blogid : 7629 postid : 1034

Was gaddafi a dictator?

Posted On: 5 Jul, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Muammar Gadaffi – Biography

जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी तरह हर इंसान के भी दो चेहरे होते हैं. एक चेहरा वह जिसे दुनिया देखती है और जिसके आधार पर उसके अच्छे-बुरे होने का सार्टिफिकेट मिलता है दूसरा उसका अंतर्मन और वह चेहरा जो दुनिया की निगाहों से छुपा होता है. कर्नल गद्दाफी का वही चेहरा दुनिया के सामने लाया गया जिसमें उनकी छवि एक क्रूर तानाशाह की थी लेकिन शायद ही किसी ने गद्दाफी के उस चेहरे की तरफ नजर डाली जिसमें उन्होंने अपने राज्य के लोगों के लिए दिल खोल कर रियायतें दी थी.


Rule of Muammar Gadaffi

क्या आज इस महंगाई में कोई सरकार बिजली माफ कर सकती है, क्या आज कोई बैंक जीरो इंट्रेस्ट पर आपको लोन देने के लिए तैयार होगा? नहीं ना ! लेकिन गद्दाफी के राज्य में ऐसा होता था. आइए कुछ चौंकाने वाले तथ्यों पर नजर डालें जिनसे आपको भी लगेगा कि कर्नल गद्दाफी ना सिर्फ एक तानाशाह थे बल्कि एक बेहतरीन नेता भी थे.


Interest of Muammar Gadaffi

बिजली माफी: लीबिया में जनता को बिजली का बिल माफ़ रहता था. यहां लोगों को बाकी मुल्कों की तरह बिजली का बिल जमा नहीं करना पड़ता था. इसका भुगतान सरकार करती थी. अब सोच कर देखिए आज जहां दिल्ली में हर दूसरे और तीसरे महीने बिजली की दरें बढ़ जाती हैं वहां कैसे गद्दाफी सरकार अपने देश की बिजली का भार वहन कर रही होगी.


लोन लो मस्त रहो: लीबिया सरकार आपने नागरिकों को दिए गए ऋण(लोन) पर ब्याज नहीं वसूलती थी. यकीन मानें लोगों को इंट्रेस्ट फ्री लोन बड़ी आसानी से मिलता था और चुकाना केवल मूलधन पड़ता था.


घर हक था: लीबिया में ‘घर’ मानव अधिकार की श्रेणी में थे. लीबिया के प्रत्येक व्यक्ति को उसका खुद का घर देना सरकारी जिम्मेदारी थी. आपको बाते दें कि गद्दाफी ने कसम खाई थी कि जब तक लीबिया के प्रत्येक नागरिक को उसका खुद का घर नहीं मिलता वह अपने माता पिता के लिए भी घर नहीं बनवाएगा. यही कारण था कि गद्दाफी की मां और पत्नी आज भी टेंट में ही रहती हैं.


यहां शादी एक जन्नत थी: लीबिया में शादी करने वाले प्रत्येक जोड़े को गद्दाफी की तरफ से 50 हज़ार डॉलर की राशि दी जाती थी. दुनिया में शायद ही कोई सरकार या शासक ऐसा करता हो.


स्वास्थ्य का सबसे बड़ा फायदा: लीबिया में समस्त नागरिकों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं पूरी तरह से फ्री थीं. लीबियाई नागरिकों द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं पर आने वाला सारा खर्चा गद्दाफी सरकार खुद वहन करती थी.




Tags:                                   

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (8 votes, average: 4.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

3 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

yogesh singh के द्वारा
April 11, 2014

Muammar Gadaffi ek accha leader tha phir bhi log use jiddi aur matlabi kahte hai kyo………..

surquillo के द्वारा
July 7, 2012

अरे भाई यु सब अंकल सेम का गोरखधंदा है. साथ में यु भी बता दू की यो सब तेल का सवाल है. अम्रीका चाचा नहीं चाहता ये उसके हाथ से धंदा फिसल जाये और उसकी रोजी छिन जाये. वर्ना अज तकनिकी उस मुकाम पर है जब हवा से चलने वाली कार बन और चल सकती है, लेकिन चाचा का तो भट्टा बैठ जायेगा न !

Sanjeev के द्वारा
July 5, 2012

गद्दाफी अगर तानाशाह तो भाई दिल्ली और भारत की सरकार को राक्षस कहना बिलकुल गलत नहीं


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran