blogid : 7629 postid : 1117

जल्द होने वाला है एलियंस से सामना !!

Posted On: 10 Aug, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

एलियंस या दूसरी धरती पर रहने वालों के बारे में अजीबोगरीब कयास लगाए जाते रहे हैं. कुछ मानते हैं कि एलियंस काफी खतरनाक होते हैं और धरती वासियों के लिए तो बेहद खौफनाक हादसे की तरह साबित हो सकते हैं. आखिर क्या सच है इन एलियंस का ………


alienदूसरे ग्रहों पर रहने वाले प्राणी जिन्हें हम एलियंस कहते हैं, से जुड़े कई किस्से आपने सुने होंगे. साइंस फिक्शन जैसे विषय पर बनी फिल्मों के अलावा आम जन द्वारा भी इन एलियंस को देखे जाने जैसी बातों को जहां कुछ लोग महज काल्पनिक और अफवाह मानकर नजरअंदाज कर देते हैं वहीं कुछ इस पर गंभीरता से विचार करने लगते हैं. सामान्य व्यक्ति के साथ-साथ वैज्ञानिकों के लिए भी एलियंस का अस्तित्व एक उलझा हुआ सवाल ही बना हुआ है जिसका जवाब वह पिछले कई वर्षों से ढूंढ़ने की कोशिश कर रहे हैं.


लेकिन अब लगता है एलियंस से जुड़े सभी सवालों के जवाब जल्द से जल्द ढूंढ़ लिए जाएंगे. क्योंकि एलियंस पर रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों का कहना है कि इस शताब्दी के अंत तक धरती पर रहने वाले लोगों का सामना दूसरे ग्रहों के लोगों यानि एलियंस से हो सकता है.


डबलिन में चल रहे यूरोसाइंस ओपन फोरम में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जोसेलिन बेल बर्नेल का कहना है कि बहुत हद तक यह मानकर चला जा सकता है कि मनुष्य को अंतरिक्ष में मौजूद अन्य ग्रहों में रहने वाले लोगों से जुड़े साक्ष्य मिल सकते हैं. इतना ही नहीं हम एलियंस को बेहद बुद्धिमान और विज्ञान के महारथी मानते हैं लेकिन वैज्ञानिकों को पूरी उम्मीद है कि आने वाले सौ वर्षों में मनुष्य भी एलियंस की ही तरह तीक्ष्ण बुद्धि के हो जाएंगे.


बर्नेल का कहना है कि धरती पर रहने वाले लोगों को इस बात के लिए तैयार रहना चाहिए कि जब कभी उनका सामना अजीब से दिखने वाले एलियंस से हो जाए तो वे उन्हें पकड़ सकें. बर्नेल के अनुसार वैज्ञानिकों को इस बात के लिए भी तैयार रहना चाहिए कि जब वह एलियंस को पकड़ने में कामयाब हो जाएंगे तो वह उनका क्या करेंगे. उन्हें लैब में ले जाकर उनपर प्रयोग करेंगे, उन्हें पका कर खाएंगे या फिर किसी लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत उनकी वैश्विक जांच करेंगे.


परिक्षा के डर से सोतीरही स्लिपिंग ब्यूटी


वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि ऐसी संभावना भी है कि एलियंस उन ग्रहों या तारों पर निवास कर रहे हों जहां धरती के वैज्ञानिक कार्बनडाईऑक्साइड या ओजोन की खोज कर रहे हैं. एलियंस से सामना होने को लेकर वैज्ञानिक अब बहुत ज्यादा उत्साहित और साथ ही आश्वस्त हैं और वह इस बात के लिए भी तैयार रहना चाहते हैं कि जब हमारा सामना किसी एलियन से हो जाए तो सबसे पहले हमें किसे सूचित करना है.


बर्नेल से पहले विख्यात विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने भी एलियंस से सामना होने जैसी चेतावनी दी थी. उनका कहना था कि एलियंस हमारी धरती पर कभी भी हमला कर सकते हैं, जिसके लिए हम तैयार नहीं हैं. उनका कहना था कि यह संभावना भी है कि वे हमसे कहीं ज्यादा बुद्धिमान और सुविधाओं से लैस हों.

मकबरा खोजते समय घिर गए अलौकिक ताकतों से !!



Tags:                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

pitamberthakwani के द्वारा
August 10, 2012

ऐलिएन्स केबारेकी रिसर्च हमें डराने के साथ जिज्ञासु भी बना रही है. समय आने पर ही सही चीज सामने आयेगी ऋतिक रोशन और रेखा की फिल्म सबको देखनी चाहीये उसमे जो दिखाई गया है वह भी जानंले सब लोग !


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran