्रीलंका से नीलम और अरब से इंद्रगोप पत्थर लाए गए थे. पत्थरों की आवाजाही को 1,000 हाथियों ने अंजाम दिया था.


5. ताजमहल में जो कब्र पर्यटकों के लिए खोली गई है वह मुमताज और शाहजहां की असली कब्र नहीं है. तहखाने में इन दोनों प्रेमियों की असली कब्रें मौजूद हैं, जिनकी नक्काशी अविस्मरणीय और अतुलनीय है. तहखाने में मुमताज महल की कब्र पर अल्लाह के 99 नाम खुदे हुए हैं. जबकि शाहजहां की कब्र पर “उसने हिजरी के 1076 साल में रज्जब के महीने की छब्बीसवीं तिथि को इस संसार से नित्यता के प्रांगण की यात्रा की” लिखा हुआ है.




जब हिटलर की झूठी डायरी ने किया परेशान

कुछ दिनों में आप वो भी खाएंगे जिसे देखकर आपको घिन आती है



Tags: tajmahal, mystery behind tajmahal, Tajmahal, mumtaj mahal, shahjahan, shahjahan mystery, construction of Tajmahal, ताजमहल, ताजमहल का रहस्य , मुमताज महल, शाहजहां-मुमताज की प्रेम कहानी






Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (4 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

6 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

samim के द्वारा
March 26, 2014

सुबहान  अलॣाह

jawaharuddin nehrugazi के द्वारा
May 29, 2013

the rapist shahjahan had so many begams, uska harek pe bahot pyar tha. mumtaz pe itna pyar, chaudah bachhe nikale itna pyar. ek ke chauda, sab milake kitne? Taj mahal is a shiv mandir. Taj mahal is Tejomahalay. shahjahan laphanga rapist lootaroo gay aur kya?

shivendra के द्वारा
May 29, 2013

झूठ का पुलिंदा है ये लेख …. सच लिखने का साहस किया करो ना की झूठ की ताजपोशी करो….

shaina के द्वारा
May 28, 2013

कब्र पर अल्लाह के 99 नाम…..वाह

tamanna के द्वारा
May 28, 2013

बहुत खूबसूरत है ये इमारत…ऐसा लगता है किसी ने पेंटिंग की हो…

    mohd raaz के द्वारा
    June 1, 2013

    हा yaarse


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran