blogid : 7629 postid : 1002

तलाक के लिए कैसे-कैसे बहाने बनाते हैं लोग !!

Posted On: 20 Jun, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पति-पत्नी में अनबन या ससुराल वालों का उनके वैवाहिक जीवन में अत्याधिक हस्तक्षेप होने से उनके दांपत्य जीवन में तनाव बढ़ने की संभावनाएं बहुत अधिक होती है. समय रहते इन समस्याओं का निपटारा ना किया जाए तो हालात बद्तर होते जाते हैं और अंतत: बात तलाक तक पहुंच जाती है. लेकिन अगर आपको यह लगता है आपसी मतभेद या अनबन ही तलाक की वजह बन सकती है तो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अगर आप अपनी स्वच्छता पर ध्यान नहीं रखते तो भी आपका वैवाहिक जीवन तलाक तक पहुंच सकता है. यकीन नहीं होता तो हाल ही की एक घटना को ही ले लीजिए जिसमें एक महिला अपने पति से सिर्फ इसीलिए अलग होना चाहती है क्योंकि वह नहाता ही नहीं है.


ईरान की रहने वाली यह औरत अपने पति से इसीलिए अलग होना चाहती है क्योंकि वह कई-कईसप्ताह तक नहाता नहीं है और अब उसमें से इतनी गंदी बदबू आने लगी है जिसे सहन कर पाना वाकई बेहद कठिन हो गया है.


पति की असहनीय बदबू की शिकार पीड़ित पत्नी का कहना है कि उसका पति पहले बहुत सफाई पसंद था लेकिन अब पता नहीं उसे क्या हो गया है कि अब ना तो वह नहाता है और ना ही कभी हाथ धोता है. यही वजह है कि अब उसके साथ रहना आसान नहीं है.


उल्लेखनीय है कि ईरान में तलाक की अर्जी दायर करने वाली महिलाओं को पुरुषों से कम अधिकार प्राप्त हैं. अगर कोई महिला तलाक लेना चाहती है तो उसे अदालत में यह साबित करना होता है कि उसके पति ने उसे किस प्रकार प्रताड़ित किया है. महिला को यह भी सार्वजनिक करना होता है कि उसका पति नशे में उसे मारता है या घर में उसके साथ किस प्रकार मानसिक शोषण किया जाता है.


36 इस महिला ने ईरान की राजधानी तेहरान की एक अदालत में यह अर्जी दायर  की है कि उसके पति को नहाए हुए एक वर्ष से भी कहीं ज्यादा हो गया है और अब उसमें से इतनी ज्यादा दुर्गंध आती है बच्चे और वो उसके पास जाने से भी घबराते हैं.


महिला का कहना है कि आठ वर्ष पहले जब वह दोनों एक दूसरे से मिले थे तो वह अपनी साफ-सफाई के प्रति हमेशा सजग रहता था लेकिन अब उससे आने वाली बदबू के कारण अब वह उसके साथ किसी सार्वजनिक स्थान पर भी नहीं जा सकती. जिसके परिणामस्वरूप उनका  सामाजिक दायरा पूरी तरह समाप्त हो चुका है.


ईरान के कानून विशेषज्ञ ने समाचार एजेंसी ईफपी को यह बताया कि पति का बदबूदार होना या ना नहाना तलाक के लिए कोई वाजिब वजह नहीं है, परंतु मीना का यह कहना है कि वह पति की इस आदत के कारण उससे बेइंतहा नफरत करने लगी और अब वह किसी हाल में भी साथ नहीं रहना चाहती. उसे तलाक मिलना ही चाहिए.

उपरोक्त मसला उन लोगों के लिए एक सीख है जो कभी सर्दी का बहाना बनाकर तो कभी छुट्टी का बहाना बनाकर नहाने में कोताही बरतते हैं. क्या पता कल को आप भी ऐसी ही परिस्थियों में फंस जाएं.




Tags:                                         

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.50 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

yogeshkumar के द्वारा
June 21, 2012

जायज वजह…..


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran