blogid : 7629 postid : 256

Amazing facebook applications

Posted On: 8 Jul, 2012 मेट्रो लाइफ में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

if i dieVarious applications of facebook

फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटें अधिकांश लोगों के जीवन में एक विशेष महत्वपूर्ण स्थान बना चुकी हैं. आज जब अतिव्यस्त दिनचर्या के कारण लोगों का सामाजिक दायरा कम होता जा रहा है तो इन साइटों के माध्यम से लोग आभासी तौर पर ही सही अपने दोस्तों और परिचितों के संपर्क में रहते हैं. पुराने संबंधों के अलावा आज इन साइटों के माध्यम से लोग नए दोस्तों के भी संपर्क में आते हैं जिनके साथ कभी ना कभी लोग भावनात्मक जुड़ाव भी रखने लगते हैं.


फेसबुक साइट की लोकप्रियता के अत्याधिक प्रचलित होने का एक बड़ा कारण इसके फीचर्स और उपभोक्ताओं के मनोरंजन के लिए बनाई गई विभिन्न एपलिकेशन्स हैं जिनका उपयोग कर व्यक्ति अपने साथ-साथ दोस्तों को भी काम की टेंशन से छुटकारा दिलवाता है. लेकिन अब फेसबुक एप्लिकेशन निर्माताओं ने एक ऐसी एप्लिकेशन का निर्माण किया है जिसका मनोरंजन से कोई लेना-देना नहीं है. इस एप्लिकेशन का एकमात्र उद्देश्य मृत्यु के पश्चात दोस्तों तक अपनी भावनाएं पहुंचाना है. हो सकता है यह बात कुछ लोगों को अटपटी लग रही हो लेकिन इसने अधिकांश लोगों के सपने, मरने के बाद भी लोग उन्हें याद करें, को व्यावहारिक रूप प्रदान कर दिया है.


facebook appइजरायल की एक कंपनी ने इस एप्लिकेशन का निर्माण किया है जिसका नाम है, इफ आई डाइ अर्थात अगर मैं मर गया तो. इस एप्लिकेशन की सहायता से आप अपनी मृत्यु के पश्चात अपने दोस्तों और संबंधियों के प्रति अपनी भावनाओं को अंतिम शब्द दे सकते हैं. आप इस फीचर के अंतर्गत अपने निकट लोगों के लिए ऑडियो, वीडियो या कुछ लिखित संदेश छोड़ सकते हैं.


If I Die application of facebook


इस सेवा को स्वीकार करने के लिए आपको अपने फ्रेंड्स में से तीन लोगों को अपना ट्रस्टी चुनना पड़ेगा जो आपके मरने के बाद आपका संदेश दोस्तों को भेजेंगे. इस एप्लिकेशन के बनने का कारण भी बहुत भावनात्मक है. एप्लिकेशन निर्माण करने वाले इंजीनियर का दोस्त अपने बच्चों को घर पर छोड़कर पत्नी के साथ कहीं घूमने गया और वहां एक भयंकर दुर्घटना की चपेट में आ गया. सौभाग्यवश वह उस हादसे में बच गया लेकिन उसे यह ख्याल आया कि आज अगर उसे या उसके पत्नी को कुछ हो जाता तो बच्चों का क्या होता. बस इसके बाद उसने अपने दोस्त से मरने के बाद अपना संदेश अपने करीबी लोगों तक पहुंचाने के लिए एक एप का निर्माण करने को बोला और बन गई यह नई और अनोखी एप्लिकेशन.

Various facebook applications. amazing apps of facebook . if i die is an application provided by facebook that helps to connect with your friends even after your death.



Tags:                                               

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (9 votes, average: 4.78 out of 5)
Loading ... Loading ...

3 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

Bhawna kukreti pandey के द्वारा
January 23, 2012

.चलो ये भी बढ़िया है

rahul parcha के द्वारा
January 12, 2012

बढिया…  कोई तो है साथ निभाने को,,,,,,,

ajay के द्वारा
January 12, 2012

यह जानकर काफी खुशी हुई, इसका भी फेसबुक में इस्तेमाल किया जाएगा.


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran