Menu
blogid : 7629 postid : 1112

क्या आपके सपने में भी आते हैं मरे हुए लोग ?

मृत लोगों का सपने में आना जिंदा लोगों को काफी भयाक्रांत कर सकता है. लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें मृत व्यक्ति बार-बार सपने में दिखाई देते हैं. आखिर क्या मतलब है इसका और इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.


dreamsविभिन्न शास्त्रों और धर्मों के अंतर्गत मानव का जन्म लेना और एक निश्चित समय के पश्चात अपने शरीर को त्याग देना एक अचूक सत्य के रूप में दर्शाया गया है. जीवन-मरण के इस चक्र में आत्मा का पुनर्जन्म लेने जैसी अवधारणा भी हिंदू धर्म में प्रमुखता के साथ अपनाई गई है. गीता का उपदेश देते हुए भी भगवान कृष्ण ने यह स्पष्ट कहा था कि जिस प्रकार हम पुराने वस्त्रों को छोड़कर नए वस्त्र धारण करते हैं उसी प्रकार आत्मा भी पुराने शरीर को त्यागने के पश्चात नया शरीर धारण करती है. मानव जीवन में हम अनेक संबंध और रिश्ते बनाते हैं, अपने इन्हीं करीबी लोगों से दूर होने का गम अत्याधिक पीड़ादायक होता है. जिस व्यक्ति ने जन्म लिया है उसकी मृत्यु होने जैसी सच्चाई को हम अच्छी तरह समझते हैं लेकिन उनके दूर जाने का दर्द कभी-कभार असहनीय हो जाता है. ऐसे में बहुत से लोग हैं जिन्हें मृत्यु के पश्चात अपने प्रियजनों की याद आती है, इतना ही नहीं उन्हें अकसर वह अपने सपने में भी दिखाई देते हैं.


जानकारों का कहना है कि सपने में मृत लोगों का आना भले ही उनके प्रति आपके लगाव को दर्शाता हो लेकिन अगर वह बार-बार आपके सपने में आएं तो इसका अर्थ गंभीर होता है. अगर आप भी अकसर अपने सपनों में मृत प्रियजनों को देखते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इन सपनों से छुटकारा कैसे मिले.


Read – हैवानियत का नमूना हैं इतिहास की सबसे क्रूरतम सभ्यताएं!!



मृत लोगों के सपने से मुक्ति के तरीके

1. यदि किसी व्यक्ति को सपने में मृत परिजन या कोई व्यक्ति दिखाई देता है तो उसे उस मृत व्यक्ति के नाम पर रामायण या श्रीमद्भागवत का पाठ करवाने के साथ-साथ गरीब बच्चों को मिठाई खिलानी चाहिए. इन सब के अलावा मृत व्यक्ति के नाम पर विधि-विधान के साथ तर्पण करना चाहिए.


2. मृत्यु के पश्चात किसी व्यक्ति का बार-बार सपने में आना निश्चित रूप से किसी गंभीर बात की ओर इशारा करता है. शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि कि यदि मरने से पहले किसी व्यक्ति की आत्मा अतृप्त और असंतुष्ट रह गई है तो उसकी आत्मा अशांत और भटकती रहती है. इसीलिए वह सपने में आकर संबंधित व्यक्ति को संकेत देने की कोशिश करती है. इन हालातों में उस मृत व्यक्ति के परिवार को उसकी आत्मा की शांति के लिए पुण्य कर्म, दान आदि करना चाहिए.


Read –  ऐसा महसूस होने लगे तो समझ लीजिए अंत नजदीक है !!


3. जो मृत व्यक्ति आपके सपने में आकर अत्याधिक क्रोध करता है तो इसका अर्थ है कि वह आपसे कुछ चाहता है. उसके नाम पर मीठा दान करने के साथ तर्पण किया जाना चाहिए.


Read –एलियन के अस्तित्व में कितनी सच्चाई है ?


4. आपके सपने में आकर अगर मृत व्यक्ति किसी काम के लिए बोलता है, वह काम अगर संभव हो तो अवश्य ही वह काम पूरा करना चाहिए.


5. सपने में आने वाला मृत व्यक्ति प्रसन्न है तो इसका अर्थ है उसकी आत्मा बेहद संतुष्ट है. लेकिन फिर भी आपको उनके नाम पर समय-समय पर दान करते रहना चाहिए.


6. कभी-कभी ऐसा भी होता है जब किसी अत्याधिक प्रिय और निकट संबंधी के बिछुड़ने पर आपको उनकी बहुत याद आती है. उनके बारे में बार-बार सोचने के कारण भी आपको वह सपने में दिखाई देते हैं.


Read – मृत्यु के बाद कहा चली जाता है आत्मा



Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh