blogid : 7629 postid : 984

बंदर भी लाइन मारते हैं महिलाओं पर !!

Posted On: 12 Jun, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

पुरुषों का महिलाओं के प्रति आकर्षित होना एक प्राकृतिक घटनाक्रम है. ऐसा भी नहीं है कि सिर्फ पुरुष ही महिलाओं को ध्यान में रखकर सजते-संवरते हैं, प्राय: महिलाएं भी पुरुषों को अपने प्रति रिझाने के लिए तैयार होती हैं. यह सिलसिला किशोरावस्था में शुरू होकर परिपक्वता के मुकाम तक पहुंचने के बाद भी छिपे तौर पर ही सही लेकिन निरंतर चलता रहता है.


पुरुषों तक तो ठीक था लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि बंदर भी महिलाओं को देखकर रीझते और उनके प्रति आकर्षित होते हैं !!


monkeysबंदरों का महिलाओं के पीछे भागने और उन्हें डराने जैसी घटनाएं तो आपने बहुत देखी और सुनी होंगी. लेकिन दक्षिण अफ्रीका में बंदरों की एक ऐसी विशेष प्रजाति पाई जाती है वर्वेट जिसके स्वभाव का अध्ययन करने के बाद वौज्ञानिकों ने यह प्रमाणित किया है कि वह महिलाओं को रिझाने की भी कोशिश करती हैं. अगर महिलाएं पशुओं को कोई कार्य करने के लिए कहती, प्रेरित करती या उन्हें कुछ सिखाती हैं तो वह अपेक्षाकृत जल्दी सीख जाते हैं.


पशुओं की इस प्रवृत्ति का पता लगाने के लिए स्विट्जरलैंड स्थित न्यूचैटेल विश्वविद्यालय से संबंधित बायोलॉजिस्ट एरिका वैन डे वॉल और उनकी टीम ने दक्षिण अफ्रीका लोस्कोप बांध नेचर रिजर्व में जंगली वेर्वेट बंदरों की दो टीम बनाई जिसमें एक टीम, जिसमें तीन बंदर थे, को पुरुष प्रशिक्षक यह सिखा रहे थे कि एक साधारण सा डिब्बा कैसे खोलते हैं. जबकि दूसरे समूह को महिला प्रशिक्षक डिब्बा खोलना सिखा रही थी.


वॉल का कहना है कि डब्बे को खुलवाने के लिए बंदरों से 25 बार प्रयोग करवाया गया. जिसके बाद यह पाया गया कि जिन बंदरों को महिलाओं ने ट्रेनिंग दी थी वह सभी बातों को अच्छी तरह समझ रहे थे और कहीं अधिक कुशलता से डिब्बे को खोलने में कामयाब रहे. जबकि जिन बंदरों को पुरुषों ने प्रशिक्षण दिया वह काफी प्रयासों के बाद साधारण तरीके से डिब्बे को खोलने में भी काफी मेहनत कर रहे थे.


उपरोक्त अध्ययन पर विचार करने के बाद यह तो प्रमाणित हो ही गया कि अब महिलाओं को आकर्षित करने की लाइन में पुरुष अकेले नहीं हैं उन्हें टक्कर देने के लिए बंदर भी तैयार हैं.




Tags:                                             

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

pitamberthakwani के द्वारा
August 14, 2012

भारत के महानगर आगरा में एक बहूत ही पुराना और मशहूर होस्पीटल ,एस.एन होस्पीटल है ,यहाँ पर बंदरोंका आतंक है और हमेशा ही रहता है.देखा गया हैकि यहाँ पर पड़ने वाली लड़कियों के पीछे बंदर भागते हैं ,उनके दुपट्टों को ले जाना एक आम बात है,उसमे भी यह बात गौर करने की है की जो लड़कियां देखने में,और ज्यादा बन थान कर आती हैं उनके पीछे ज्यादा ही रहते हैं?तीमारदारों में भी बंदर ,सुंदर महिलाओं को ज्यादा तंग करते हैं.अब आप ही बताईये कि मर्द जाती को क्यों दोष दिया जाता है?पुल्लिंग में स्त्री लिंगो की ओर आकर्षण स्वाभाविकता बयान करते हैं ऐसे वाकिये.जानावारोंमे बदेरों के बारे में ही यह बात इसलिए है क्योंकि –इन्सान पहले बंदर था !


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran