blogid : 7629 postid : 1304

अरे जिम छोड़ों, कीड़े खाओ और वजन घटाओं

Posted On: 2 Feb, 2013 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

वैसे तो आजकल लोगों के लिए फिट रहना और संतुलित वजन रखना एक जरूरत से ज्यादा फैशन जैसा बन गया है लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि वजन कम करने की चाहत सिर्फ आज की पीढ़ी में ही नहीं है क्योंकि यह तो पिछली कई शताब्दियों से लोगों की प्राथमिकताओं में शामिल है. आज भले ही लोगों के पास डायटिंग, एक्सरसाइज और जिम जैसे कई तरीके उपलब्ध हैं जिनसे वे अपना वजन घटा सकते हैं. लेकिन यहां हम उन कुछ अजीबोगरीब तरीकों के बारे में बताएंगे जो इतिहास में बहुत लोकप्रिय हुए. ग्रीक और रोमन काल में वजन कम करने के कुछ ऐसे तरीके प्रचलित थे जो सुनने में जितने हास्यास्पद लगते हैं उतने ही अजीब और नुकसानदेह भी थे.

Read - दिल नहीं नाक करवाती है सच्चे प्रेम का एहसास

1. चबाकर फेंक दो: 20वीं सदी के शुरुआती दौर में ही अमेरिका के होरेस फ्लेचर ने वजन घटाने का एक उपयुक्त और मजेदार तरीका बताया था. उनका कहना था कि पहले खाने को अच्छी तरह चबाओ और फिर निगलने की बजाय उसे बाहर फेंक दो. उनके अनुसार खाना अच्छी तरह चबाना चाहिए ताकि उसके अंदर जितने भी अच्छे गुण है वह आपके अंदर चले जाए और बचा हुआ खाना जो वजन बढ़ाता है उसे बाहर फेंक दें. फ्लेचर के अनुसार एक खाद्य पदार्थ को लगभग 700 बार तक चबाया जाना चाहिए. यह तरीका इतनी लोकप्रिय था कि कई मशहूर हस्तियों से इसी के अनुसार डायटिंग भी की थी. इतिहासकार लुईस फॉक्सक्रॉफट का तो यह तक भी कहना था कि यह तरीका इतना लोकप्रिय रहा कि उस दौरान जितनी भी पार्टियां होती थी उनका समय कुछ ऐसे रखा जाता था जिससे लोगों को खाना चबाने का पूरा समय मिल सके.


Read - गर्भावस्था से जुड़े कुछ भ्रम और उनका समाधान


2. टेपवॉर्म: डायटिंग करने के कुछ तरीके सभी के लिए नहीं होते. अब इस तरीके को ही ले लीजिए. इतिहासकार लुईस फॉक्सक्रॉफ्ट का कहना था कि 18वीं सदी की शुरुआत  में लोग टेपवॉर्म खाकर अपना वजन घटाते थे. गोली की सूरत में टेपवॉर्म खाकर वह इस बात से आश्वस्त हो जाते थे कि उनका वजन कम हो जाएगा. लोगों का मानना था कि टेपवॉर्म आंतों में जाकर बड़े हो जाते है और खाने को सोख लेते हैं. जिससे उनका वजन घट सकता है लेकिन इस तरीके से उल्टी और दस्त जैसी बिमारियां भी लगती थी. जब लोगों का वजन कम हो जाता था तो वे एंटी-पैरासिटीक दवाई ले लेते थे जिससे की पेट में मौजूद कीड़े मर काएं. इससे पेट संबंधी बीमारियां हो जाती थी.

Read - आपको भी दिलचस्पी है एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर में?


3. सिरके का अत्याधिक प्रयोग: आज लोग अपने पसंदीदा सिलेब्रिटी को अपना आदर्श मानते हैं लेकिन पहले के लोगों में भी यह चलन जोरों पर था. उस समय भी लोग उन हस्तियों की तरह दिखना चाहते थे जिन्हें वे पसंद करते थे. ब्रिटेन के मशहूर कवि लॉर्ड बायरन ने सिरके को वजन कम करने के एक बेहतर तरीके के रूप में प्रमोट किया था. लॉर्ड बायरन रोज सिरका पीते और उसी में डूबोकर आलू खाते थे. लेकिन इससे उलटी और हैजा जैसी बिमारियां लग जाती थी. अपने पसंदीदा सेलेब की तरह छरछरा दिखने के लिए उस समय के युवा केवल सिरके और चावल पर ज़िंदा रहते थे.

Read

मुझसे बेहतर कोई मिले तो बताना

तो क्या वाकई रोज नहीं नहाती महिलाएं

नहीं वो मुझे धोखा नहीं दे सकता


Tags: how to reduce wait, reducing weight, easy ways to reduce weight, tapeworm, american ways to reduce weight, roman, greeks, वजन कम करना, वजन कम करने के तरीके





Tags:                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

MEENU के द्वारा
February 2, 2013

वाह, क्या आइडिया है

tanu के द्वारा
February 2, 2013

इन सब तरीकों से तो मोटा रहना बेहतर है


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran