Menu
blogid : 7629 postid : 1146

हर वक्त हम पर नजर रखते हैं एलियन

क्या सच में एलियन होते हैं? क्या एलियन हर समय हम पर नजर रखे हुए हैं? क्या यह सत्य है कि वे जब चाहे जहां चाहे हमारे सामने अवतरित हो सकते हैं? विज्ञान की दिनोंदिन होती उन्नति और प्रगति के बाद भी आखिर ऐसा क्या कारण है कि दूसरे ग्रह पर रहने वाले इन प्राणियों की हकीकत अभी तक कोई जान नहीं पाया है? जब भी एलियन या मंगल ग्रह का जिक्र उठता है तो यह कुछ सवाल स्वत: ही हमारे सामने उपस्थित हो जाते हैं. कड़े प्रयासों और जीतोड़ कोशिशों के बावजूद आज भी विज्ञान इन सभी सवालों के जवाब नहीं खोज पाया है. हमारी इस कमी का फायदा दूसरे ग्रह पर रहने वाले यह प्राणी बखूबी उठा रहे हैं. वह समय-समय पर धरती का ना सिर्फ भ्रमण करते हैं बल्कि हमारे द्वारा अंतरिक्ष में भेजे गए यानों पर भी अपनी पैनी नजर रखते हैं.


aliensकुछ समय पहले नासा ने अपना अंतरिक्ष यान “क्यूरियोसिटी” अंतरिक्ष में भेजा था जिसने सफलतापूर्वक अंतरिक्ष की अपनी यह यात्रा पूरी भी की. नासा के प्रवक्ताओं ने यह पुष्टि भी की है कि क्यूरियोसिटी ने मंगल ग्रह पर अपने लैंडिंग स्थान से लगभग 6 मीटर तक का सफर भी तय किया है.

Read – कुछ तो है, लेकिन क्या?


लेकिन अब खबर है कि दूसरे ग्रह के यह प्राणी, जिन्हें एलियंस कहा जाता है, हर समय नासा के इस यान के आसपास ही रहते हैं. नासा की इसी क्यूरियोसिटी पर एलियन अपनी नजरें जमाए हुए हैं.


जानकारों का कहना है कि क्यूरियोसिटी ने जो तस्वीरें धरती पर भेजी हैं उनमें मंगल के आकाश में कुछ अजीब सी सफेद रोशनी नजर आती है. जिन लोगों ने यूएफओ अर्थात अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑबजेक्ट को देखा है उनके अनुसार यह सफेद रोशनी एलियन के उन्हीं यानों की है जबकि नासा के फोटोग्राफी विशेषज्ञ इस बात को मानने से इंकार कर रहे हैं. उनके अनुसार यह कैमरे के लेंस पर पड़े दागों के कारण हुआ है.


Read – अब शायद जल्द होने वाला है एलियन से सामना


मंगल पर जीवन की तलाश करने पहुंचा यह अमेरिकी क्यूरियोसिटी रोवर, 6 अगस्‍त को मंगल ग्रह पर उतरा था. यान के उतरने का तरीका बिल्कुल वैसा ही था जैसा वैज्ञानिकों ने पहले ही तय किया था. एलियन की हकीकत और लाल ग्रह के रहस्य को जल्द से जल्द दुनिया के सामने लाने के लिए नासा ने वर्ष 2016 में एक और अभियान अंतरिक्ष में भेजने की घोषणा की है. नासा के अगले मिशन का नाम इनसाइट है जो यह पता लगाएगा कि मंगल की अंदरूनी परत पृथ्वी की तरह टैक्टोनिक प्‍लेट में क्यों नहीं बंटी हुई है.


Post Your comment : बहुत से लोग हैं जो एलियन के अस्तित्व को नहीं स्वीकारतें, उनका मानना है कि एलियन से जुड़ी सभी कथाएं पूरी तरह काल्पनिक हैं. इस मसले पर आपकी क्या राय है?


Tags : aliens, mars, reality of aliens, do aliens really exist, NASA.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh