blogid : 7629 postid : 953

विश्व की सबसे अमीर महिला गिना राइनहार्ट

Posted On: 28 May, 2012 Others में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Gina Rinehartदुनिया में हर कोई सपने देखता है कि उसके पास विश्व का सबसे सुन्दर घर, महंगी गाड़ी और दुनिया की तमाम कीमती चीजें हों ताकि विश्व में उसे भी लोग जानें, पहचानें और उसके नाम को वर्षों तक याद रखें. अगर किसी व्यक्ति के पास अमीर होने की ये तमाज चीजें नहीं होतीं तो वह विश्व के अमीरों को देखकर ही खुश हो जाता है. आप विश्व के पुरुष धनकुबेरों से वाकिफ तो होंगे ही लेकिन क्या आप उस महिला को भी जानते हैं जिसके पास विश्व में सबसे ज्यादा धन है.


बिजनैस रिव्यू वीकली (बी.आर.डब्ल्यू.) के वार्षिक इंडेक्स के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया की अमीर महिला गिना राइनहार्ट (58) (Gina Rinehart) वॉलमार्ट (Wal-Mart) के संस्थापक की विधवा क्रिस्टी वॉल्टन को पछाड़ कर विश्व की सबसे धनाढ्य महिला बन गई हैं. बी.आर.डब्ल्यू. की 200 अमीर व्यक्तियों की प्रकाशित सूची में खनन साम्राज्य की महारथी गिना राइनहार्ट की दौलत 30 अरब डॉलर है जबकि क्रिस्टी वॉल्टन की सम्पत्ति 25 अरब डॉलर है. वाल्टन को इन्होंने पहली बार पछाड़ा है. आंकड़ों के मुताबिक एक वर्ष में उनकी सम्पत्ति लगभग 20 अरब डॉलर बढ़ी है. बीस साल पहले इनके पिता लैंग हैंकॉक की मृत्यु के बाद राइनहार्ट के पास केवल 75 मीलियन डॉलर संपत्ति थी.


वे ऑस्ट्रेलिया की एक विवादित शख्सियत हैं. ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने जब खनन कंपनियों पर कर लगाने की कोशिश की तो उस समय गिना राइनहार्ट सामने आईं और इसके खिलाफ सार्वजनिक तौर पर अभियान चलाया. उनके साथ विवादों का सिलसिला यहीं पर खत्म नहीं हुआ. उन्होंने पारिवारिक ट्रस्ट पर नियंत्रण के लिए अपने चार बच्चों से झगड़ा भी किया. इसकी वजह से उनकी छवि काफी विवादित भी हो गई.


फोर्ब्स पत्रिका के मुताबिक पुरुष धनकुबेरों में मैक्सिको के कार्लोस स्लिम दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं. दूरसंचार से लेकर निर्माण क्षेत्र तक स्लिम का कारोबार फैला हुआ है. 72 साल के कार्लोस स्लिम की संपत्ति 69 अरब डॉलर है और वह लगातार पिछले तीन बार से सबसे धनी अरबपति बनते आ रहे हैं.


संपत्ति के मामले में दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और अपने चैरिटी कामों के लिए मशहूर बिल गेट्स हैं जिनके पास 61 अरब डॉलर की संपत्ति है. वहीं अमेरिका के निवेशक वारेन बफेट 44 अरब डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं.


वहीं अगर भारत के अमीरों की बात की जाए तो रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अंबानी का स्थान विश्व में 19वां है जबकि भारतीय मूल के ब्रिटिश कारोबारी लक्ष्मी मित्तल 21वें पायदान पर हैं और विप्रो के अजीम प्रेमजी 41वें पायदान पर हैं.


Richest People in The World, Forbes evaluates billionaires, Forbes Magazine, world’s wealthiest people




Tags:                     

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading ... Loading ...

0 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments


topic of the week



अन्य ब्लॉग

latest from jagran