Menu
blogid : 7629 postid : 975

बड़े कमाल के हैं यह विदेशी अंधविश्वास !!

भारत समेत अन्य एशियाई देशों के विषय में यह माना जाता है कि यहां के लोग बेहद अंधविश्वासी होते हैं. जादू-टोना और भूत-प्रेत जैसी फिजूल की बातों में उनका गहरा विश्वास होता है. इतना ही नहीं अलौकिक और भूतहा ताकतों पर भी वह बिना सोचे समझे भरोसा कर लेते हैं. हालांकि यह बात पूरी तरह गलत भी नहीं है लेकिन ऐसा कहना कि सिर्फ एशियाई देशों में ही ऐसा होता है अधूरा सत्य है क्योंकि पाश्चात्य देश भी कुछ ऐसी चीजों पर विश्वास रखते हैं जिसके पीछे तर्क विज्ञान भी पूरी तरह निरर्थक साबित होता है. विदेशी लोग भी टोने-टोटकों से डरते हैं और शकुन-अपशकुन जैसी चीजों पर विश्वास करते हैं. आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि विदेशों में जिन चीजों को अपशकुन या टोना माना जाता है वह भारत से पूरी तरह अलग हैं.


1. उत्तरी अमेरिका में रहने वाले लोगों का यह मानना है कि किसी भी प्रकार की दरार को अगर लांघा जाता है तो यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध होती है. क्योंकि दरार को लांघने से आपकी रीढ़ की हड्डी में दर्द हो जाता है.


2. अमेरिका के कई देशों में बड़ी अजीब मान्यता प्रचलित है. टोपी और हैट पहनने के शौकीन अमेरिकी लोग कभी अपने बिस्तर पर इसे नहीं रखते. विशेषकर गर्मियों के दिनों में तो ऐसा कतई नहीं किया जाता. अमेरिकी लोगों का मानना है कि सूरज की रौशनी से बचने के लिए आत्माएं टोपी और हैट में घुस जाती हैं. यदि यह बेड पर रखे हुए होंगे तो आत्माएं सीधा बेड में प्रवेश कर जाती हैं और फिर जो भी उस बिस्तर पर सोता है उसे बुरे सपने दिखाई देते हैं.


3. घर का सबसे छोटा सदस्य घर का लाडला होता है. जर्मनी के लोगों का मानना है कि अगर रात को सोते समय उनका डायनिंग टेबल साफ नहीं होगा तो घर का सबसे छोटा सदस्य चैन की नींद नहीं सो पाएगा.


4. आधुनिकता के नए आयाम गढ़ने वाला इंगलैंड भी अंधविश्वासों के जाल से बच नहीं पाया है. इंगलैंड के कई परिवारों में यह मान्यता है कि घर का कचरा मुख्य द्वार से बाहर नहीं फेंकना चाहिए. ऐसा करने से सारी सुख-समृद्धि बाहर चली जाती है. इसीलिए घर की महिलाएं कभी मुख्य द्वार से कूड़ा नहीं फेंकतीं.


5. रूस के कई घरों में सीटियां बजाने की मनाही है. लोगों का ऐसा समझना है कि घर में सीटी बजाने से पारिवारिक सदस्यों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कुछ तो यह भी मानते हैं कि जो देवी-देवता हमारे घर की रखवाली करते हैं उन्हें सीटी बजाना पसंद नहीं है इसीलिए सीटी की आवाज उन्हें नाराज कर सकती है.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh