Menu
blogid : 7629 postid : 477

क्या वापस आ गया है हजारों वर्ष पहले विलुप्त हुआ जानवर?

mammothजानकारों के अनुसार पृथ्वी पर लगभग 4-5 हजार वर्ष पूर्व हाथी जैसा दिखने वाला लेकिन उससे भी कहीं ज्यादा विशाल एक जानवर रहता था. उसके दांत बहुत अधिक बड़े और घुमावदार होते थे और शरीर पर ऊन की तरह लंबे-लंबे बाल होते थे. आम और प्रचलित भाषा में इस जानवर को मैमथ कहा जाता है. लेकिन मैमथ नाम का यह विशाल और शायद सबसे प्राचीन हाथी आधुनिक सभ्यता की शुरूआत से काफी पहले ही दुनिया से लुप्त हो चुका है.


लेकिन हाल ही में जारी एक वीडियो में इस विशालकाय जीव को फिर से या फिर कहें पहली बार देखा गया है और वो भी साफ और स्पष्ट तरीके से. पिछले साल गर्मियों में साइबेरिया के स्वायत्त ऑक्रग क्षेत्र चुकोटका में एक सरकारी इंजीनियर ने इस वीडियो को बनाया है. इंजीनियर का कहना है कि किसी निर्माण के काम से वह उस स्थान पर पहुंचा लेकिन जब उसने एक हाथी जैसा दिखने वाले विशालकाय और अद्भुत एक जीव को नदी पार करते देखा तो उसे बहुत हैरानी हुई. इस जीव के बाल रूस के इस इलाके से मिले एक विशाल आकार के हाथी (वोल्ली मैमथ्स) से मिलता-जुलता है.


पैरानोर्मल लेखक माइकल कोहेन का कहना है कि बहुत सारे लोगों ने इस क्षेत्र में कुछ विशाल आकार वाले जानवर देखे जाने की बात कही है, यह अफवाह है या फिर वाकई इसमें कोई सच्चाई है इसकी अभी तक पुष्टि नहीं की गई है. वैसे भी साइबेरिया एक विशाल क्षेत्र है और इसके एक बहुत बड़े क्षेत्र को अब भी पूरी तरह से खोजा नहीं जा सका है जो यह अब भी मनुष्य की पहुंच से अछूता है.


उल्लेखनीय है कि यह विशालकाय जीव 10,000 साल पहले अंतिम हिम युग के दौरान पाया जाता था. इस हिम युग का एक छोटा सा हिस्सा साइबेरिया के तट पर व्रंगेल द्वीप के आसपास अब भी है. जानकारों का कहना है कि लगभग 3500 वर्ष पहले तक भी इस जानवर के जिंदा होने का अनुमान लगाया जा सकता है. लेकिन उसके बाद इसके जीवित होने के कोई भी साक्ष्य या जानकारी नहीं है.


कुछ वैज्ञानिकों ने यह संभावना जताई है कि मैमथ प्रजाति के कुछ जीव जो अन्य स्थानों पर विलुप्त हो गए थे वह आज भी इस स्थान पर मौजूद हों. अगर जीवित बचे वोल्ली मैमथ्स साइबेरिया में पाए जाते हैं तो यह संभवतः महानतम खोजों में से एक होगी.


Read Hindi News


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh