blogid : 7629 postid : 1151

छोटी सी चिड़िया बन गई दिल्ली की राज पक्षी !!

Posted On: 2 Sep, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

घर के आंगन या छत पर चहचाहती चिड़िया देखे एक जमाना हो गया. दिनोंदिन बढ़ती इमारतों की संख्या और प्रकृति से दूरी के कारण चिड़िया जिसे गौरैया कहा जाता है, ने दिल्ली शहर से अपना नाता ही तोड़ लिया है. एक समय था जब चिड़िया को अपने घर बुलाने के लिए लोग अपने घर में बाजरा डाला करते थे लेकिन अब शहरी संस्कृति से नाराज यह मासूम सा पक्षी ना जाने कहां खो गया है.

Read - हर वक्त हम पर नजर रखते हैं एलियन

sparrowलेकिन अब दिल्ली सरकार ने लुप्त होने के कगार पर पहुंच चुकी इस गौरैया पक्षी को दिल्ली का राज पक्षी घोषित कर दिया है. हाल ही में राइज फॉर द स्पैरोज अभियान के शुभारंभ के अवसर पर यह निर्णय लिया गया. इस मौके पर नेचर फॉरएवर सोसाइटी के प्रमुख मोहम्मद दिलावर का कहना था कि विलुप्त होती इस नन्हीं पक्षी को बचाने के लिए ही इस अभियान की शुरुआत की गई हैं, जिसे दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने भी पूरा समर्थन दिया है.


भानगढ़ में ही नहीं और भी जगह भूत-पिशाचों का डेरा


दिलावर, जिन्हें वर्ष 2008 में अमेरिका की मशहूर पत्रिका टाइम मैगजीन ने 30 हीरोज ऑफ एनवारयनमेंट की सूची में शामिल भी किया था, का यह भी कहना है कि गोरैया पक्षी को दिल्ली का राज पक्षी घोषित करने से दुनियाभर में इस पक्षी का संरक्षण करने के प्रयासों को बल मिलेगा, जिसकी आज के समय में बहुत ज्यादा जरूरत है.


Read – कहीं यहां पिशाचों का डेरा तो नहीं !!


उल्लेखनीय है कि ‘राइज फॉर द स्पैरो’ का उद्देश्य सामान्य पक्षियों के संरक्षण और उनकी रक्षा करने के लिए लोगों को जागरुक करना है. इस संस्था की कोशिश है कि पक्षियों के संरक्षण से जुड़े विषय को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए.


Tags : sparrow, Delhi government, infotainment issues, how to save birds, birds and their conservation, how to manage environment, existing sparrows.




Tags:                                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

3 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Darshan के द्वारा
September 2, 2012

कृपया गौरैया को बचाने के तरीके बतायें | तांकि घर – घर में चिड़िया के घोंसले बनायें ||

    SUDHIR KUMAR के द्वारा
    April 19, 2014

    gauriya chidiya choti si pyari bird है ,hindu dharm ke anushar jinke gharo me iske ghosle hote है vaha devo ka vash hota है or ghar me shanti bani rahti है.chaval ke dane ko ghoslo me dalkar aap ise aakarshit kar sakte है.

pitamberthakwani के द्वारा
September 2, 2012

हमें अपनी हरकतों से बाज आना चाहीये , कितने पक्षीयों को संरक्षण के लिए भी किया जाए क्या होना है!


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran