blogid : 7629 postid : 1037

ड्रैगन के देश में मिली सबसे “पुरानी शराब” - oldest wine in the world

Posted On: 10 Jul, 2012 मेट्रो लाइफ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Oldest whiskey in the world

कहते हैं इश्क और शराब जितनी पुरानी हो सर चढ़ कर बोलती है. यही वजह है लोग अपनी माशूका और पुरानी शराब को बेहद संजो कर रखते हैं. और हां, इश्क और शराब के बीच एक और तालमेल यह है कि दोनों को सही मात्रा में लो तो फायदा वरना नुकसान. अगर दुनिया में पुरानी इश्क के कई “इश्कजादे” हैं तो वहीं पुरानी शराब के दीवानों की भी दुनिया में कोई कमी नहीं.


NIKKA_MIYAGIKYOU_SINGLE_MALT_Japanese_Whisky_aged_10_years_old_700_ml_full_size_glass_bottleOldest Whiskey Ever

फ्रांस और दूसरे देशों के वाइन निर्माता 100-150 साल पुरानी वाइन को संजो कर रखते हैं. इन पुरानी वाइन की बोतलों को यह अपनी शान समझते हैं. दुनिया भर में सबसे ज्यादा पुरानी वाइन की बोतलें फ्रांस में ही मिलती हैं. लेकिन अपनी पुरानी वाइन पर नाज करने वाले फ्रांस को मिला है एक जबरदस्त प्रतिद्वंदी.


चीन में मिली 3000 साल पुरानी शराब: The World’s Oldest Whisky

जी हां आज टेक्नोलॉजी में दुनिया का अग्रणी देश बनकर उभरा चीन एक बार फिर चर्चा में है. यूं तो चीन बेहद सभ्य और संस्कारों वाला देश है लेकिन इस देश के इतिहास में आपको झाओ वंश से पहले के शांग वंश के भी शासक हुए जिन्होंने अपने साम्राज्य को भ्रष्टाचार और पतन की ओर धकेला. झाओ काल में लोगों की शराब पीने की आदत पर लगाम लगाने के लिए एक विशेष यंत्र बनाया गया था. इसे शराब की बोतलों पर लगाए जाने के बाद उससे एक सीमित मात्रा में ही शराब निकल सकती थी.


3000 साल पुरानी शराब

अब हाल ही में एक खुदाई के दौरान एक ऐसा ही यंत्र मिला है जिसमें कुछ शराब भी बाकी है. चीन के पुरातत्ववेत्ताओं का यह दावा है कि इसमें मौजूद शराब 3000 वर्ष पुरानी है.


अब तक की सबसे पुरानी शराब

जर्मनी के पफ्ल्जा संग्रहालय में एक सदी से रखी बोतल में भरी 1650 वर्ष पुरानी शराब को अब तक विश्व की सबसे पुरानी शराब माना जाता रहा था. शराब की वह बोतल एक रोमन कुलीन के साथ 350 ईस्वी में दफनाई गई थी और इसे वर्ष 1867 में खोजा गया था.




Tags:       

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

mayankkumar के द्वारा
July 10, 2012

भाई आप अल्कोहल के मामले में काफी जानकार मालूम होते हैं ……… रचना में वाकई आपने व्हिस्की का नशा घोल दिया ……… हमारी रचना पे भी प्रकाश डालें !


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran