Menu
blogid : 7629 postid : 1221

इस बार सुख के साथ संपति भी बरसाएगा करवा चौथ ….!!

हिंदू धर्म के अंतर्गत कई ऐसे पर्व और त्यौहार मनाए जाते हैं जिनका संबंध भले ही पौराणिक कथाओं से हो लेकिन आज के समय में जब रिश्तों में बनावटीपन और स्वार्थ घुलने लगा है तो यही पर्व आपसी रिश्तों में पुन: मजबूती और मधुरता लाने का काम करते हैं.


Read – करवा चौथ : प्रेम व आस्था का प्रतीक


karwa chauthऐसा ही एक त्यौहार है करवा चौथ जो प्रति वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है. इस बार यह पर्व 2 नवंबर यानि शुक्रवार के दिन मनाया जाएगा. करवा चौथ का पर्व पति-पत्नी का एक-दूसरे के प्रति समर्पण और प्रेम के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. इस त्यौहार को सभी विवाहित स्त्रियां बड़े चाव के साथ मनाती हैं. वह नए कपड़े खरीदती हैं, श्रृंगार करती हैं और व्रत रखकर ईश्वर से अपने पति के लंबी उम्र की कामना करती हैं.


वैसे तो यह व्रत भारत में प्रति वर्ष बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है लेकिन इस बार तीन ऐसे योग हैं जो इस व्रत की चमक और महत्ता को और अधिक बढ़ा सकते हैं. ज्योतिषियों की मानें तो इस बार तीन शुभ संयोग हैं जो पति-पत्नी के बीच प्रेम और सम्मान के साथ-साथ पारिवारिक धन संपत्ति को भी बढ़ा सकते हैं.


karwaज्योतिषियों के अनुसार इस बार करवा चौथ के दिन सबसे विशेष योग जो बन रहा है उसका नाम है गजकेसरी योग. यह योग पति-पत्नी के बीच प्रेम भावनाएं तो बढ़ाएगा ही साथ ही उनके दांपत्य जीवन को भी खुशहाल बनाए रखेगा. ज्योतिषियों के अनुसार चंद्रमा और गुरु एक ही राशि (वृषभ) में रहेंगे जो चंद्रमा की सबसे उच्च राशि है. इससे पहले यह गजकेसरी योग वर्ष 2007 में बना था.

Tags: Hindu festivals, karwa chauth vrat, hindu mythology, husband wife, करवा चौथ व्रत कथा, करवा चौतह 2012

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh