blogid : 7629 postid : 1121

महिलाएं जिन्होंने अपने दम पर बनाया दौलत का आशियाना

Posted On: 12 Aug, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

हम आज भी महिलाओं को पुरुषों के अधीनस्थ मानकर चल रहे हैं. प्राय: यही सोचा जाता है कि किसी पुरुष के साथ के बिना कोई महिला कभी अपना जीवन सुखपूर्वक नहीं जी सकती. उसे हर कदम पर अपने पिता या पति के साथ की आवश्यकता पड़ती है. क्या आप जानते हैं कि भले ही दुनिया में लगातार बढ़ रही अमीरों की संख्या में अधिकांश लोगों को यह सारी धन-दौलत विरासत में मिली हो लेकिन जिन महिलाओं को हम हमेशा कमजोर और पराश्रित की नजरों से ही देखते हैं उनमें से बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने अपने पिता के नाम या पति के साथ के बिना, केवल अपनी मेहनत और काबिलियत के बल पर ही अपने लिए एक ऐसा मुकाम बनाया है जो दौलत और शोहरत का पर्याय बन चुका है.

धोखेबाज प्रेमी से बदला लेने का अनोखा तरीका !!


इस लेख में आपको कुछ ऐसी ही सेल्फमेड अरबपति महिलाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है जिन्हें आधुनिक महिलाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत कहा जाए तो गलत नहीं होगा.



1. डोरिस फिशर (Doris Fisher)— डोरिस फ्रिशर कैजुअल कपड़ों के क्षेत्र में एक बड़ा ब्रैंड बन चुके गैप की मालकिन हैं. वर्ष 1969 में डोरिस ने अपने पति के साथ मिलकर गैप की शुरुआत की. अपने बिजनेस में उन्होंने कई रिस्क लिए और विभिन्न प्रयोगों के बाद आज उनके अकेले के पास 13,500 करोड़ की संपत्ति है.


2. जियोर्जिना रिनेहर्ट (Georgia Rinehart) – जिर्योजिना रिनहर्ट आस्ट्रेलिया के माइनिंग बिजनेस की सबसे प्रमुख और बड़ी कंपनी हेनकॉक प्रोसपेक्टिंग की मालकिन हैं. 1992 में पिता की मौत के बाद जियोर्जिया ने इस कंपनी की जिम्मेदारी संभाली. 1.50 लाख़ करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ वे आज दुनिया की सबसे रईस महिला हैं.


3. ओपेरा विंफ्रे (Operah Winfrey) इस नाम से शायद ही कोई अनजान होगा. अमेरिकी टेलीविजन की पहचान बन चुकी ओपेरा आज लगभग सभी अमेरिकियों की सबसे पसंदीदा सिलेब्रिटी हैं. अमेरिकी मूल की ओपेरा विंफ्रे बेहद ताकतवर और प्रभावशाली व्यक्तित्व की मालकिन हैं. अपना टेलीविजन नेटवर्क चलाने वाली ओपेरा आज 15,000 करोड़ की मालकिन हैं.


4. मार्गेट विटमैन (Margaret Whitman)— अमेरिका की कारोबारी मार्गेट विटमैन डिजनी और प्रॉक्टर एंड गैंबल जैसी कंपनियों से जुड़ी रही हैं. 1998 में जब उन्होंने सीईओ के पद पर ई-बे ज्वाइन किया तब कंपनी में सिर्फ 30 कर्मचारी थे. लेकिन मात्र 10 वर्ष में ही इस कंपनी ने उलेखनीय प्रगति की और कर्मचारियों की संख्या 30 से बढ़कर 15000 पहुंच गई. आज मार्ग्रेट 7,000 करोड़ की मालकिन हैं.

5. जे के रॉलिंग (J.K. Rowling) — हैरी पॉटर जैसी लोकप्रिय कहानियों से बच्चों और बड़ों के दिलों पर राज करने वाले रोलिंग ब्रिटेन की बारहवीं सबसे अमीर महिला हैं. रोलिंग की हैरी पॉटर इतिहास की सबसे अधिक बिकने वाली बुक सीरीज में से एक है. इस पर 67 भाषाओं में काम किया गया. हैरी पॉटर के तमाम प्रोडक्ट्स और रॉयल्टी से रॉलिंग ने करीब 5500 करोड़ रुपये की संपत्ति बनाई है. उल्लेखनीय है कि जब 1995 में रॉलिंग ने हैरी पॉटर पर अपनी पहली किताब लिखी तो उन्हें किसी ने भी गंभीरता से नहीं लिया था.


6. वु याजून(Wu Yajun)— चीन में पत्रकार के रूप में अपने कॅरियर की शुरूआत करने वाली वु याजून आज रियल एस्टेट सेक्टर में एक बड़ा नाम हैं. वे लांगफॉर प्रॉपर्टीज कंपनी की सीईओ हैं, जिसमें उनके पति भी हिस्सेदार हैं. वु याजून की कंपनी चीन के बड़े शहरों में तेजी से बढ़ती और प्रगति करती हुई कंपनी है. फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार उनके पास 30000 करोड़ की संपत्ति है.

213 वर्ष की दो बहनों ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड्स !!




Tags:                           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

2 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

DR. PITAMBER THAKWANI के द्वारा
August 13, 2012

आपने तो केवल विदेशी ही महिलायें बतायी है ,क्या देशी महिलायें नहीं हैंजिन्हें इस वर्ग में रखा जा सके?

Dr T K SINHA के द्वारा
August 12, 2012

पानी को कैसे बचायें ? गाड़ी की धुलाई पाईप लगाकर न करें, बालटी में पानी लेकर मग से करें। सावॅजनिक नलों में लीकेज देंखें तो उसकी शिकायत जल विभाग को करें और उसे ठीक कराने का प्रयास करें।


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran