Menu
blogid : 7629 postid : 915

सांप के जहर से गल गई अंगुली पर फिर भी जीता है उन्हीं के लिए !!

जरा सोचिए आप अकेले कहीं जा रहे हैं और अचानक आपके सामने एक बड़ा और जहरीला सांप आ जाए तो आपकी क्या हालत होगी. अंधेरी रात में अगर घर के बाहर एक जहरीला सांप दिखाई दे जाए तो खुद को पहलवान समझने वाला व्यक्ति भी पसीने-पसीने हो जाता है. उसकी आंखों के आगे जन्नत के नजारे साफ-साफ दिखाई देने लगते हैं.


snakeलेकिन झारखंड की कोयला राजधानी धनबाद का रहने वाला मुबारक अंसारी सांपों से बेहद प्रेम करता है. इतना ही नहीं उसे सांपों से इतना अधिक लगाव है कि अगर उसे कहीं भी सांप के होने की सूचना मिलती है तो वह अपना सब काम छोड़कर उसे देखने के लिए चला जाता है. सांपों का खिलाड़ी समझा जाने वाला मुख्तार बेजुबान सांपों के मसीहा से कम नहीं है.


जब भी किसी के घर में सांप आ जाता है तो वह उसे मारने के लिए दौड़ता है लेकिन जब मुख्तार को इस बात की सूचना मिलती है तो वह स्वयं ही सांप को जंगल में भी छोड़ने जाता है. मुबारक अंसारी का कहना है कि वह अब तक लगभग 20,000 सांपों को जंगल में छोड़ चुका है. इतना ही नहीं अगर कोई सांप घायल हो जाता है तो वह खुद अपने पैसों से उसका इलाज करवाता है. पेशे से मोटरसाइकिल मैकेनिक मुबारक को सांप पकड़ने का ना सिर्फ शौक है बल्कि उन्हें अपने जीवन का उद्देश्य भी इन बेजुबान जीवों की जान बचाना लगता है.


स्थानीय लोगों को भी मुबारक के हुनर का पता है इसीलिए जब भी उन्हें कहीं सांप दिखाई देता है तो वह सीधा मुबारक के पास ही आते हैं. सांप को देखते ही मुबारक उसकी प्रजाति और उसके जहर का पता लगा लेता है. इतना ही नहीं अगर किसी व्यक्ति को सांप काट लेता है तो मुबारक स्वयं उसका इलाज भी करता है. 10वीं की परीक्षा पास करने के बाद से ही मुबारक ने सांप पकड़ना शुरू कर दिया था. सांप पकड़ने की प्रेरणा मुबारक को डिसकवरी चैनल से मिली. जब उसमें सांप पकड़ना दिखाया जाता था तब मुबारक को वह सब बहुत आकर्षित करता था. तभी से उन्होंने सोच लिया था कि उन्हें भी सांप ही पकड़ना है. 41 वर्षीय मुबारक पिछले 24 वर्षों से सांप पकड़ रहे हैं. मुबारक धनबाद में एक स्नेक पार्क खोलना चाहते हैं जहां वह सभी सांपों को सुरक्षित रख सकें.


मुबारक के लिए सांप पकड़ना इतना सहज भी नहीं रहा. एक बार जब वह सांप पकड़ने के लिए जंगल में गए थे तब वहां उन्हें एक कोबरा ने डस लिया था. अब तक चार बार उन्हें सांप ने काटा है लेकिन हर बार वह सकुशल बच जाते हैं. कोबरा के जहर से उनकी अंगुली तक गल गई थी. तब से वह हमेशा अपने साथ होम्योपैथी की दवाई रखते हैं.


Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh